Live: देश में कोरोना की रिकवरी दर 48.88 फीसद, यूपी में आज संक्रमण के 277 मामले 

भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में बुधवार तक संक्रमितों की संख्या  2 लाख 76 हजार को पार कर गई है। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 7745 पर पहुंच गई है।

Update: 2020-06-10 03:22 GMT

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। देश में बुधवार तक संक्रमितों की संख्या 2 लाख 76 हजार को पार कर गई है। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 7745 पर पहुंच गई है। देश में सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों की बात की जाए, तो महाराष्ट्र और दिल्ली में हालात काफी खराब है। दिल्ली में कोरोना के मामले 31 हजार के पार हो चुके हैं, तो वहीं अब तक 905 मरीजों की मौत हो गई है।


Live Updates…

 

मेरठ में एक और कोरोना मरीज की मौत, 18 नए संक्रमित मरीज भी मिले

मेरठ: मेरठ में कोरोना का कहर जारी है। एक 37 वर्षीय युवक कोरोना मरीज की मौत हो गई है। वहीं मेरठ में बुधवार को दो पुलिसकर्मियों,पांच कैदियों समेत 18 और लोगों को कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। सीएमओं के अनुसार आज 37 वर्षीय मलियाना फाटक निवासी युवक की मौत हुई है।

सीएमओ डॉ. राजकुमार ने मेरठ जनपद में आज मिले कोरोना के 18 नए केसों की पुष्टि करते हुए बताया कि जनपद में अब तक 554 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसमें 41 की मौत हो चुकी, 400 लोग स्वस्थ होकर घर पहुंच चुके हैं। बाकी सभी मरीजों का अलग- अलग अस्पतालों में इलाज चल रहा है। सीएमओं के अनुसार बुधवार को सात कोरोना मरीजों को ठीक होने पर डिस्चार्ज किया गया है। मेरठ में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 113 है।

मुज़फ्फरनगर में 8 नए मरीज

उत्तर प्रदेश के जनपद मुज़फ्फरनगर में बुधवार को यहाँ 106 सैम्पलों की रिपोर्ट आई जिसमें 8 नये कोरोना पॉजिटिव सामने आए हैं। इन आठ में से जहाँ दो अलग अलग जगहों के लोग है तो वहीं 6 मेडिकल के छात्र हैं।ये सभी उस बेगराजपुर मेडिकल के छात्र हैं। जहां जिला प्रशासन द्वारा कोरोना पॉजिटिव मरीजो के लिए आईशोलेशन वार्ड बनाया गया है।

जिला अधिकारी सेल्वा कुमारी जे ने इस बारे में बताया कि पाये गए सभी मेडिकल के छात्र जांच में बाहर से कोरोना संक्रमित पाये गए हैं। इन सभी छात्रों की मेडिकल कॉलिज में बने कोरोना वार्ड में कोई ड्यूटी नही थीं।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस का एक जवान और कोरोना संक्रमित

भारत तिब्बत सीमा पुलिस का एक जवान और कोरोना संक्रमित हो गया है। आइटीबीपी में कुल संक्रमित जवानों की संख्या 22 हो गई है, जिसमें से 194 लोगों को इलाज के बाद डिस्चार्ज किया जा चुका है।

कोरोना की रिकवरी दर 48.88 फीसद है- स्वास्थ्य मंत्रालय

भारत सरकार ने बताया कि पिछले 24 घंटों के अंदर देश में 5,991 कोरोना संक्रमित लोगों को इलाज के बाद ठीक किया गया है। देश में अब कोरोना के ठीक हुए मरीजों की संख्या कोरोना के सक्रिय मामलों से ज्यादा हो गई है। अब तक देश में 1,35,205 लोगों को ठीक किया जा चुका है और वही, अभी कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या 1,33,632 है। कोरोना की रिकवरी दर 48.88 फीसद है।

राजस्थान

राजस्थान में बढ़ रहे कोरोना मामले को लेकर गहलोत सरकार ने राजस्थान की सीमाएं एक सप्ताह के लिए सील करने का फैसला लिया है। सीमा पर केवल वैध पास वाले वाहनों को ही जाने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही सरकार ने लोगों को राज्य में आने जाने के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं। जिसमें घरेलू उड़ाने, ट्रेन और बसे आदि शामिल हैं।

