बिक रही नागरिकता: खरीद सको तो खरीद लो, यहां जानें कैसे..

आपके जानकारी के लिए बता दें कि बांग्लादेश की नागरिकता को खरीदना वहां गैरकानूनी नहीं है। वर्ष 2017 में इसके लिए बाकायदा क़ानून बनाया गया जिसके अनुसार कोई भी व्यक्ति इस देश में आर्थिक निवेश करके यहां का नागरिक बन सकता है।

Update: 2019-12-22 09:49 GMT

नई दिल्ली: जहां एक तरफ देश में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर बवाल मचा हुआ है वहीं बांग्लादेश की नागरिकता को लेकर बड़ी जानकारी सामने आ रही है। बांग्लादेश में नागरिकता खरीदी जाती है, जानकर थोड़ा आश्चर्य तो जरूर हुआ होगा लेकिन बात सच है तो माननी पड़ेगी

बांग्लादेश में खरीदी जा सकती है नागरिकता

आपके जानकारी के लिए बता दें कि बांग्लादेश की नागरिकता को खरीदना वहां गैरकानूनी नहीं है। वर्ष 2017 में इसके लिए बाकायदा क़ानून बनाया गया जिसके अनुसार कोई भी व्यक्ति इस देश में आर्थिक निवेश करके यहां का नागरिक बन सकता है।

ये भी पढ़ें—हैदराबाद मर्डर केस: पुलिस एनकाउंटर में मारे गए चारों आरोपियों की सड़ चुकी है लाश

लेकिन भारत में ऐसा नहीं

लेकिन भारत एक स्वाभिमानी देश है जो अपनी नागरिकता बेचता नहीं, नियम-क़ानून पर आधारित भारत की नागरिकता बिकाऊ नहीं है न ही दान में दी जाती है। यहां बकायदा नियम कानून हैं उसके आधार पर ही दूसरे देशों के लोगों को नागरिकता मिल सकती है।

इतने रुपये में खरीद सकते हैं नागरिकता

अगर आप बांग्लादेश में 75 हजार यूएस डॉलर अर्थात लगभग 53 लाख रुपए का निवेश करें तो आपको इस देश की स्थायी नागरिकता मिल सकती है। आपको यहां के नागरिकों की सभी सुविधाएं भी हासिल होंगी और जब तक आप चाहें यहां रह भी सकते हैं, यही नहीं आपको यहां आनेजाने के लिए वीज़ा की आवश्यकता भी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें—पीएफ खाता धारकों के लिए बड़ी खुशखबरी, जाने क्या हुए बदलाव

बांग्लादेश की माली हालत जिम्मेदार

बताते चलें कि बांग्लादेश एक अर्धविकसित देश है। यहां जनसंख्या अधिक है और संसाधनों की कमी ज्यादा है। ऐसी स्थिति में अपनी आर्थिक हालात को ठीक करने के लिए यहां की सरकार ने ये तरीका निकाला है।

नागरिकता संशोधन क़ानून का विरोध करने वालों के लिए बांग्लादेश विकल्प

ध्यान रहे कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने ये नायाब तरकीब खोज निकाली है। उनकी सरकार का मानना है कि इस तरह से देश का राजस्व भी बढ़ेगा और देश में निवेश भी होंगे जो कि बांग्लादेश को दुनिया के व्यापारिक देशों में शामिल होने के अवसर पैदा करेंगे। ऐसे में नागरिकता संशोधन क़ानून का विरोध करने वालों के लिए भारत से बेहतर विकल्प बांग्लादेश है। लेकिन ये बातें साबित करती हैं कि यहां आना पसंद करने वाले लोगों की तादात कम नहीं बल्कि बहुत ही कम होगी।

ये भी पढ़ें—जरूरी खबर: 31 दिसंबर से पहले निपटा लें ये काम, वरना भुगतना पड़ेगा

Tags:    

Similar News