INDvsSA Test Series: बड़ी जीत की ओर भारत, दक्षिण अफ्रीका की हालत खराब

पहली पारी के आधार पर भारत को 335 रनों की बढ़त मिली, इसके साथ ही आपको बता दें कि अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा। फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में तीसरे दिन स्टंप्स तक दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट गंवा कर 132 रन बनाए हैं

रांची: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज ‘INDvsSA Test Series’ का आखिरी मुकाबला रांची के जेएससीए स्टेडियम में खेला जा रहा है।

बता दें कि टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी, जवाब में दक्षिण अफ्रीका अपनी पहली पारी में 162 रनों पर ऑलआउट हो गई।

यह भी पढ़ें.  झुमका गिरा रे…. सुलझेगी कड़ी या बन जायेगी पहेली?

पहली पारी के आधार पर भारत को 335 रनों की बढ़त मिली, इसके साथ ही आपको बता दें कि अफ्रीकी टीम फॉलोऑन नहीं बचा पाई, जिसके बाद उन्हें फिर से बल्लेबाजी के लिए उतरना पड़ा।

फॉलोऑन मिलने के बाद दूसरी पारी में तीसरे दिन स्टंप्स तक दक्षिण अफ्रीका ने 8 विकेट गंवा कर 132 रन बनाए हैं, थ्यूनिस डि ब्रुइन (30 रन) और एनरिक नोर्टिजे (5 रन) क्रीज पर हैं।

यह भी पढ़ें.  होंठों की लाल लिपिस्टिक! लड़कियों के लिए है इतनी खास

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी…

दूसरी पारी में भी दक्षिण अफ्रीका के लिए स्थिति नहीं बदली और उसके विकेटों का पतन होता चला गया. पहले क्विंटन डि कॉक (5) को उमेश यादव ने बेहतरीन गेंद पर बोल्ड किया।

इसके बाद मोहम्मद शमी ने पहली पारी में अर्धशतक जमाने वाले जुबैर हमजा को खाता खोले बिना बोल्ड कर मेहमान टीम का स्कोर 10 रनों पर दो विकेट कर दिया।

यह भी पढ़ें. ओह तेरी! पत्नी कहेगी पति से, बिस्तर पर ‘ना बाबा ना’

इसके बाद कप्तान फाफ डु प्लेसिस (4) भी शमी का शिकार बने, शमी ने टेम्बा बावूमा को भी खाता नहीं खोलने दिया। ऋद्धिमान साहा ने शमी की गेंद पर बावूमा का कैच पकड़ा। डीन एल्गर को उमेश यादव की एक गेंद हेलमेट पर जा लगी जिसके बाद वह रिटायर्ड हर्ट हो गए।

पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका 162 रनों पर ऑलआउट…

भारत ने दक्षिण अफ्रीका को पहली पारी में 56.2 ओवरों में 162 रनों पर ढेर कर दिया। भारत ने अपनी पहली पारी 9 विकेट के नुकसान पर 497 रनों पर घोषित कर दी थी।

यह भी पढ़ें.  अरे ऐसा भी क्या! बाथरूम में लड़कियां सोचती हैं ये सब

ज्ञात हो कि भारत के पास 335 रनों की बढ़त है, भारत ने मेजबान टीम को फॉलोऑन दिया, दक्षिण अफ्रीका के लिए जुबैर हमजा ही भारतीय गेंदबाजों का कुछ हद तक सामने करने में सफल रहे। उन्होंने 79 गेंदों पर 10 चौके और एक छक्के की मदद से 62 रनों की पारी खेली।

इसके साथ ही अफ्रीका ने अपने दो विकेट केवल 9 रन पर ही खो दिए थे, मोहम्मद शमी ने डीन एल्गर (0) और उमेश यादव ने क्विंटन डि कॉक (4 रन) का विकेट लिया। उमेश यादव ने फाफ डु प्लेसिस को 1 रन पर बोल्ड किया, इसके बाद हमजा को टीम के उप-कप्तान टेम्बा बावूमा का कुछ साथ मिला और दोनों ने कुछ हद तक टीम को संभाला। इन दोनों के बीच चौथे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी हुई। जडेजा ने 107 के कुल स्कोर पर हमजा को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा।

यह भी पढ़ें. असल मर्द हो या नहीं! ये 10 तरीके देंगे आपके सारे सवालों के सही जवाब

ऐसा रहा आज का दिन…

अपना पदार्पण टेस्ट मैच खेल रहे शाहबाज नदीम ने अपनी फिरकी से इस साझेदारी के दूसरे सिपाही बावूमा को पवेलियन भेजा, हमजा के आउट होने के बाद अगले ओवर में नदीम की गेंद पर बावूमा चूक गए और ऋद्धिमान साहा ने उन्हें स्टम्पिंग करने में कोई गलती न करते हुए दक्षिण अफ्रीका को पांचवां झटका दिया।

