7 दिन में मौत: हो जाएं सावधान, ये लक्षण है खतरे की घंटी के

 कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में फैला हुआ है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में महामारी का संक्रमण बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। यहां कोरोनावायरस से संक्रमित और मौत होने के बीच 6.4 दिन का औसत समय है।

Update: 2020-04-25 07:11 GMT
7 दिन में मौत: हो जाएं सावधान, ये लक्षण है खतरे की घंटी के

नई दिल्ली: कोरोना वायरस का संक्रमण सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में फैला हुआ है। महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में महामारी का संक्रमण बहुत तेजी से पैर पसार रहा है। यहां कोरोनावायरस से संक्रमित और मौत होने के बीच 6.4 दिन का औसत समय है। इसके साथ ही कोरोना पॉजिटिव मरीज के अस्पताल में भर्ती और मौत होने के बीच औसत समय 2.4 दिन है। रिपोर्ट के अनुसार, बृहन्मुंबई महानगर पालिका (बीएमसी) की ओर से नियुक्त एक कमिटी द्वारा पेश की गई डेथ ऑजिट रिपोर्ट में इस बात का खुलासा हुआ है।

ये भी पढ़ें... Jio का धिन-चक प्लान: करेंगे दूसरों का रिचार्ज, कैशबैक से चमकेगा एकाउंट

भर्ती और मौत होने के बीच का समय काफी कम

बीएमसी की इस समिति ने अपनी रिपोर्ट में यह पाया है कि कोरोनावायरस संक्रमित लोग देर से अस्पताल पहुंच रहे हैं। ऐसे में अस्पताल में भर्ती और मौत होने के बीच का समय काफी कम है।

बीएमसी की तरफ से गठित इस समिति ने 133 कोरोना पीड़ितों की मौत का अध्ययन करके यह आंकड़ा पेश किया है। इस समिति ने वसई-विहार, नवी मुंबई और पालघर में हुई मौतों का अध्ययन किया। वहीं ही इस समिति की ओर से कुछ अहम सुझाव भी दिए गए हैं।

ये भी पढ़ें... प्रदेश में चार दिनों तक बदला रहेगा मौसम का मिजाज, चलेगा आंधी-पानी का दौर

ताजा जानकारी के मुताबिक, महाराष्ट्र में शुक्रवार को 18 और लोगों की संक्रमण के चलते मौत हुई। इससे मरने वालों की संख्या 300 से अधिक हो गई है। सिर्फ मुंबई में अभी तक 178 लोगों की मौत हुई है।

साथ ही रिपोर्ट में इस बात पर जोर दिया गया है कि कोरोना वायरस के लक्षणों को जल्द पहचानने की जरूरत है। कोरोना संक्रमितों को जल्द से जल्द अस्पताल में इलाज के लिए आना चाहिए। जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि आने वाले 4-5 हफ्तों में यह काम काफी तेजी से करना होगा।

ये भी पढ़ें... फाइनल हुई JIO-FACEBOOK डील, ‘प्रोजेक्ट रेडवुड’ के साक्षी बने आकाश औऱ ईशा

Tags:    

Similar News