हैदराबाद

हैदराबाद के गांधी अस्पताल के डॉक्टरों ने कोरोना संक्रमित मरीज के एक रिश्तेदार द्वारा डॉक्टर पर हमला किए जाने का विरोध किया है। डॉक्टरों का कहना है कि हम डॉक्टरों के लिए सुरक्षा की मांग करते हैं। हम लोगों की सेवा करना चाहते हैं और पिछले तीन महीनों से कोरोना की ड्यूटी पर दिन में 12 से 24 घंटों काम कर रहे हैं।

गोवा

गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने बताया कि राज्य में कोरोना के कुल मामले 359 हैं। राज्य में 292 कोरोना के एक्टिव केस हैं और 67 लोगों को इलाज के बाद ठीक किया जा चुका है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने बताया कि 108 मामले राज्य के बाहर से आए हैं।

उत्तर प्रदेश में आज कुल 277 कोरोना संक्रमण के मामले

उत्तर प्रदेश के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि राज्य में आज कुल 277 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए। राज्य में 4318 एक्टिव केस हैं और 6971 लोग पूरी तरह से ठीक होकर डिस्चार्ज किए जा चुके हैं। अब तक कोरोना के चलते 321 मौतें रिपोर्ट की गई हैं। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि अब तक प्रदेश में 4 लाख 4 हजार 637 सैंपल टेस्ट किए जा चुके हैं। प्रदेश में पॉजिटिविटी रेट 2.87 फीसद है।

यह भी पढ़ें...कर्ज से परेशान किसान ने की आत्महत्या, SDM ने कही ये बड़ी बात

मुंबई ने तोड़ा चीन के वुहान का रिकॉर्ड

कोरोना वायरस के मामले में मुंबई चीन के वुहान से भी आगे निकल गई है। वुहान में कोरोना वायरस के 50 हजार मामले रेकॉर्ड किए गए थे जबकि मुंबई में कोरोना के केस 51 हजार के पार हो चुके हैं।

असम में आज दोपहर 12 बजे तक 42 नए मामले

असम में आज दोपहर 12 बजे तक कोरोना वायरस के 42 नए मामले सामने आए हैं, राज्य में अब कोरोना वायरस पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या बढ़कर 3,092 हो गई है: असम के स्वास्थ्य मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा

हिमाचल प्रदेश में कोरोना के मामलों की कुल संख्या 448

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 448 हो गई है। इसमें 187 सक्रिय मामले है और 245 लोग ठीक हो चुके हैं। अबतक 5 लोगों की मौत हुई हैं

आंध्र प्रदेश

राज्य स्वास्थ्य विभाग ने आंध्र प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस के 136 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 4126हो गई है।

यह भी पढ़ें...बैंकों में FD पर खतरा: SBI ने लिया ये फैसला, आपके लिए जानना है जरूरी

बिहार

बिहार में कोरोना के आज 128 नए केस सामने आए हैं। राज्य में कुल मामलों की संख्या 5,583 हो गई है।

मुंबई

कुल 1,908 मुंबई पुलिसकर्मी कोरोना वायरस पॉजिटिव आए हैं, इसमें 905 ठीक हो चुके हैं और 21 की मौत हुई है। राज्य रिजर्व पुलिस बल के 82 पुलिसकर्मी भी कोरोना वायरस पॉजिटिव आए हैं।

यह एक-दूसरे से लड़ने और राजनीति करने का समय नहीं है। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि कोरोनोवायरस को हराने के लिए सभी सरकारों और संगठनों को एक साथ खड़े होने का समय है।

उपराज्यपाल साहब के आदेश को लागू किया जाएगा

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उपराज्यपाल साहब ने आदेश जारी किया है कि दिल्ली के हर अस्पताल में सबका इलाज किया जाएगा। ये समय असहमतियों का नहीं है। उपराज्यपाल साहब के आदेश को लागू किया जाएगा। मेरा कोरोना टेस्ट नेगेटिव आया है। जिन लोगों ने मेरे लिए दुआएं की उन सभी का शुक्रिया। ऑड-ईवन योजना की तरह ही लोगों की सुरक्षा के लिए शारीरिक दूरी को बढ़ावा देना और मास्क का उपयोग करना लोगों द्वारा किया जाने वाला आंदोलन है।

