सुलेमानी की मौत पर ट्रंप ने कह दी ऐसी बात, सुन कर बौखला जाएगा ईरान

दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच का विवाद जंग तक पहुंच चुका है। ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की बयानबाजी आग में घी डालने का काम कर रही है।

Update: 2020-01-10 10:56 GMT

दिल्ली: अमेरिका और ईरान के बीच का विवाद जंग तक पहुंच चुका है। ऐसे में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की बयानबाजी आग में घी डालने का काम कर रही है। इसी कड़ी में अब ट्रंप ने ईरानी मेजर जनरल कासिल सुलेमानी की मौत पर खुद की पीठ ठपठपाते हुए इसे 'अमेरिकी नागरिकों के साथ न्याय बताया। वहीं उन्होंने अपने इस फैसले पर खुद को नोबेल प्राइज (Nobel Prize) का हकदार भी बता दिया।

अमेरिका ने किया था कासिम सुलेमानी पर ड्रोन हमला:

ईरान और अमेरिका के बीच जंग की शुरुआत राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के उस आदेश के बाद हुआ, जब उन्होंने ईरान के कुद्स फोर्स के प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने के लिए ड्रोन हमले की इजाजत दी थी। सुमेलानी की मौत के बाद ईरान में हड़कंप मच गया। जवाबी कार्रवाई में ईरान ने पड़ोसी इराक में अमेरिका के दो सैन्य अड्डों पर कई मिसाइलें दागीं, जहां पर सैकड़ों अमेरिकी सैनिक थे। जिसके बाद दोनों देशों के बीच मिसाइल हमले शुरू हो गये। इसका असर विश्व के कई देशों पर भी पड़ा।

ये भी पढ़ें: आतंकियों की बिछी लाशें: सेना ने की ताबड़तोड़ गोलियों की बौछार

डेमोक्रेटिक नेताओं ने ट्रंप के फैसले पर उठाये सवाल:

ट्रंप के इस फैसले पर अमेरिकी डेमोक्रेटिक नेताओं ने सवाल उठा दिए। उन्होंने आरोप लगाया कि ट्रंप ने बिना किसी विचार के यह कदम उठाया है।

वहीं विपक्ष ने सदन में एक प्रस्ताव को मंजूरी देने के बाद कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप को ईरान के खिलाफ आगे की सैन्य कार्रवाई करने के पहले कांग्रेस से सलाह लेनी चाहिए थी। वहीं ट्रंप ईरान के साथ जंग न करें इसे लेकर भी अमेरिका के सदन में प्रस्ताव पारित हुआ, 194 मत उनके पक्ष में मिले।

ये भी पढ़ें: अब ईरान पर हमला नहीं कर पायेगा अमेरिका, ट्रंप की ‘जंग की प्लानिंग’ हुई फेल

ट्रंप ने इस कार्रवाई पर खुद को बताया नोबेल पुरस्कार का हकदार:

हालाँकि इन सब के बावजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपनी इस कार्रवाई को नोबेल पुरस्कार का हकदार बताया। उन्होंने कहा कि प्रमुख मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मारने के लिए ड्रोन हमले का आदेश देकर 'अमेरिकी नागरिकों के साथ न्याय' किया है।

ट्रंप ने कहा कि उन्होंने कभी नोबेल पुरस्कार नहीं जीता है। 2019 के नोबेल पुरस्कार विजेता, इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद का इशारा देते हुए कहा, 'मैंने एक देश को बचाया, और मैंने सुना कि देश के प्रमुख को देश को बचाने के लिए नोबेल शांति पुरस्कार मिला है।' गौरतलब है कि ट्रंप ने अमेरिका में 2020 में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव अभियान को लेकर ऐसा बयान दिया।

ये भी पढ़ें: सबसे बड़ी रामायण: इस देश के राजमहल की दीवारों पर अंकित है ‘रामकथा’

Tags:    

Similar News