अब होकर रहेगा युद्ध! ब्रिटेन ने चीन के खिलाफ उठाया ये बड़ा कदम, दुनिया में हलचल

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि अगले साल एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ दो दशकों के लिए हमारी सबसे महत्वाकांक्षी तैनाती पर भूमध्य सागर, हिंद महासागर और पूर्वी एशिया जाएगी।

Update: 2020-12-01 18:10 GMT
ब्रिटिश नौसेना अपने सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ को पूरे फ्लीट के साथ एशिया में चीन के पास तैनात करेगा।

लंदन: ब्रिटेन ने आक्रामक चीन को सबक सिखाने के लिए बड़ी तैयारी कर रहा है। अगले साल ब्रिटिश नौसेना अपने सबसे बड़ा एयरक्राफ्ट कैरियर एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ को पूरे फ्लीट के साथ एशिया में चीन के पास तैनात करेगा। यह एयरक्राफ्ट कैरियर दक्षिण चीन सागर में चल रहे तनाव के बीच अमेरिका और जापान की सेना के साथ युद्धाभ्यास करेगा।

खतरनाक है ये एयरक्राफ्ट

इस एयरक्राफ्ट करियर पर एफ-35बी लाइटनिंग फाइटर जेट के दो स्क्वाड्रन, स्टेल्थ लड़ाकू विमान, दो टाइप 45 श्रेणी के डिस्ट्रॉयर, दो टाइप 23 फिग्रेट, दो टैंकर और हेलिकॉप्टर्स का बेड़ा तैनात हैं।

जानकारों का कहना है कि ब्रिटेन के चीन के नजदीक युद्धाभ्यास करने से दोनों देशों के बीच और तनाव बढ़ सकता है। इस युद्धाभ्यास में ऑस्ट्रेलिया और कनाडा को भी निमंत्रण दिया जा सकता है। इन दोनों देशों से भी चीन से तनाव चल रहा है।

ये भी पढ़ें...सऊदी अरब पर मिसाइल हमला: भड़क गया भारत, किया ये बड़ा एलान

बोरिस जॉनसन ने कही ये बात

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि अगले साल एचएमएस क्वीन एलिजाबेथ दो दशकों के लिए हमारी सबसे महत्वाकांक्षी तैनाती पर भूमध्य सागर, हिंद महासागर और पूर्वी एशिया जाएगी। उन्होंने एक कार्यक्रम में कहा है कि इस दौरान यह एयरक्राफ्ट कैरियर ब्रिटिश और गठबंधन सेना को जरूरी सहायता भी उपलब्ध कराएगी।

ये भी पढ़ें...चीन ने अब इस देश में किया कब्जा, मार-मारकर भगा रहा लोगों को, मचेगी तबाही

ब्रिटेन के अधिकारी कई महीने पहले से क्वीन एलिजाबेथ एयरक्राफ्ट कैरियर के एशिया में तैनाती की संकेत दे रहे थे, लेकिन पहली इसकी तैनाती को लेकर आधिकारिक पुष्टि हुई है। पीएम बोरिस जॉनसन ने इसे के बारे में बयान दिया है। ब्रिटेन का यह कदम चीन को एक साफ संदेश देने की है। हॉन्ग कॉन्ग को लेकर चीन और ब्रिटेन में खूब जुबानी जंग हुई है।

ये भी पढ़ें...सबसे भयानक मिसाइल: रुस-अमेरिका में छिड़ी जंग, अब युद्ध होना तय

बता दें कि इस समय चीन का कई देश के साथ तनाव चल रहा है। भारत के साथ कई महीनों से तनाव जा रही है। तो वहीं अमेरिका, आस्ट्रेलिया, जापान, ताइवान और ब्रिटेन समेत कई देश चीन के खिलाफ हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News