Health Alert: सावधान! चाय के बाद भूल कर भी न खाएं ये सब, सेहत के लिए ये बहुत खतरनाक

Food Items Avoid after Tea: चाय के बाद आप कुछ खाद्य पदार्थों को न खाएं वार्ना ये आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि चाय पीने से पहले या बाद क्या चीज़ें आप कभी न खाएं।

Update: 2023-06-23 02:30 GMT
Food Items Avoid after Tea (Image Credit-Social Media)

Food Items Avoid after Tea: एक कप चाय न केवल एक पेय है जो आपको आपको तरोताज़ा रखती है बल्कि आपको इसकी लत भी लग सकती है। वहीँ चाय के साथ कई तरह के फायदे भी जुड़े हुए हैं। लेकिन, चाय प्रेमियों के लिए चाय पीने का बस एक बहाना चाहिए होता है। हालाँकि सुबह उठते ही एक कप चाय आपको ऊर्जा से भरने के लिए काफी ज़रूरी लग सकती है, लेकिन दिन के अन्य समय में भोजन के साथ इसे पीना एक अच्छा विचार नहीं हो सकता है। इसकी वजह ये है कि कुछ खाद्य पदार्थ चाय के अनुकूल नहीं होते हैं और उन्हें एक साथ या कुछ घंटों के अंतराल के बिना लेने से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि चाय के बाद आप कुछ खाद्य पदार्थों को न खाएं वार्ना ये आपकी सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकते हैं। आइये जानते हैं कि चाय पीने से पहले या बाद क्या चीज़ें आप कभी न खाएं।

चाय पीने से पहले या बाद कभी न खाएं ये

आयरन से भरपूर सब्जियाँ

आयरन रक्त निर्माण के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। चाय में ऑक्सालेट्स और टैनिस नामक यौगिक होते हैं जो आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं। इसलिए आपको कभी भी हरी पत्तेदार सब्जियां, अनाज, दाल, अनाज, मेवे आदि खाने से ठीक पहले या बाद में चाय नहीं पीनी चाहिए।

नींबू

जब वजन कम करने की बात आती है तो नींबू को एक महत्वपूर्ण घटक माना जाता है। हालाँकि, अगर चाय के साथ इसका सेवन किया जाए तो ये सूजन का कारण बन सकता है। इसके अलावा, नींबू और चाय का संयोजन एसिड रिफ्लक्स, हार्टबर्न का कारण भी बन सकता है।

चना का बेसन

खासकर बारिश के मौसम में चाय के साथ बेसन के पकौड़े खाना लोगों को काफी पसंद होता है। लेकिन ये कॉम्बो कुछ लोगों में पाचन संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है। साथ ही, ये आपके शरीर की इन वस्तुओं से पोषक तत्वों को बाहर निकालने की क्षमता को भी कम कर सकता है।

हल्दी

हल्दी चाय के साथ अनुकूल नहीं है और इन्हें एक साथ लेने से समस्या उत्पन्न हो सकती है। आपको एसिडिटी, गैस या यहां तक ​​कि कब्ज का भी अनुभव हो सकता है।

ठंडे खाद्य पदार्थ

एक ही समय में कुछ ठंडा और गर्म खाना वैसे भी उचित नहीं है क्योंकि यह आपके इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, एक ही समय में अलग-अलग तापमान के खाद्य पदार्थ खाने से आपकी पाचन क्रिया प्रभावित हो सकती है और आपको मतली का अनुभव हो सकता है।

Tags:    

Similar News