Cold And Cough Home Remedies: सर्दी और खांसी से हैं पीड़ित! इन घरेलू नुस्खों को आजमाएं

Cold And Cough Home Remedies: जुकाम से सिरदर्द, थकान और आंखों में भारीपन हो सकता है, जिससे दैनिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, सबसे अच्छा काम यह है कि इसे जल्द से जल्द ठीक करने के उपाय किए जाएं। अपनी सर्दी जुकाम और खांसी को ठीक करने के लिए नीचे बताए गए घरेलू उपचारों को आजमाएं।

Update: 2023-04-02 07:36 GMT
Cold And Cough Home Remedies (Image: Social Media)

Cold And Cough Home Remedies: मौसम का बदलना दिन प्रतिदिन जारी है। सर्दियां ख़त्म हो चुकी हैं और गर्मी आ गयी है। इसमें भी बेमौसम आंधी, तूफ़ान और बरसात को भी कभी-कभी झेलना पड़ रहा है। ऐसे में सबसे ज्यादा असर शरीर पर पड़ता है। यही मौसम सर्दी-खांसी का भी मौसम होता है। हम इस अवधि के दौरान हर जगह लोगों को छींकने या खांसने की आवाज सुनेंगे। भले ही सर्दी या खांसी कुछ भी गंभीर न हो, अगर इसका ठीक से इलाज न किया जाए, तो यह कई दिनों तक बना रह सकता है और काफी परेशान कर सकता है।

जुकाम से सिरदर्द, थकान और आंखों में भारीपन हो सकता है, जिससे दैनिक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए, सबसे अच्छा काम यह है कि इसे जल्द से जल्द ठीक करने के उपाय किए जाएं। अपनी सर्दी जुकाम और खांसी को ठीक करने के लिए नीचे बताए गए घरेलू उपचारों को आजमाएं।

हल्दी (Turmeric)

करक्यूमिन, हल्दी में पाया जाने वाला एक पदार्थ है, जो एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीवायरल और एंटीबैक्टीरियल हो सकता है। इसके अतिरिक्त, यह सूखी खांसी जैसी कई बीमारियों के लिए मददगार हो सकता है। काली मिर्च करक्यूमिन के रक्त प्रवाह अवशोषण को बढ़ाती है। आप 1 चम्मच हल्दी और 1/8 चम्मच काली मिर्च को एक साथ मिलाकर ठंडे संतरे के रस जैसा पेय बना सकते हैं। इसे गर्म चाय के प्याले में भी पीया जा सकता है। आयुर्वेदिक चिकित्सा में, ब्रोंकाइटिस, अस्थमा और ऊपरी श्वसन रोगों से निपटने के लिए पीढ़ियों से हल्दी का उपयोग किया जाता रहा है।

2. नाक से कुल्ला करना (Nasal rinse)

एक खारे पानी की नाक की कुल्ला साइनस के मुद्दों, नाक की भीड़ और नाक के बाद के ड्रिप के लिए एक पारंपरिक उपचार है जो सस्ती, कुशल और सुरक्षित है। शुरुआत में आपको यह अभ्यास थोड़ा मुश्किल लग सकता है, लेकिन इसे आजमाएं। नाक में जाने वाला कोई भी तरल पदार्थ हमेशा कीटाणुरहित कंटेनर में होना चाहिए। आप खारे पानी की नाक से कुल्ला करने के लिए नेट पॉड की तलाश भी कर सकते हैं।

3. हाइड्रेटेड रहें (Stay Hydrated)

आपका शरीर उचित जलयोजन की सहायता से बीमारी से लड़ सकता है। इसे सुनिश्चित करने के कुछ तरीके हैं। बहुत सारे तरल पदार्थ जैसे पानी, डिकैफ़िनेटेड चाय और जूस लें। हालाँकि, बहुत अधिक चीनी वाली किसी भी चीज़ से बचें, और सूप सब स्वीकार्य है। सोडा, शराब और कॉफी जैसे हाइड्रेटिंग तरल पदार्थों से बचें। खुद को पानी पीने के लिए याद दिलाने के लिए रिमाइंडर में अलार्म लगाएं।

4. आर्द्रता बढ़ाएँ (Increase Humidity)

सूखी खांसी सूखी हवा में बदतर हो सकती है। ह्यूमिडिफायर के माध्यम से हवा में नमी को जोड़ना उपचारात्मक हो सकता है। ह्यूमिडिफायर लगातार पोस्टनसाल ड्रिप के लिए सहायक होते हैं क्योंकि वे साइनस खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं। यदि आपके घर में हवा शुष्क है तो सोते समय सूखी खाँसी में मदद करने के लिए अपने घर में ह्यूमिडिफायर स्थापित करें।

5. मुलेठी लें (Mulethi)

खांसी के इलाज के लिए पुस्तक में सबसे प्राचीन उपायों में से एक मुलेठी है। अगर आपको गले में खराश है या लगातार खांसी आ रही है तो आपको बस एक मुलेठी चबाना है। सर्दी और खांसी के लिए मुलेठी चबाने से आपके गले को आराम मिलता है, जिससे आपकी खांसी धीरे-धीरे बंद हो जाती है।

6. विटामिन सी से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं (Vitamin C Rich Food)

माना जाता है कि विटामिन सी से भरपूर फल और सब्जियां आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती हैं और आपको सर्दी और खांसी पैदा करने वाले वायरस से बचाती हैं। यह एक उपयोगी निवारक उपाय है। आंवला, संतरा खाने या अपने पानी में नींबू डालकर पीने से सर्दी या खांसी होने का खतरा बहुत कम हो जाता है। इस मौसम में यह चीज़ें प्रचुर मात्रा में मिलती भी हैं। इसलिए इनका खूब उपयोग कर सकते हैं।

Disclaimer: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है। यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है। अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने स्वयं के चिकित्सक से परामर्श करें। Newstrack इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है।

Tags:    

Similar News