चीन से अलर्ट भारत: LAC में 10,000 सैनिकों पर कोई नई चाल, सेना लगातार चौकन्नी

चीन ने अपने 10,000 सैनिकों को वापस बुला लिया है। सीमा पर जारी तनातनी के बीच ये बड़ी खबर आई है। चीन अब धीरे-धीरे अपने सैनिकों को सीमा पर से कम कर रहा है। चीन की इस करतूत के एलएसी पर सेना पहले से काफी ज्यादा सतर्क हो गई है।

Update: 2021-01-13 13:01 GMT
चीन ने अपने 10,000 सैनिकों को वापस बुला लिया है। सीमा पर जारी तनातनी के बीच ये बड़ी खबर आई है। चीन अब धीरे-धीरे अपने सैनिकों को सीमा पर से कम कर रहा है।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्च्यूअल कंट्रोल(LAC) के पार से चीन ने अपने 10,000 सैनिकों को वापस बुला लिया है। सीमा पर जारी तनातनी के बीच ये बड़ी खबर आई है। चीन अब धीरे-धीरे अपने सैनिकों को सीमा पर से कम कर रहा है। चीन की इस करतूत के एलएसी पर सेना पहले से काफी ज्यादा सतर्क हो गई है। हालाकिं इस बारे में तो कोई जानकारी नहीं है कि आखिर चीन ऐसा क्यों कर रहा है और चीन की इस चाल के पीछे क्या वजह है। सामने आई रिपोर्ट में कहा गया है कि चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में एलएसी के पास से संभवतः कड़ी ठंड की वजह से अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है।

ये भी पढ़ें...LAC से बड़ी खबर: भारत-चीन सेना को लेकर बड़ा ऐलान, लिया गया फैसला

चीन की कोई बहुत बड़ी चाल

चीन द्वारा सीमा से अपने 10,000 सैनिकों को पीछे करने पर कोई बहुत बड़ी चाल हो सकती है। चीन ने अभी तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। सीमा पर चीनी सेना इस इलाक़े में अपने जवानों को ट्रेनिंग दिया करती है।

फोटो-सोशल मीडिया

लेकिन 10,000 चीनी सैनिकों के हटाएं जाने के बाद भी मोर्चे पर उसके सैनिक अब भी तैनात हैं। उसके साथ ही वहाँ बीते साल मई में भारत और चीन के बीच भड़के तनाव के बाद से तैनात भारी बंदोबस्त भी बरक़रार है। सूत्रों से सामने आई ख़बर के अनुसार, लगभग डेढ़ सौ किलोमीटर का ये ट्रेनिंग का इलाक़ा एलएसी के भारतीय हिस्से से लगा है।

सेना बिल्कुल सतर्क

जबकि भारतीय सेना ने भी चीनी बंदोबस्त को देखते हुए वहाँ भारी साज़ो-सामान और करीब 50,000 सैनिकों को तैनात किया हुआ है। जिसको देखते हुए चीन की इस करतूत के पीछे बड़ी चाल बताई जा रही है। जिससे सेना को सीमा पर चौकन्ना रहने को कहा गया है। चीन के किसी भी चाल का भारतीय सेना पर कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है।

ये भी पढ़ें...डोकलाम पर भारत की बड़ी जीत, चीन सेना पीछे हटाने को राजी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News