वैक्सीन से टकराव: दो वैज्ञानिक भिड़े आपस में, सामने आई ये वजह

दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर होड़ मची हुई है। ऐसे में वायरस की वैक्सीन तैयार करने को लेकर ब्रिटेन के दो वैज्ञानिकों के बीच झड़प का मामला सामने आया है

Update: 2020-08-09 06:33 GMT

नई दिल्ली: दुनियाभर में कोरोना वायरस की वैक्सीन को लेकर होड़ मची हुई है। ऐसे में वायरस की वैक्सीन तैयार करने को लेकर ब्रिटेन के दो वैज्ञानिकों के बीच झड़प का मामला सामने आया है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के दो वैज्ञानिक महामारी कोरोना की वैक्सीन के परीक्षण के प्रोसेस के मुद्दे को लेकर आपस में सहमती नहीं जता पाएं, और भिड़ गए। आपको बता दें, कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन का तीसरे राउंड का ट्रायल चल रहा है।

ये भी पढ़ें... कानपुर देहात: बीजेपी नेता ने किया सरकारी जमीन पर कब्जा, पुलिस प्रशासन ने शुरू की कार्येवाही

जानबूझकर कोरोना से संक्रमित किया जाए

सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, प्रोफेसर एड्रियन हिल और साराह गिलबर्ट के बीच विवाद इस बात को लेकर है कि क्या ट्रायल के लिए लोगों को जानबूझकर कोरोना से संक्रमित किया जाए? ऐसे में प्रोफेसर एड्रियन हिल चाहते हैं कि स्वस्थ वॉलंटियर्स को वैक्सीन देने के बाद वायरस से संक्रमित किया जाए।

इससे कोरोना वायरस की वैक्सीन का ट्रायल पूरी तरह सफल तभी माना जाएगा जब ये पता चल जाए कि वैक्सीन लगाने वाले अधिकतर लोग कोरोना वायरस के संपर्क में आए तो वायरस उन्हें बीमार नहीं कर सका।

ये भी पढ़ें...ऑक्सीजन सिलेंडर ने ली जानः रास्ते में हो गया खत्म, मरीज ने तोड़ा दमयुवाओं को भी खतरा

युवाओं को भी खतरा

वहीं, ब्रिटेन में कोरोना संक्रमण के मामले कम होते जा रहे हैं और ऐसे में ट्रायल के सफल होने की संभावना कम होती दिखाई दे रही है।

इसी सिलसिले में इससे पहले ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का ये प्लान था, कि जिन वॉलंटियर्स को वैक्सीन की खुराक दी जा रही है, उनमें से कुछ लोग खुद ही आने वाले समय में वायरस के संपर्क में आ सकते हैं। लेकिन अब प्रोफेसर एड्रियन हिल कुछ वॉलंटियर्स को कोरोना से संक्रमित करना चाहते हैं।

लेकिन सामने आई इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की साराह गिलबर्ट एड्रियन हिल से राजी नहीं हैं। क्योंकि कोरोना से संक्रमित होने वाले युवाओं को भी खतरा बना हुआ है।

ये भी पढ़ें...आसमान से बरसेगा कहर! इन राज्यों में अलर्ट जारी, दो दिन झमाझम बारिश के आसार

Tags:    

Similar News