सभी सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम से जुड़े अस्पताल, जिन्हें राज्य सरकारों द्वारा कोरोना अस्पताल के रूप में अधिसूचित किया गया है। उन सभी को कोविड-19 संबंधित उपचारों के लिए CGHS मानदंडों के अनुसार ही लाभार्थियों को उपचार की सुविधा प्रदान करनी होगा: स्वास्थ्य मंत्रालय

यह भी पढ़ें...नेताओं के इशारे पर हो रही गांजा तस्करी, वांछित चल रहा मालिक

राजस्थान सरकार ने 7 दिनों के लिए अपने बॉर्डर को सील करने का किया फैसला

कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान सरकार ने 7 दिनों के लिए अपने बॉर्डर को सील करने का फैसला किया है। इस दौरान सिर्फ वैध पास वाले लोगों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। राजस्थान में पिछले 24 घंटे के अंदर 123 नए मामले सामने आए हैं।

हरियाणा और उत्तर प्रदेश टेस्ट तो करते नहीं हैं। हरियाणा कहता है कि हमारे यहां 1,000 सक्रिय मामले हैं, उत्तर प्रदेश इतना बड़ा राज्य कहता है कि 2,000-3,000 सक्रिय मामले हैं। लेकिन उनके यहां बीमार खूब हैं। वहां पॉजिटिव केस हैं, अब वो लोग दिल्ली आकर ही टेस्ट कराएंगे, यहीं भर्ती होंगे तो दिल्ली में तो समस्या आएगी ही। अगर उनके यहां जरूरत नहीं है तो चिल्ला क्यों रहे हैं: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

अगले 2-3 दिनों में 2000 बेड बढ़ाने के आदेश जारी किए गए हैं। जून के अंत तक हमें 15,000 बेड की आवश्यकता होगी। जरूरत पड़ने पर हम बैंक्वेट हॉल, होटल और स्टेडियम का भी उपयोग करेंगे। हम उसी के अनुसार काम कर रहे हैं: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

शराब पर 70 फीसद कोरोना टैक्स हटाने का दिल्ली सरकार का फैसला आज से लागू हो गया है। दिल्ली के गोलबाजार में लोग शराब खरीदने पहुंच रहे हैं। एक स्थानीय ने कहा, 'मैं खुश हूं। कीमत में कमी से थोड़ी राहत मिली है। 70 फीसद टैक्स बहुत अधिक था।'

अगर कोरोना वायरस से एक व्यक्ति संक्रमित हो जाता है, तो उसे ठीक होने में लगभग 2 हफ्ते का समय लगता हैं और इस अवधि के दौरान वह लगभग 2-10 अन्य लोगों को संक्रमित करता है। मौजूदा स्थिति को देखते हुए यह उम्मीद है कि अगले 12-15 दिनों में लगभग 30,000 से अधिक मामले होंगे: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान ने पार की बेशर्मी: इस तरह कर रहा भारत की जासूसी, किया ये नया कारनामा

आज सुबह 10.30 बजे तक राजस्थान में कोरोना वायरस के 123 नए पॉजिटिव मामले दर्ज किए गए हैं,। राज्य में कुल मामलों की संख्या 11,368 हो गई है और 256 लोगों की मौत हुई है: राजस्थान स्वास्थ्य विभाग

मुंबई के पुलिस आयुक्त परम बीर सिंह ने शहर के विभिन्न गणेश मंडलों के प्रतिनिधियों के साथ एक बैठक की और इस बारे में उनके विचार मांगे कि वे इस साल कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर गणपति उत्सव का आयोजन कैसे करेंगे।

लखनऊ में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना वायरस पर 'कोविड-19 प्रबंधन टीम-11' के अधिकारियों साथ बैठक की।

ओडिशा में आज कोरोना वायरस के 110 नए मामले सामने आए हैं। राज्य में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 3250 हो गई है, जिसमें से 1106 सक्रिय मामले हैं और 2133 लोग ठीक हो चुके हैं: राज्य स्वास्थ्य विभाग

लॉकडाउन के नियमों का उल्लंघन करने को लेकर 22 मार्च से आज तक IPC की धारा 188 के तहत कुल 1,24,369 केस दर्ज किए गए हैं। पुलिसकर्मियों पर हमले के लिए करीब 846 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया हैः महाराष्ट्र पुलिस

