तूफानी संकट में ये राज्य: आज काल बन सकता है 'बुरेवी', चेतावनी जारी

मौसम विभाग के अनुसार  चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' इसके बाद पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा।

Update: 2020-12-03 02:21 GMT
श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है

नई दिल्ली : आज के सामय में पूरा देश और दुनिया कोरोना वायरस से जूझ रहा है। कोरोना एक काल बनकर छाया हुआ है। इसी बीच प्रकृति भी कहर बरपा रही है। अब देश पर चक्रवाती तूफानों के संकट सामने हैं। अब खबर है कि, दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' तबाही मचा सकता है। कुछ दिनों पहले पश्चिम बंगाल की खाड़ी में तीन चक्रवाती तूफान अम्फान, निसर्ग और निवार तबाही मचा चुके हैं। अब 'बुरेवी' का संकट मंडरा रहा है।

बुरेवी' का खतरा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान निवारे के बाद केरल और तमिलनाडु पर एक और तूफान 'बुरेवी' का खतरा मंडरा रहा है। इस तूफान के चलते कल केरल में तेज बारिश का आशंका जताया गया है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पथनमथिट्टा और अलप्पुझा के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है जबकि कोट्टयम, एर्नाकुलम, तिरूवंनतपुरम और इदुक्की जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट है। राहत और बचाव के काम के लिए एनडीआरएफ की छह टीमें केरल पहुंच गई हैं।

यह पढ़ें...अमेरिका ने फाइटर जेट से गिराया परमाणु बम, कांपने लगा चीन, दुनिया में मची हलचल

तेज बारिश की आशंका

आईएमडी के मुताबिक, "दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर गहरे दबाव के क्षेत्र ने मजबूत होकर मंगलवार देर रात को चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' का रूप लिया और अब इसके श्रीलंकाई तट को पार करने की संभावना है। श्रीलंका के त्रिंकोमाली पहुंचने के बाद बुरेवी के मन्नार की खाड़ी और तमिलनाडु में कन्याकुमारी के आसपास कोमोरिन इलाके की ओर आने की आशंका है।"

यह पढ़ें...राशिफल 3 दिसंबर: जुबान से बिगड़ेगा इन 5 राशियों का काम, जानें बाकी का हाल

4 दिसंबर तक मच सकती है तबाही

चक्रवाती तूफान के जुनूब तमिलनाडु में चार दिसंबर तक पहुंचने के इमकान हैं इस दौरान रियासत में 2 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। श्रीलंका के सरहदी इलाकों से गुजरते हुए 3 दिसंबर को इसके मगरिब की ओर मुन्नार की खाड़ी और कन्याकुमारी पहुंचने के इमकान हैं। मौसम विभाग के अनुसार चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' इसके बाद पश्चिम-दक्षिण पश्चिम की ओर बढ़ेगा और 4 दिसंबर की सुबह कन्याकुमारी और पम्बन के बीच दक्षिण तमिलनाडु तट को पार करेगा।

 

अलर्ट जारी

केरल, पुडुचेरी और दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी चक्रवात पनप रहा है, इसके चलते इन क्षेत्रों तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा में भारी बारिश होने की संभावना है। तो वहीं, चक्रवाती तूफान 'बुरेवी' के खतरे से बचने के लिए अलर्ट को देखते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों को सलाह दी है।

 

Tags:    

Similar News