हांगकांग में चीन के कानून लागू: Facebook, Twitter ने नहीं मानी सरकार की ये बात

सोशल मीडिया के जरिए अब हांगकांग सरकार को यूजर्स की जानकारी देना बंद कर दिया गया है। इसमें फेसबुक,गूगल और ट्विटर  ने अब चीन के सुरक्षा कानून लागू होने के बाद ये कदम उठाया है। कहा कि हांगकांग सरकार की ओर से मांगी जा रही यूजर्स की जानकारी देना

Update: 2020-07-07 15:12 GMT

हांगकांग: सोशल मीडिया के जरिए अब हांगकांग सरकार को यूजर्स की जानकारी देना बंद कर दिया गया है। इसमें फेसबुक,गूगल और ट्विटर ने अब चीन के सुरक्षा कानून लागू होने के बाद ये कदम उठाया है। कहा कि हांगकांग सरकार की ओर से मांगी जा रही यूजर्स की जानकारी देना अब बंद कर दिया है कहा गया है कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एक मौलिक मानवीय अधिकार है। हम लोगों की सुरक्षा के लिए बिना किसी डर के खुद की बात रखने के अधिकार का समर्थन करते हैं।

 

यह पढ़ें....विकास दुबे का खूनी खेल: महिला ने सुनाया आंखों देखा हाल, कांप जाएगी रूह

फेसबुक, टेलीग्राम और व्हाट्सऐप ने डेटा देने से किया इनकार

हांगकांग सरकार की ओर से यूजर्स डेटा की मांग की जा रही है जिसे फेसबुक, टेलीग्राम और व्हाट्सऐप ने पहले ही साफ कर दिया है कि वह स्वीकार नहीं करेंगे। 'ट्विटर ने कहा कि वह अभिव्यक्ति की आजादी की चिंता करता है और यूजर्स की अभिव्यक्ति की आजादी के लिए कटिबद्ध हैं।'

सोशल मीडिया कंपनियों का कहना है कि वे सुरक्षा कानून का आकलन कर रही हैं, जिसके तहत उन चीजों को प्रतिबंधित किया गया है,जिसे बीजिंग अलगाववादी, विध्वंसक या आतंकवादी गतिविधियों या शहर के आंतरिक मामलों में विदेशी हस्तक्षेप के रूप में देखता है।

 

हांगकांग में अपनी सेवाएं रोकने का फैसला

गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा बुधवार को, जब कानून लागू हुआ तो हमने हांगकांग के अधिकारियों से किसी भी तरह के नए डेटा को देने पर रोक लगा दी है। हम नए कानून के डिटेल की समीक्षा करना जारी रखेंगे।' टिकटॉक ने एक बयान में कहा कि हालिया गतिविधियों को देखते हुए हांगकांग में अपनी सेवाएं रोकने का फैसला लिया है।

 

यह पढ़ें....आमरण अनशन पर बैठे जिला पंचायत सदस्य, विभाग पर लगाया आरोप, की ये मांग

बता दें कि हांगकांग में बीते सप्ताह लागू हुए इस राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत पुलिस को व्यापक अधिकार प्राप्त हैं, जिसके तहत उन्हें बिना वारंट के तलाशी लेने, संदिग्धों को शहर छोड़ने से रोकने और संचार बाधित करने समेत तमाम अन्य कार्रवाई करने की अनुमति होगी।

Tags:    

Similar News