भारत जंग को तैयार: युद्धस्तर पर किया जा रहा ये काम, दुश्मन देश हिले

पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन से जारी विवाद के बीच भारत ने सड़क निर्माण का कार्य और तेज कर दिया है।

Update: 2020-07-07 09:16 GMT

नई दिल्‍ली: पूर्वी लद्दाख में लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर चीन से जारी विवाद के बीच भारत ने सड़क निर्माण का कार्य और तेज कर दिया है। भारत की तरफ से सीमा तक सेना और साजोसामान की पहुंच आसान बनाने के लिए क्षेत्र में युद्धस्तर पर सड़क निर्माण का कार्य किया जा रहा है। बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) की तरफ से इस क्षेत्र में तेजी से सड़कें और पुल बनाई जा रही है। इसके तहत लेह-लद्दाख में रिकार्ड समय में तीन अलग-अलग पुल बनाकर तैयार किए गए हैं। ये तीनों पुल नीमू, उले टोपो और बसगो में तैयार किए गए हैं। इसके साथ ही भारत सड़कों के चौड़ीकरण पर भी काम कर रहा है।

यह भी पढ़ें: मजदूरों को बड़ी राहत: अब ये योजना बनी इन सभी का सहारा, दूर होगी समस्या

तीन सालों में किया जाएगा 40 पुलों का निर्माण

लेह-लद्दाख में सीमावर्ती इलाकों तक सैन्‍य पहुंच आसान करने के उद्देश्य से बॉर्डर रोड ऑर्गनाइजेशन (BRO) द्वारा तीन सालों में 40 पुलों का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इनमें से 20 पुलों का निर्माण भी किया जा चुका है। इसके साथ ही सड़कों को भी बनाने का काम तेजी से किया जा रहा है। अगले दो सालों में यानी साल 2020 तक इस क्षेत्र में 66 सामरिक सड़कें बनाई जानी हैं।

यह भी पढ़ें: शानदार फिल्म: लखनऊ की झलक मैनचेस्टर और टोक्यो में, मचाएगी धमाल

नए पुलों का तेजी से किया जा रहा निर्माण

भारत की ओर से नए पुलों का निर्माण तो किया ही जा रहा है। साथ ही पुराने पुलों को भी इस तरह मजबूत किया जा रहा है कि इनसे सेना के भारी वाहनों और साजोसामान को गुजरने में परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके साथ ही सड़क को भी दुरुस्‍त किया जा रहा है। भारत किसी भी तरह से पीछे नहीं रहना चाहता है और भविष्य में किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए भारतीय सेना हर तरह से तैयार रहना चाहती हैं।

यह भी पढ़ें: कांपी पूरी दुनिया: काल बन कर आया ये 2020, शुरू से ही छाए संकट के बादल

भारत अब भी है सतर्क और चौंकना

बता दें कि बीते कई दिनों से पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी के पास चीन के साथ जारी तनाव के बीच चीनी सेना ने अपने कदम पीछे खींच लिए हैं। हालांकि भारत अब भी सतर्क और चौंकना है। सेना ने चीन पर अपनी पैनी नजर बनाई हुई है। कल रात भी भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने चीन बॉर्डर के पास उड़ान भरी और स्थिति पर अपनी नजर बनाई रखी।

यह भी पढ़ें:तिलमिला उठा चीन: भारत को दे रहा ये धमकी, लेकिन बीच में आया ये शक्तिशाली देश

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News