कंडोम की धुलाई: एक बार प्रयोग हो चुके थे, फैक्ट्री का हुआ पर्दाफाश

पुलिस ने एक फैक्ट्री से बोरे में भरे बड़ी मात्रा में यूज किए हुए कंडोम पकड़े हैं। ये सभी कंडोम धोकर रखे हुए थे। एक फुटेज जिसमें दिख रहा था कि बोरे में भरे कंडोम फर्श पर बिखरे हुए हैं।

Update: 2020-09-26 10:02 GMT
कंडोम की धुलाई: एक बार प्रयोग हो चुके थे, फैक्ट्री का हुआ पर्दाफाश

नई दिल्ली: देश में लॉकडाउन के दौरान कई देशों से कंडोम को लेकर तमाम खबरें सामने आईं थी। इसी बीच अब वियतनाम से एक ऐसा मामला सामने आया है जहां पुलिस ने एक फैक्ट्री से बोरे में भरे बड़ी मात्रा में यूज किए हुए कंडोम पकड़े हैं। ये सभी कंडोम धोकर रखे हुए थे। एक फुटेज जिसमें दिख रहा था कि बोरे में भरे कंडोम फर्श पर बिखरे हुए हैं। ये कंडोम वियतनाम के बिन डॉन्ग प्रांत के एक वेयरहाउस में हो चि मिन्ह सिटी के पास मिले हैं।

पानी में धोकर नए कंडोम के रूप में बेचा जाना था

वियतनाम की पुलिस ने करीब साढ़े तीन लाख इस्तेमाल किए हुए कंडोम पकड़े हैं। इनको पानी में धोकर नए कंडोम के रूप में बेचा जाना था। ये सभी एक गोदाम में करीब एक दर्जन बोरे की तरह बने बैग में भरकर रखे गए थे। वियतनाम के सरकारी टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक कंडोम से भरे इन बैग का वजन ही करीब 360 किलोग्राम है।

हजारों कंडोम पहले ही बेचने के लिए भेजे जा चुके हैं

गोदाम के मालिक ने बताया कि उन्हें अज्ञात व्यक्ति से हर महीने इस्तेमाल किए हुए कंडोम का बैग मिलता था। पुलिस छापेमारी के दौरान हिरासत में ली गई एक महिला ने बताया कि इन इस्तेमाल किए हुए कंडोम को पहले उबलते हुए पानी में डाला जाता था। इसके बाद उसे सुखाया जाता था। इसके बाद मजदूरों को इन्हें दोबारा पैक करने से पहले उसकी सफाई का काम दिया जाता था। जब ये फिर से तैयार हो जाते थे तो उन्हें दोबारा बेचने के लिए अच्छी तरह से पैक किया जाता था। जानकारी के मुताबिक, हजारों कंडोम पहले ही बेचने के लिए भेजे जा चुके हैं।

ये भी देखें: स्टंटबाज ट्रैक्टर वाला: दिखाता है खतरनाक करतब, तेजी से हो रहा फेमस

होटल्स और मार्केट में इन कंडोम की सप्लाई

हालांकि, टीवी चैनल ने बताया कि यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि कितने इस्तेमाल किए हुए कंडोम दोबारा बेचे जा चुके हैं। महिला ने यह जरूर बताया कि उसे जितना किलो इस्तेामाल किया हुआ कंडोम बनाती थी, उसी के हिसाब से पैसा मिलता था। स्थानीय रिपोर्ट्स के मुताबिक इस गोदाम के पास के ही होटल्स और मार्केट में इन कंडोम की सप्लाई की जाती थी। फिलहाल पुलिस की इस छापेमारी में यहां से मिले लगभग साढ़े तीन लाख यूज किए हुए कंडोम को जब्त कर लिया गया है। इसके अलावा पुलिस ने फैक्ट्री को सील कर दिया है।

ये भी देखें: थमी कोरोना की लहरः घटने लगे केस, ठीक होने वाले बढ़ें

जल्दी ही कड़ी कार्रवाई की जाएगी

अधिकारियों ने बताया कि मालिक ने कई कानूनों को तोड़ा है। उस पर जल्दी ही कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसकी जांच शुरू कर दी गई है। यह भी पता लगाया जाएगा कि इसके लिंक कहीं और से भी तो नहीं मिले हैं, क्या ऐसी ही कोई फैक्ट्री और भी चल रही है, इसकी भी जांच की जाएगी।

ये भी देखें: RBI का बड़ा ऐलान: अब बदलेंगे बैंक के ये नियम, ऐसे होगा पेमेंट का नया तरीका

कंडोम को इस्तेमाल करने के बाद नष्ट कर देना चाहिए

गौरतलब है कि कंडोम सिंगल यूज के लिए बना होता है। दोबारा यूज करने से इंफेक्शन का खतरा रहता है। एक्सपर्ट्स की रिपोर्ट के मुताबिक, कंडोम को इस्तेमाल करने के बाद उसे नष्ट करना होता है क्यों कि इसे खतरनाक मेडिकल कचड़ा माना जाता है।

Tags:    

Similar News