CAA केस: पुलिस ने शरजील इमाम के खिलाफ दायर की चार्जशीट, लगा है ये आरोप

जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम के खिलाफ दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। शरजील ने सीएए के खिलाफ शाहीन बाग  में प्रदर्शन के दौरान, राष्ट्र की संप्रभुता, अखंडता को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों में लिप्त होने और लोगों को कथित तौर पर उकसाने का आरोप है।

Update: 2020-07-25 15:26 GMT

नई दिल्ली: जेएनयू के पूर्व छात्र शरजील इमाम के खिलाफ दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में दिल्ली पुलिस ने चार्जशीट दाखिल कर दी है। शरजील ने सीएए के खिलाफ शाहीन बाग में प्रदर्शन के दौरान, राष्ट्र की संप्रभुता, अखंडता को नुकसान पहुंचाने वाली गतिविधियों में लिप्त होने और लोगों को कथित तौर पर उकसाने का आरोप है। पुलिस ने देशद्रोह के साथ आईपीसी की धारा 153 (ए) (बी), 505 और 13 गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम, 1967 भी जोड़ा है।

यह पढ़ें...JNU स्काॅलर के खिलाफ पुलिस ने दर्ज की FIR, सेना पर की थी ऐसी टिप्पणी

 

अवमानना और अवहेलना

शरजील इमाम पर आरोप है कि उन्होंने एक विशेष समुदाय के लोगों को प्रमुख शहरों के लिए जाने वाले हाई-वे को रोककर "चक्का जाम" करने का आह्वान किया था, जिससे सामान्य जीवन बाधित हो गया। उन्होंने संविधान की भी खुले तौर पर अवहेलना की और इसे "फासीवादी" दस्तावेज कहा था। उसने अपने विरोध में लोकतांत्रिक साधनों की पूरी तरह अवमानना और अवहेलना की थी। निचली अदालत ने 25 अप्रैल को जांच एजेंसी को इस मामले की जांच पूरी करने के लिए और 90 दिनों का वक्त दिया था। पुलिस ने कहा था कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन से जांच पर असर पड़ा है।

यह पढ़ें...राज्यपाल से मुलाकात के बाद इस दिग्गज नेता ने गहलोत सरकार पर बोला तगड़ा हमला

राजद्रोह का मामला दर्ज

बता दें कि शरजील इमाम को 28 जनवरी को बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार किया गया था। शरजील दिल्ली के शाहीन बाग में प्रदर्शन के आयोजन में तब सुर्खियों में आया था जब एक वीडियो में वह अलीगढ़ विश्वविद्यालय में एक सभा में विवादास्पद टिप्पणी करते हुए देखा गया, उसके बाद उस पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया।

दिल्‍ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने जवाहर लाल नेहरु यूनिवर्सिटी के छात्र शरजील इमाम के खिलाफ यह कार्रवाई यूएपीए एक्‍ट के तहत की है। क्राइम ब्रांच की जांच में यह बात सामने आई कि शरजील इमाम ने ही मस्‍जिदों के आसपास भड़काऊ बातों से भरे पोस्‍टर बंटवाए थे। इस बात की पुख्‍ता जानकारी तब सामने आई जब यही पोस्‍टर शरजील इमाम के लैपटॉप से भी बरामद हुआ।

 

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News