ट्रंप की मुठ्ठी में 100 लोगों की जान, कार्यकाल के आखिरी दिन कर सकते हैं ये बड़ा एलान

20 तारीख को अमेरिका के नए प्रेसिडेंट जो बाइडेन की शपथ ग्रहण करेंगे। इस समारोह को ‘इनॉगरेशन’ कहा जाता है। अमेरिका के इतिहास का ये सबसे असामान्य और गैरपारंपरिक इनॉगरेशन होगा।

Update: 2021-01-19 06:19 GMT
शपथ ग्रहण बहुत से प्रेसिडेंटों की तरह कैपिटल बिल्डिंग की सीढ़ियों पर सम्पन्न होगा। लेकिन पेंसिल्वेनिया एवेन्यू पर होने वाली पारंपरिक परेड इस बार नहीं होगी।

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में भारी बहुमत से जीतने वाले जो बाइडेन 20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने वाले हैं। वह अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति होंगे. बाइडेन के साथ वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस भी शपथ लेंगी।

इस बीच खबर आ रही है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व्हाइट हाउस में अपने कार्यकाल के अंतिम दिन 100 लोगों को क्षमादान देने की तैयारी कर रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिन लोगों को क्षमा मिल सकती है, उनमें सफेद पोश अपराधी, मशहूर रैपर और अन्य लोग शामिल हैं। जानकारों का मानना है कि वह क्षमादान इसलिए दे रहे हैं, ताकि राष्ट्रपति पद से हटने के बाद लोग उनकी सहायता करेंगे।

ट्रंप की मुठ्ठी में 100 लोगों की जान, कार्यकाल के आखिरी दिन कर सकते है बड़ा एलान(फोटो: सोशल मीडिया)

रूस-भारत करीब: दोस्ती का बड़ा दावा, अमेरिका-चीन को लेकर ये है प्लान

पद से हटने के बाद आगे चलकर मुसीबतों से बचने के लिए ट्रंप ने बनाया ये खास प्लान

जानकारों का मानना है कि यह दरअसल पद से हटने के बाद लोगों का साथ पाने की कोशिश है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इस आशय की सूची को अंतिम रूप देने के लिए व्हाइट हाउस में रविवार को एक बैठक की गई।

दो हफ्ते पहले कैपिटल हिल में हिंसा के बाद ट्रंप ने क्षमादान की सूची पर विराम लगा दिया था। लेकिन कैपिटल हिल पर दंगा भड़काने के लिए अपने समर्थकों को उकसाने का आरोप लगने के बाद ट्रंप ने उस सूची पर फिर से काम शुरू किया है।

कैपिटल हिल पर हिंसा के बाद ट्रंप के कई सलाहकारों ने उन्हें क्षमादान के लिए प्रोत्साहित किया था, नहीं तो ऐसा लगता कि वह खुद इस कृत्य के लिए दोषी थे। उन्हें यह भी सलाह दी गई कि हिंसा करने वाले किसी दंगाई को क्षमादान न दिया जाए।

ट्रंप की मुठ्ठी में 100 लोगों की जान, कार्यकाल के आखिरी दिन कर सकते है बड़ा एलान(फोटो: सोशल मीडिया)

सऊदी अरब ने बांग्लादेश से कहा- यहां से ले जाओ रोहिंग्या लोगों को

20 तारीख को शपथ लेंगे जो बाइडेन

20 तारीख को अमेरिका के नए प्रेसिडेंट जो बाइडेन की शपथ ग्रहण करेंगे। इस समारोह को ‘इनॉगरेशन’ कहा जाता है। अमेरिका के इतिहास का ये सबसे असामान्य और गैरपारंपरिक इनॉगरेशन होगा। लॉकडाउन के साथ जिस तरह के सुरक्षा उपाय किये गए हैं वैसा कभी पहले नहीं देखा गया।

इस बार नहीं होगी पारंपरिक परेड

शपथ ग्रहण बहुत से प्रेसिडेंटों की तरह कैपिटल बिल्डिंग की सीढ़ियों पर सम्पन्न होगा। लेकिन पेंसिल्वेनिया एवेन्यू पर होने वाली पारंपरिक परेड इस बार नहीं होगी।

इस परेड को देखने के लिए लाखों लोग जमा होते रहे हैं। इसकी जगह सिर्फ एक वर्चुअल परेड होगी। इस बार शपथ ग्रहण के बाद बॉल डांस प्रोग्राम भी नहीं होगा। व्हाइट हाउस के पास बनी दर्शक दीर्घा को हटा दिया गया है।

वर्जिन ऑर्बिट का कमाल, उड़ते हवाई जहाज की विंग से अतंरिक्ष में छोड़ा रॉकेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News