पुरुष भी चाहते हैं क्लीन एंड क्लियर स्किन, तो अपनाएं ये 4 टिप्स, निखरेगी त्वचा

अपने त्वचा का ध्यान रखना ना केवल महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी बेहद ज़रूरी है। उन्हें भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। काम पर जाने के लिए सभी को परिचय-योग्‍य दिखना पड़ता हैं। चाहे वो लड़की हो या फिर लड़का।

Update: 2020-09-02 07:34 GMT
पुरुष भी चाहते हैं क्लीन एंड क्लियर स्किन (file photo)

अपने त्वचा का ध्यान रखना ना केवल महिलाओं के लिए बल्कि पुरुषों के लिए भी बेहद ज़रूरी है। उन्हें भी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता हैं। काम पर जाने के लिए सभी को परिचय-योग्‍य दिखना पड़ता हैं। चाहे वो लड़की हो या फिर लड़का।

यह भी ज़रूरी

पुरुषों को भी मुंहासे, ड्रायनेस, ब्लैकहेड्स या चेहरे पर अतिरिक्त तेल उत्‍पादन की समस्‍या हो सकती है। लेकिन बहुत से लोग स्वस्थ और चमकती त्वचा के लिए सही स्किनकेयर रूटीन के बारे में नहीं जानते हैं।

साफ़ चमकती त्वचा के लिए ज़रूरी हैं की सही आहार लिया जाए , अपने रोज़ मर्रा के कामों में भी कुछ बदलाव किया जाए। स्किनकेयर रूटीन बेहत महत्‍वपूर्ण है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी स्‍किन पूरी तरह से साफ रहे, तो कुछ सरल उपाय जरूर आजमाएं।

ये भी पढ़ें:योगी सरकार को झटका: HC ने हटाया NSA, डॉ. कफील को तुरंत रिहा करने के आदेश

आइए जानते हैं..

-CTM का मतलब कलंज़िंग, टोनिंग और मॉइस्चराइजिंग होता हैं। आपको दिन में कम से कम दो बार अपना चेहरा साफ़ करना चाहिए। टोनिंग के लिए स्किन टोन को देखते हुए टोनर चुने। आखिर में मॉइस्चराइजिंग सबसे ज़रूरी हैं, जिसे अपने स्किन के हिसाब से चुने।

-स्क्रबिंग आपके स्किन केयर का सबसे ज़रूरी हिस्सा हैं। ये त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने में मदद करता है। ब्लैक हेड्स हटाता है। दो दो दिन के गैप पर स्क्रब कर सकते हैं। लेकिन अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो सप्ताह में एक या दो बार ही करें।

ये भी पढ़ें:भारत की असली ताकत: चीन-पाक सीमा पर बदलेगा नजारा, आर्मी ने की ये तैयारी

- गर्मी के मौसम में सनस्क्रीन का उपयोग अच्छा हैं। लेकिन स्‍किन केयर एक्‍सपर्ट पूरे साल सनस्क्रीन लगाने की सलाह देते हैं। यहां तक कि अगर आप लॉकडाउन में घर पर ही हैं तो भी चेहरे पर सनस्‍क्रीन जरूर लगाएं। फ्री रैडिकल्‍स से बचाता है, एजिंग का प्रभाव धीमा पड़ने लगता है।

-पानी सबसे महत्वपूर्ण हैं। अपनी त्वचा को नैचुरली और हेल्थी रखने के लिए सही मान्त्रा में पानी का सेवन करें। यह आपको विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है और आपकी त्वचा को अंदर से साफ करता है।

यह भी पढ़ें: सपा युवा नेता दिग्विजय सिंह देव को मिला तोहफा, सौंपी गयी छात्रसभा की कमान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News