बड़ा हमला: तुर्की ने की सीरिया में भारी बमबारी, इस शहर पर किया कब्जा

अमेरिका ने हाल ही में उत्तरी सीरिया से अपनी सेना हटा लिया। इसके बाद से तुर्की लगातार सीरिया पर हमला कर रहा है। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार से भारी बमबारी हो रही है। यह विश्व का सबसे बड़ा कुर्द क्षेत्र है।

Update: 2023-08-06 06:43 GMT

नई दिल्ली: अमेरिका ने हाल ही में उत्तरी सीरिया से अपनी सेना हटा लिया। इसके बाद से तुर्की लगातार सीरिया पर हमला कर रहा है। विदेशी मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक शनिवार से भारी बमबारी हो रही है। यह विश्व का सबसे बड़ा कुर्द क्षेत्र है। यहां करीब 30 लाख कुर्द रहते हैं।

यह भी पढ़ें...करणी सेना के 20 लोग गिरफ्तार, सलमान खान के घर पर कर रहे थे प्रदर्शन

आम तौर पर कुर्दों को अमेरिका का खास सहयोगी माना जाता है। लेकिन अमेरिका के सेना हटाने के फैसले से तुर्की के लिए कुर्दों पर हमला करने का रास्ता साफ हो गया। तुर्की और कुर्द लड़ाकों की दशकों पुरानी दुश्मनी है।

तुर्की सेना और सीरियन वॉर मॉनिटर के मुताबिक तुर्की के सुरक्षाबलों ने सीरिया के रस अल-ऐन शहर पर कब्जा जमा लिया है। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने भी कहा कि हमारे सैनिक रस अल-ऐन के बीच में पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें...दुनिया की सबसे बड़ी पंचायत हुई कंगाल! नियमित बैठकें रद्द, एसी-हीटर बंद

रस अल-ऐन सीरिया का एक मुख्य शहर है। तुर्की के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि रस अल-ऐन के रिहायशी इलाकों पर कब्जा कर लिया गया है। लेकिन सीरियाई कुर्दिश जवान अब भी शहर के कुछ इलाकों में छिपे हुए हैं।

यह भी पढ़ें...भीषण आग से तबाही: लाखों लोगों को बचाया गया, हर घंटे जल रहा 800 एकड़ क्षेत्र

तुर्की के उत्तरी पूर्वी सीरिया में कार्रवाई से 70 से ज्यादा कुर्दिश वाईपीजी फाइटर्स और करीब 30 नागरिकों की मौत हो गई है। इस क्षेत्र के 2 लाख लोगों को अपना घर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा है। रस अल-ऐन शहर में तुर्की की बमबारी की तस्वीरें भी आई हैं।

Tags:    

Similar News