बड़ी चेतावनी हो जाएं सावधानः अगले दो साल रहेगा कोरोना, डब्ल्यूएचओ का एलान

WHO के प्रमुख ने कहा है कि फिलहाल कोरोना वायरस खत्म नहीं हो रहा है। साथ ही उनका कहना है कि कम से कम अगले दो साल तक कोरोना हमारे बीच रहेगा।

Update: 2020-11-02 17:10 GMT
कोरोना पर WHO ने दी डराने वाली जानकारी, 60 देशों में पहुंचा वायरस का नया स्ट्रेन

नई दिल्ली: कोरोना वायरस पूरी दुनिया में कहर बरपा रहा है। हर कोई इस जानलेवा महामारी से परेशान है। इतनी खतरनाक है कि बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी इसका सटीक तोड़ नहीं निकाल पा रहे हैं। ऐसे में लोगों को अंतिम उम्मीद वैक्सीन ही लग रही है। लेकिन इसी बीच WHO के प्रमुख ने कहा है कि फिलहाल कोरोना वायरस खत्म नहीं हो रहा है। साथ ही उनका कहना है कि कम से कम अगले दो साल तक कोरोना हमारे बीच रहेगा।

ये भी पढ़ें: हवा में उड़ने लगी ट्रेनः व्हेल मछली ने ऐसे बचाई जान, स्टेशन का ये हाल

सीमित होगी वैक्सीन की आपूर्ति

WHO के प्रमुख ने आगे कहा कि अगले साल के मध्य तक, कोरोना वैक्सीन तैयार हो सकती है लेकिन शुरू में यह एक सीमित आपूर्ति होगी, बुजुर्गों के बाद, यह केवल उच्च जोखिम वाले रोगियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों के लिए ही उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि हमें पूरी आबादी का टीकाकरण करने के लिए कम से कम 2 साल चाहिए। WHO के प्रमुख ने बताया कि जिन देशों ने कोरोना को नियंत्रित किया है, उनके बाद हमें उन देशों में जाना होगा। जहां वायरस मौजूद है, ताकि इसे बड़े पैमाने पर इस महामारी को फैलने से रोका जा सके।

ये भी पढ़ें: फिर गरजे रक्षामंत्रीः बोले भारत का है गिलगित, बाल्टिस्तान समेत पूरा PoK

WHO ने लोगों को दी ये सलाह

साथ ही WHO ने लोगों को बीमारी से बचने के लिए 3 टिप्स फॉलो करने की सलाह भी दी है। उन्होंने कहा, जब तक कोरोना खत्म नहीं हो जाता, तब तक इन 3 बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। WHO ने सार्वजनिक स्वास्थ्य, लोगों को जागरूक करने के साथ ही भीड़-भाड़ को रोकने की भी सलाह दी है।

ये भी पढ़ें: पढ़ा था मंदिर में नमाज: हिंदूओं की आस्था से खिलवाड़, यूपी पुलिस ने किया गिरफ्तार

Tags:    

Similar News