Vitamin D की कमी को ना करें नजरअंदाज, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होता है। जिस तरह सूरज की धूप शरीर के लिए ज़रूरी है वैसे ही खाद्य पदार्थों में भी विटामिन डी का सेवन करना भी आवश्यक है।

Update: 2020-11-08 04:10 GMT
Vitamin D की कमी को ना करें नज़रअंदाज़, हो सकते हैं इस भयंकर बीमारी का शिकार

विटामिन डी हमारे शरीर के लिए बेहद ज़रूरी होता है। जिस तरह सूरज की धूप शरीर के लिए ज़रूरी है वैसे ही खाद्य पदार्थों में भी विटामिन डी का सेवन करना भी आवश्यक है। विटामिन डी की बदौलत ही शरीर में हड्डियों और दांत स्वस्थ बने रहते हैं। इसके अलावा विटामिन डी टाइप-1 डायबिटीज जैसी कई बीमारियों और सिचुएशन से भी मदद करता है। बता दें, कि विटामिन डी सिर्फ एक विटामिन नहीं है, बल्कि एक हार्मोन है।

इस खान पान को अपनी लिस्ट में डालें करें सेवन

आइए जानते है किन किन फूड्स को शामिल करने से विटामिन डी की पूर्ति हो सकती है। साथ ही ये भी जाने कि किन तरीकों से आप विटामिन डी को बढ़ाया जा सकता है। इसके सेवन से हड्डियों और दांत में मजबूती मिलती है। साथ ही डाइबिटीज मैनेजमेंट को सपोर्ट करता है।

ये भी पढ़ें…अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेनः चीन से मुकाबले में असली परीक्षा, आसान नहीं संतुलन

लेवल को कैसे बढ़ाएं

आप फैटी फिश का चुनाव कर सकते है। सैल्मन , मैकेरल और टूना के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। अंडे की जर्दी ,बीफ लिवर और मशरूम के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है। पाश्चराइज्ड दूध, अनाज और जूस के सेवन से शरीर में विटामिन डी की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें…UAE ने बदले कानून: ऐसा करने पर मिलेगी मौत की सजा, भारतीयों पर होगा ये असर

फायदे

विटामिन डी शरीर में रोगों से लड़ने में मदद करते है। फ्लू से लेकर दिल की बीमारी तक की बीमारी में राहत प्रदान करता है। डिप्रेशन का शेकार हुए लोग विटामिन डी का सेवन कर सकते है ये फायदेमंद साबित हो सकता है। कई स्टडीज में ये सामने आया है कि विटामिन के सप्लीमेंट के सेवन के बाद डिप्रेशन के शिकार लोगों में सुधार देखने को मिला है। साथ ही वज़न घटाने में विटामिन डी आपके लिए अच्छा विकल्प हो सकता है। ये दिल को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें…संयुक्त राष्ट्र में भारत की बड़ी जीत, चीन और पाकिस्तान को लगा तगड़ा झटका

ये भी पढ़ें…US President Joe Bidden: आसान नहीं होगी राह, सीनेट में कमजोर है पकड़

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News