हो जाएं तैयार: खुलने वाले हैं 6-8 क्लास के बच्चों के लिए स्कूल, जल्द होगा एलान

हरियाणा में एक फरवरी से कक्षा 6 से 8 के लिए फिर से स्कूल (Schools Reopen) खुलेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्‍य शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी है। साथ ही ये भी बताया है कि प्राथमिक कक्षाओं (1 से 5) को शुरू करने का फैसला 15 फरवरी के बाद लिया जाएगा।

Update: 2021-01-21 06:18 GMT

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संक्रमण के चलते ना केवल आर्थिक गतिविधियों पर असर पड़ा, बल्कि बच्चों की पढ़ाई पर भी काफी असर पड़ा है। महामारी के चलते लगे लॉकडाउन के बाद बंद पड़े स्कूल कॉलेज कई राज्यों में खुलने लगे हैं। लेकिन ज्यादातर राज्यों ने अब तक या तो 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोले हैं या फिर 10वीं से 12वीं तक क्लासेस शुरू की गई हैं। इस बीच हरियाणा सरकार ने कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूल खोलने का फैसला किया है।

कक्षा 6 से 8 के लिए फिर से खुलेंगे स्कूल

हरियाणा में एक फरवरी से कक्षा 6 से 8 के लिए फिर से स्कूल (Schools Reopen) खुलेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राज्‍य शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि एक फरवरी से 6th से 8th के छात्रों के लिए क्लासेस फिर से शुरू की जाएंगी। इसके साथ ही उन्होंने बताया कि प्राथमिक कक्षाओं (1 से 5) को शुरू करने का फैसला 15 फरवरी के बाद लिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: किसानों की ट्रैक्टर रैलीः रूट पर विवाद, इस समझौते से निकल सकता है हल

इसलिए लिया गया ये फैसला

राज्‍य शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोरोना वायरस के मामलों में धीरे धीरे कमी आने और स्थिति में सुधार होने के चलते ये फैसला किया गया है। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान भी शुरू हो गया है। इसलिए हमने पहले फरवरी के पहले सप्‍ताह से कक्षा 6 से 8 के लिए स्कूलों को फिर से खोलने का फैसला किया है। कंवर पाल ने कहा कि स्कूलों में क्लासेस के दौरान फेस मास्क, सैनिटाइजर और सोशल डिस्‍टेंसिंग से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: चोर की नई यूनिफार्म: ऐसे घुसा ज्वैलरी शॉप में, करोड़ों के गहने चुराए

दिसंबर में स्कूलों को फिर खोला गया

आपको बता दें कि हरियाणा में स्कूलों में कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए सितंबर के मध्य में खोला गया था। लेकिन कोरोना के मामले बढ़ने के चलते राज्य सरकार ने स्‍कूल दोबारा बंद करने का आदेश दे दिया था। बताते चलें कि हरियाणा के तीन जिलों रेवाड़ी, जींद और झज्जर के 150 से अधिक छात्र कोरोना संक्रमित पाए गए थे, जिसके बाद स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया गया। इसके बाद दिसंबर में, स्कूलों को से उच्च कक्षाओं के लिए फिर से खोल दिया गया है।

यह भी पढ़ें: हलाल और झटका मीट विवाद: प्रस्ताव को मंजूरी, दिल्ली MCD ने सुनाया ये फैसला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News