रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस! भूलकर भी ना करें ये गलतियां, नियम हुए और सख्त

सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल की तरफ से नियमों को लेकर अधिसूचना जारी किया गया है। नए नियमों के मुताबिक अगर लाइसेंस धारक सफर के दौरान ट्रैफिक पुलिस या ट्रैफिक दफ्तर से खराब व्यवहार किया तो उसका लाइसेंस रद्द हो सकता है।

Update: 2020-11-14 10:21 GMT
मोटर व्हीक्ल एक्ट में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों को पहले से ज्यादा सख्त कर दिया गया है। सरकार ने बीते साल ही नया मोटर व्हीक्ल एक्ट लागू किया था।

नई दिल्ली: वाहना का इस्तेमाल करने वालों के लिए बहुत जरूरी खबर है। मोटर व्हीक्ल एक्ट में ड्राइविंग लाइसेंस से जुड़े नियमों को पहले से ज्यादा सख्त कर दिया गया है। सरकार ने बीते साल ही नया मोटर व्हीक्ल एक्ट लागू किया था।

अब सड़क परिवहन से जुड़े नियमों को सख्त कर दिया है। ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को सफर के दौरान क्या गलतियां नहीं करनी चाहिए इस पर भी ज्यादा जोर दिया गया है। ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर जुर्माना, तो वहीं लाइसेंस रद्द करने के नियमों को सख्त कर दिया गया है।

इस एक्ट के मुताबिक लाइसेंस धारक अगर ऐसी गलतियां करते हैं तो उनका लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रायल की तरफ से नियमों को लेकर अधिसूचना जारी किया गया है। नए नियमों के मुताबिक अगर एक लाइसेंस धारक सफर के दौरान ट्रैफिक पुलिस या ट्रैफिक दफ्तर से खराब व्यवहार किया तो उसका लाइसेंस रद्द हो सकता है।

ये भी पढ़ें...SP ने दिखाई दरियादिली: दिवाली पर किया ये बड़ा काम, खूब हो रही तारीफ

अगर आप वाहन से जा रहे हैं तो ट्रैफिक पुलिस गाड़ी रोकने के लिए कहती है तो और वाहन चालक गाड़ी नहीं रोकते हैं तो भी लाइसेंस रद्द किया जा सकता है। ट्रक चालाकों को भी सावधान हो जाना चाहिए, क्योंकि अगर वह ट्रक के केबिन में सवारी बैठाते हैं तो भी लाइसेंस रद्द किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...AIIMS ने निदेशक ने कोरोना पर दी खुशखबरी, वैक्सीन को लेकर कही ये बात

इसके साथ ही लाइसेंस रद्द करने के अलावा वाहना चालक पर जुर्मान भी लगाया जा सकता है। इसके साथ ही बस, टैक्सी में ज्यादा सवारी बैठाने पर भी नियमों का उल्लंघन है। ऐसी स्थिति में भी ड्राइविंग लाइसेंस रद्द हो सकता है या संस्पेंड किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें...भारत ने मिसाइल दागकर PTA विमान को मार गिराया, पूरी बात जानकर चौंक जाएंगे

इसके साथ ही जुर्माना भी लगाया जा सकता है। तो वहीं सवारियों के साथ दुर्व्यवहार करना, शराब पीकर गाड़ी चलाना, बेवजह स्लो स्पीड में ड्राइव करना, सवारी को स्टॉप पर न उतारने पर भी लाइसेंस रद्द हो सकता है। अब वाहनों चालकों को गाड़ी समाते सावधानी बरतनी चाहिए। अगर वाहना चालक नियमों को तोड़ते हैं तो उनको भारी पड़ सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Tags:    

Similar News