पुणे में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 10,012 हो गई है और 442 लोगों की जान जा चुकी है: पुणे स्वास्थ्य अधिकारी

महाराष्ट्र पुलिस में बीते 48 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया है। महाराष्ट्र पुलिस में अब कोरोना के कुल 2,562 मामले हैं और 34 की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें...पेट्रोल-डीजल की बढ़ी कीमत: लगातार चौथे दिन हुआ उछाल, जानें अपने शहर में कीमत

कोरोना वायरस से संक्रमित DMK विधायक जे अनबझगन का चेन्नई के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। आज उनका जन्मदिन भी था। 2 जून को अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।

दुनियाभर में कोरोना वायरस से अब तक 4 लाख 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 72 लाख 44 हजार को पार कर गई है। कोरोना से सबसे प्रभावित अमेरिका में 19 लाख 79 हजार मामले हैं और 1 लाख 11 हजार लोगों की जान जा चुकी है। वहीं ब्राजील में भी हालात खराब है। यहां संक्रमित लोगों की संख्या 7 लाख 39 हजार से ज्यादा है और 38 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।

देश के लिए बड़ी खुशखबरी

देश में बुधवार तक संक्रमितों की संख्या 2 लाख 76 हजार को पार कर गई है। साथ ही कोरोना से मरने वालों की संख्या भी 7745 पर पहुंच गई है। देश में कोरोना के एक्टिव केसों से ज्यादा संख्या स्वस्थ हो चुके लोगों की है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में एक्टिव मरीजों की संख्या 1,33,632 है, तो वहीं स्वस्थ हुए लोगों का आंकड़ा बढ़कर 1,35,205 हो गया है। इस तरह स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या 50 फीसद से उपर पहुंच गई है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, 24 घंटे में देश में कोरोना के 9985 नए केस मिले हैं और 279 मरीजों की जान गई है। अब कुल संक्रमितों की संख्या 2 लाख 76 हजार 583 हो गई है।

यह भी पढ़ें...लद्दाख में चीन मुंह की खाएगाः ये भरोसेमंद साथी साबित होगा गेम चेंजर

दिल्ली में कम्युनिटी ट्रांसमिशन नहीं: स्वास्थ्य मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि दिल्ली में कोरोना वायरस का कम्युनिटी ट्रांसमिशन अभी नहीं हो रहा है। रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली सरकार के कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर भी सवाल उठाए हैं। केजरीवाल सरकार ने मंगलवार को कहा था कि दिल्ली में कोरोना का कम्युनिटी स्प्रेड शुरू हो गया है। जितने भी मामले आ रहे हैं, उनमें से 50% केस में संक्रमण के सोर्स का पता नहीं चल रहा है।

महाराष्ट्र पुलिस में 48 घंटों में कोई मामला नहीं

महाराष्ट्र पुलिस में बीते 48 घंटों के दौरान कोरोना संक्रमण का कोई नया मामला नहीं आया है। महाराष्ट्र पुलिस में अब कोरोना के कुल 2,562 मामले हैं और 34 की मौत हो चुकी है।

यह भी पढ़ें...नए अध्ययन में खुलासा: चीन ने दुनिया को अंधेरे में रखा, इतना पहले फैल गया था संक्रमण

रेल भवन में दो और अधिकारी को कोरोना

रेल भवन में दो और अधिकारी कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इसके साथ ही यहां कोरोना संक्रमितों की संख्या 16 हो गई है। अधिकारी के मुताबिक, दो मल्टी टास्किंग स्टाफ कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

दिल्ली में 24 घंटे में 1366 केस मिले

दिल्ली में 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1366 नए केस मिले हैं। 31 लोगों की मौत भी हुई है। इसके साथ ही देश की राजधानी में अब कोरोना संक्रमितों के मामले 31 हजार 309 हो गए हैं। दिल्ली में कोरोना से अब तक 905 लोगों ने जान गंवाई है।

यह भी पढ़ें...अभी-अभी कोरोना से विधायक की हुई मौत, देश में ऐसा पहला मामला

गोवा में कोरोना के 359 केस

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, गोवा में अब कोरोना के 359 केस हो गए हैं। 24 घंटे में कोविड-19 के 29 नए मरीज मिले हैं।

Tags:    

Similar News