सावधान पेंशनधारक: इस दिन से कटेंगे आपके पैसे, जाने लें इसके बारें पूरी जानकारी

देश में कोरोना महामारी की वजह से लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आप अटल पेंशन योजना से जुड़े हुए हैं तो बता दें, ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है।

Update: 2020-06-27 14:16 GMT

नई दिल्ली : देश में कोरोना महामारी की वजह से लोगों को तमाम तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अगर आप अटल पेंशन योजना से जुड़े हुए हैं तो बता दें, ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। बात ये है कि इस योजना के तहत एक खास सुविधा 1 जुलाई से दुबारा शुरू होने वाली है। तो चलिए आपको इस योजना के बारे में पूरी जानकारी देते हैं।

ये भी पढ़ें... BJP में शामिल 5 दिग्गज: कांग्रेस को लगा तगड़ा झटका, पार्टी में मचा हड़कंप

दरअसल 1 जुलाई से अटल पेंशन योजना में पैसा लगाने वाले लोगों के खाते से पैसे अपने आप कट जाएंगे। मतलब की ऑटो डेबिट हो जाएंगे। देश में कोरोना महामारी संकट की वजह से अप्रैल महीने में ऑटो डेबिट की सुविधा पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

इस प्रतिबंध को 30 जून 2020 तक लगाया गया था। लेकिन अब लॉकडाउन के दौरान टाले गए अंशदान का योगदान 1 जुलाई से 30 सितंबर 2020 के बीच किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...हाई-अलर्ट जारी: बड़ी घटना को अंजाम देने का प्लान, चप्पे-चप्पे पर तैनात सेना

महत्वपूर्ण बात ये है कि अंशधारकों को इस बीच का ब्याज भी नहीं देना है। सामान्यत ऐसी छूट मिलने पर 1 प्रतिशत का ब्याज देना होता है।

जानकारी के लिए बता दें कि अटल पेंशन योजना में निवेशक को 60 साल का होने पर हर महीने 1000 से लेकर 5000 रुपये की पेंशन मिलती है।

देश में सन् 2015 में लॉन्च हुई इस पेंशन योजना को अब 5 साल पूरे हुए हैं। इस पेंशन योजना में 18 साल से 40 साल तक के व्यक्ति निवेश कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें...चीन की हरकतों पर मोदी का कुछ बड़ा है प्लान, चुप्पी से मिल रहे ऐसे संकेत

Tags:    

Similar News