यह भी पढ़ें. लड़की का प्यार! सुधरना है तो लड़के फालो करें ये फार्मूला

इसी के साथ नदीम ने टेस्ट में अपना विकेट का खाता खोला। इस मैच में टीम में आए हेनरिक क्लासेन सिर्फ छह रन बना सके, जडेजा ने उन्हें 119 के कुल स्कोर पर बोल्ड किया।

यह भी पढ़ें. कांग्रेस के इस दिग्गज नेता ने कहा- भाजपा कॉमेडी सर्कस न चलाएं

बता दें कि इस साझेदारी के अलावा जॉर्ज लिंडा (37) और एनरिक नोर्टजे (4) ने 32 रन जोड़े जो इस पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है।

तीन अफ्रीकी बल्लेबाजों के अलावा कोई और बल्लेबाज दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंच सका, भारत के लिए उमेश यादव ने तीन विकेट लिए।

इसके साथ ही बता दें कि मोहम्मद शमी, शहबाज नदीम, रवींद्र जडेजा के हिस्से दो-दो सफलताएं आईं, जबकी एक अफ्रीकी खिलाड़ी रन आउट हुआ।

यह भी पढ़ें. बेस्ट फ्रेंड बनेगी गर्लफ्रेंड! आज ही आजमाइये ये टिप्स

भारत की पहली पारी, 497 का स्कोर…

टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 9 विकेट पर 497 रन बनाकर घोषित कर दी। रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में पहली बार दोहरा शतक जड़ा, रोहित ने 255 गेंदों में 28 चौके और 6 छक्कों की मदद से 212 रन बनाए।

यह भी पढ़ें. नहीं सुधरेगा पाकिस्तान! दे रहा इस कायराना हरकत को अंजाम

इसके साथ ही उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर का 11वां शतक लगाया, रहाणे ने 115 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे अधिक विकेट जॉर्ज लिंडे (4) ने लिए, कैगिसो रबाडा को तीन जबकि एनरिक नोर्टजे एवं डेन पीट को 1-1 विकेट मिला।

बता दें कि भारत की पहली पारी में शुरुआत अच्छी नहीं रही, 12 रन के कुल स्कोर पर उसे पहला झटका लग गया। मयंक अग्रवाल को अफ्रीकी गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने डीन एल्गर के हाथों स्लिप में कैच आउट करा दिया।

यह भी पढ़ें: लड़कियों को पसंद ये! बताती नहीं पर हमेशा ही खोजती हैं ये चीजें

इसके बाद अग्रवाल 10 रन बनाकर आउट हुए, तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने मयंक अग्रवाल को आउट करने के बाद 16 के स्कोर पर भारत को दूसरा झटका दिया।

चेतेश्वर पुजारा भी अच्छा खेल नहीं दिखा सके, चेतेश्वर पुजारा अपना खाता बिना खोले पवेलियन वापस लौट गये, वे रबाडा का शिकार बने।
इसके बाद चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तान विराट कोहली भी ज्यादा बमाल नहीं दजिखा सके, उनको 12 के निजी स्कोर पर एनरिक नोर्टजे ने पवेलियन की राह दिखाई।

रहाणे को 115 के निजी स्कोर पर आउट करके जॉर्ज लिंडे ने मेजबान टीम को चौथा झटका दिया, रोहित और रहाणे के बीच कुल 267 रनों की बड़ी साझेदारी हुई।

यह भी पढ़ें.  इस कांग्रेसी नेता का बड़ा बयान- कमलेश तिवारी के बाद हो सकती है मेरी हत्या

इसके बाद रोहित शर्मा दोहरा शतक जड़ने के तुरंत बाद 212 के निजी स्कोर पर कैगिसो रबाडा का शिकार बने, विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा (24) भी ज्यादा देर क्रीज पर टिक नहीं पाए, उन्हें लिंडे ने आउट किया। इसके बाद, पीट ने रविचंद्रन अश्विन (14) और लिंडे ने उमेश यादव (31) को पवेलियन की राह दिखाई. शाहबाज नदीम 1 और मोहम्मद शमी 10 बनाकर नाबाद रहे।

प्लेइंग इलेवन…

यह भी पढ़ें.  होंठों का ये राज! मर्द हो तो जरूर जान लो, किताबों में भी नहीं ये ज्ञान

भारत: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, रोहित शर्मा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, उमेश यादव और शाहबाज नदीम.

दक्षिण अफ्रीका: डीन एल्गर, क्विंटन डि कॉक, जुबैर हमजा, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), टेम्बा बावूमा, हेनरिक क्लासेन, जॉर्ज लिंडे, डेन पीट, कैगिसो रबाडा, एनरिट नोर्टिजे, लुंगी नगीदी।