अजब गजब

फिनलैंड की परिवहन मंत्री और सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता सना मरीन (34) रविवार को प्रधानमंत्री चुनी गईं हैं। वे मंगलवार को शपथ ले सकती हैं। मरीन दुनिया की सबसे युवा प्रधानमंत्री होंगी।

दुनिया में आश्चर्य व विविधताओं की कमी नहीं है। और अगर भारत की बात करें तो यहां विविधताओं की खान है। अनेकता में एकता ही यहां की पहचान है। यहां कुछ कदम की दूरी पर हर चीज में विविधता देखने को मिलती है। चाहे  कोई जगह हो या फिर रेस्टोरेंट्स,होटल व कैफे सब इसमे शामिल है।

कहते हैं जब इंसान की किस्मत बदलने  वाली होती है तो पूरी कायनात उसे पूरा करने में जी जान लगा देती है। भगवान भी जिसे देता है छप्पर फाड़कर देने लगता है । ऐसा ही कुछ  साल 2018 के क्रिसमस लॉटरी में केरल के 66 साल के बी रत्नाकर पिल्लई को 6 करोड़ रुपए का जैकपॉट हाथ लगा था।

कहा जाता है कि जो भी इस धरती पर पैदा हुआ है उसका मरना भी निश्चित है । इस धरती पर जीतने भी जीव जंतु है , उन सभी का जन्म और मौत दोनों ही होना पक्का है।

बिना सीट बेल्ट के, गलत कट लेने पर, रॉग साइड गाड़ी लेकर जाने आदि कई चीजों पर आपका चालान कट सकता है। वैसे ही पिछले कुछ समय पहले हुए चालान में बदलाव के बाद से तो ट्रैफिक पुलिस एक्शन में है।

पेड़-पौधों में भी जान होती है वो भी सांस लेते है और छोड़ते हैं। काटने पर उनको भी दर्द होता है। विज्ञान ने पहले ही बता दिया है। तो ये भी जानते होंगे कि पेड़-पौधे भी इंसान की तरह बीमार होते हैं।लेकिन उनका इलाज कैसे होता है ये कम लोगों को पता होगा ये कम लोग करते होंगे। कोई पेड़ मुरझा गया तो काट दिया जाता है

अगर आप को भी कुत्ते पालने का शौक है तो आपके लिए यह खबर जरूरी है। कुत्ते को वफादार जानवरों में गिना जाता है, लेकिन जर्मनी से इसके उलट एक खबर आई है। यहां एक पालतू कुत्ता ही अपने मालिक की मौत की वजह बन गया।

दिल्ली का खान मार्केट किराए के मामले में दुनिया की 20वीं सबसे महंगी जगहों से एक है। यह जानकारी वैश्विक संपत्ति सलाहकार फर्म कुशमैन एंड वेकफील्ड की ताजा रिपोर्ट मेन स्ट्रीट एक्रॉस दी वर्ल्ड 2019 में सामने आई है।

क्या आप कभी भगवान् को देखें हैं, पौराणिक कथाओं के अनुसार सनातन धर्म में 33 करोड़ देवी देवता है, क्या आप जानते हैं की ईश्वर कैसा दिखता है, कैसा होता है? लेकिन अगर सभी को मिलकर जो एक ईश्वर है अगर हमें उसका चेहरा देखना हो कैसे देखेंगे?

शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर एक ऐसा जलीय वातावरण खोज निकाला है जहां जीवन की संभावना शून्य है। इस खोज का उद्देश्य जीवन की संभावनाओं को कम करने वाले घटकों के बारे में शुरुआती जानकारी पाना है।