Vitamin D Deficiency: भारतीयों में हो रही है विटामिन D की भारी कमी, जानें क्या कहता है ये अध्ययन

Vitamin D Deficiency: हालांकि, जलवायु परिवर्तन में वृद्धि के साथ, जीवनशैली में बदलाव जिसमें ज्यादातर काम करना और घर के अंदर रहना, गतिहीन जीवन शैली, प्रदूषण शामिल है, हमारे शरीर में बहुत कम विटामिन डी रह जाता है। अध्ययनों में कहा गया है कि यह बड़ी कमियों का कारण बन रहा है जो बाद में हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है।

Update:2023-03-26 07:36 IST
Vitamin D Deficiency (image: Social Media)

Vitamin D Deficiency: हमारे शरीर में विटामिन डी हमारे प्रतिरक्षा तंत्र, हमारी त्वचा के साथ-साथ हमारे समग्र स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। भारतीय जलवायु यह सुनिश्चित करती है कि हमें पूरे वर्ष सीधे सूर्य से पर्याप्त विटामिन प्राप्त हो। सूरज की रोशनी इस विटामिन का सबसे प्राकृतिक स्रोत है और अगर हम पर्याप्त मात्रा में एक्सपोजर प्राप्त करने में सक्षम हैं तो यह सबसे स्वास्थ्यप्रद है।

हालांकि, जलवायु परिवर्तन में वृद्धि के साथ, जीवनशैली में बदलाव जिसमें ज्यादातर काम करना और घर के अंदर रहना, गतिहीन जीवन शैली, प्रदूषण शामिल है, हमारे शरीर में बहुत कम विटामिन डी रह जाता है। अध्ययनों में कहा गया है कि यह बड़ी कमियों का कारण बन रहा है जो बाद में हमारे स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है।

लेकिन हमारे लिए, यह काफी पहेली है क्योंकि; बहुत अधिक धूप या गलत समय पर संपर्क हमारे स्वास्थ्य के लिए भी खतरनाक हो सकता है। ग्लोबल वार्मिंग के कारण सूर्य में यूवी किरणों की मात्रा दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और यह मेलेनोमा, एक प्रकार का त्वचा कैंसर का कारण बन सकता है। कैंसर के अलावा, यह त्वचा की कई अन्य समस्याएं भी पैदा कर सकता है और कर रहा है। यह न केवल सीमित है बल्कि हमारे लिए भ्रमित करने वाला है कि अन्य बीमारियों को पकड़े बिना विटामिन डी की कमी का मुकाबला कैसे किया जाए।

भारतीयों में विटामिन डी की कमी बहुत अधिक

विशेषज्ञों द्वारा प्रस्तुत नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, भारत की दो-तिहाई आबादी विटामिन डी की कमी से पीड़ित है। इनमें से कुछ लोगों में इस विटामिन की बहुत कमी है और इससे देश में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति पैदा हो गई है। विटामिन डी की कमी से डिप्रेशन, डायबिटीज, प्रोस्टेट कैंसर, रूमेटाइड अर्थराइटिस जैसी बीमारियां हो सकती हैं। ऑटोइम्यून स्थिति, हृदय रोग, कैंसर और तपेदिक जैसे रोग भी विटामिन डी की कमी के परिणाम हैं। यदि शरीर में विटामिन का स्तर बहुत कम है, तो यह स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को भी जन्म दे सकता है या कुछ लोगों में पहले से मौजूद पुरानी स्थिति को और भी खराब कर सकता है।

संकेत और लक्षण (Signs and Symptoms)

विटामिन डी की कमी के संकेत और लक्षण क्या हैं? कुछ लक्षण शरीर में अपने आप परिलक्षित हो सकते हैं और ये बाहरी लक्षण हैं जैसे शरीर में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, हड्डियों में दर्द, अवसाद और थकान और बालों का झड़ना। अन्य लक्षण केवल परीक्षण करने के बाद दिखाई दे सकते हैं और वे लक्षण हड्डी घनत्व का नुकसान हैं, यह बाहरी रूप से दिखाई नहीं दे सकता है लेकिन यह एक गंभीर समस्या है और इससे फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है। यदि गंभीर हो तो वयस्कों में ऑस्टियोमलेशिया और बच्चों में सूखा रोग हो जाता है।

विटामिन डी की कमी से निपटने के टिप्स (Tips For Vitamin D)

इस कमी से निपटने के दो तरीके हैं। पहली विधि में सीधे सूर्य का संपर्क शामिल है। हां, आपने उसे सही पढ़ा है। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने आप को हर रोज सुबह जल्दी उठकर लगभग 15 मिनट के लिए धूप में रखें। लेकिन, कुछ लोगों के लिए उनके काम के शेड्यूल की वजह से यह एक असंभव काम है। इस मामले में ये लोग दूसरा विकल्प चुन सकते हैं जो विटामिन डी से भरपूर आहार में लिप्त है। अंडे की जर्दी, तैलीय मछली, रेड मीट और गरिष्ठ खाद्य पदार्थ विटामिन डी की कमी को रोकने में मदद कर सकते हैं। पालक, केल, भिंडी, कोलार्ड, सोयाबीन, सफेद बीन्स जैसी सब्जियां विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं।

आखिरी विकल्प सप्लीमेंट लेना भी है। लेकिन विशेषज्ञ केवल इस विकल्प पर निर्भर न रहने की सलाह देते हैं। विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए सप्लीमेंट्स को हमेशा अन्य समाधानों के साथ लेना चाहिए। केवल सप्लीमेंट्स लेने से इस समस्या का इलाज नहीं होगा।

Tags:    

Similar News