सावधान ग्राहकों: खत्म हुआ इस बैंक का दर्जा, अब गलती से भी न करें कोई लेन-देन

बैंक से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। आदित्य बिड़ला आईडिया पेमेंट्स बैंक जीं हां बैंकिंग कंपनी का दर्जा खत्म हो गया है। ये बैंकिंग नियमन अधिनियम के तहत हुआ है। इसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) ने बृहस्पतिवार को दी।

Update: 2020-09-06 06:18 GMT
जानकारी देते हुए आपको बता दें कि पेमेंट बैंकों को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य स्माल सेविंग अकाउंट्स होल्डर्स, लो इनकम हाउसहोल्ड (कम आय वाले परिवार), असंगठित क्षेत्र, प्रवासी मजदूरों और छोटे बिजनेसमैन को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ना है।

नई दिल्ली। बैंक से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है। आदित्य बिड़ला आईडिया पेमेंट्स बैंक जीं हां बैंकिंग कंपनी का दर्जा खत्म हो गया है। ये बैंकिंग नियमन अधिनियम 1949 के तहत हुआ है। इसकी जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक(आरबीआई) ने बृहस्पतिवार को दी। बीते साल नवंबर में आरबीआई ने कहा था कि आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक के स्वैच्छिक तौर पर कारोबार समाप्त करने के आवेदन के बाद यह परिसमापन की दिशा में बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें... 22,000 सैनिक तैनात: तेजी से आ रही आफत, हैशन करेगा जोरदार हमला

बैंक का अस्तित्व अब समाप्त

बता दें, बैंकिंग सेवाओं को देशभर में घर-घर पहुंचाने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक ने साल 2015 में पेमेंट बैंक की खास सर्विस की शुरुआत की थी। इसके तहत रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कई कंपनियों को बैंकिंग के लिए लाइसेंस जारी किए थे। इन्हीं में से एक आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक का अस्तित्व अब समाप्त हो गया है।

जानकारी देते हुए आपको बता दें कि पेमेंट बैंकों को लॉन्च करने का मुख्य उद्देश्य स्माल सेविंग अकाउंट्स होल्डर्स, लो इनकम हाउसहोल्ड (कम आय वाले परिवार), असंगठित क्षेत्र, प्रवासी मजदूरों और छोटे बिजनेसमैन को बैंकिंग सेवाओं से जोड़ना है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये पेमेंट बैंक सेविंग्स(बचत) डिपोजिट स्वीकार करते हैं जिससे आप ट्रांजेक्शन में इनका इस्तेमाल कर सकें। ये बैंक लोन या कर्ज नहीं देते हैं। ये फिक्स्ड डिपॉजिट अकाउंट भी नहीं खोलते हैं।

ये भी पढ़ें...बिहार चुनाव: महागठबंधन में सीटों की जंग, राजद-कांग्रेस से नहीं मिल रही तरजीह

डेबिट कार्ड और चेक बुक जैसी तमाम सुविधाएं

इन पेमेंट बैंकों में जमा करने की अधिकतम सीमा 1 लाख रुपये हैं। इसके साथ ही पेमेंट बैंक सरकारी बॉन्ड्स में निवेश कर सकते हैं। ये मेनस्ट्रीम बैंक के अपने खाते में 25 प्रतिशत तक राशि जमा कर सकते हैं। इन बैंकों में राशि जमा करने पर बैंक ग्राहकों को अच्छे रिटर्न्स मिलने की उम्मीद है। ग्राहकों को ये बैंक डेबिट कार्ड और चेक बुक जैसी तमाम सुविधाएं भी देते हैं।

सन् 2017 में आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक को अप्रैल में रिजर्व बैंक (RBI) से बैंकिंग कंपनी के तौर पर काम करने का लाइसेंस मिला था। इसने 22 फरवरी 2018 को अपना कामकाज शुरू किया था। आदित्य बिड़ला आइडिया पेमेंट्स बैंक में ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड की 51 प्रतिशत और वोडाफोन आइडिया लिमिटेड की 49 प्रतिशत साझेदारी थी।

ये भी पढ़ें...सुशांत के घर ड्रग पार्टी: ये बॉलीवुड स्टार्स होते थे शामिल, पूछताछ में खुलासा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News