बढ़ी सैनिक की ताकत: चीन तनाव के बीच बड़ा कदम, भारत-जापान में बनी सहमति

वायुसेना प्रमुख आर के भदौरिया की जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ इजुत्सू शुंजी से मुलाक़ात हुई। दोनों पक्षों में आपसी सहयोग बढ़ाने पर सहमति बनी।

Update: 2020-12-10 13:58 GMT

नई दिल्ली: भारत और चीन के सैनिकों के बीच लद्दाख में झड़प होने के बाद से दोनों देशों के बीच रिश्तों में तनाव बना हुआ है। हालंकि भारत अन्य देशों के साथ वैश्विक साझेदारी बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रहा है। इसी कड़ी में भारत के वायुसेना चीन (Air Force Chief) आरकेएस भदौरिया (RKS Bhadauria) की जापान संग आपसी सहयोग और सैन्य रणनीति पर चर्चा हुई है।

भारत-जापान के बीच दिल्ली में बैठक

दरअसल, वायुसेना प्रमुख आर के भदौरिया की जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ इजुत्सू शुंजी (Izutsu Shunji) से दिल्ली में मुलाक़ात हुई। बैठक में दोनों पक्षों ने आपसी रणनीतिक सहयोग बढ़ाने पर सहमति दर्ज कराई है।

ये भी पढ़ेंः रॉकेट में हुआ विस्फोट: आसमान से बरसे आग के गोले, मिशन मंगल फेल

मालाबार युध्याभ्यास में भारत के साथ जापान भी शामिल

बता दें कि हाल ही में मालाबार युध्याभ्यास हुआ था। इस सैन्य अभ्यास में भारत के अलावा जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया की नेवी भी शामिल थी। उसके बाद जापान के सैन्य प्रमुख का भारत दौरा कागि अहमियत रखता है। भारत और चीन के विवाद में जापान खुल कर भारत का समर्थन कर रहा है। भारत और जापान दोनों ही चीन के आक्रमक रवैये का सामना कर रहे हैं।

वायुसेना प्रमुख आर के भदौरिया- जापान एयर सेल्फ डिफेंस फोर्स के चीफ इजुत्सू शुंजी साथ

भारतीय वायुसेना द्वारा जारी किए गए बयान के मुताबिक, भारत और जापान के वायुसेना चीफ ने बैठक के दौरान दोनों देशों के बीच ज्वाइंट एक्सरसाइज और ट्रेनिंग बढ़ाने को लेकर चर्चा की है। वहीं मानवीय कार्यों के लिए साथ मिलकर काम करने को लेकर भी दोनों पक्षों के बीच विस्तृत चर्चा हुई है। जापान के सैन्य प्रमुख जनरल शुंजी अपनी भारत यात्रा के दौरान रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सीडीएस बिपिन सिंह रावत से भी मुलाकात करेंगे।

ये भी पढ़ेंः नड्डा की रैली पर हमला: गृह मंत्रालय का बड़ा कदम, बंगाल के राज्यपाल से मांगी रिपोर्ट

चीन से तनाव के बीच भारत-जापान सैन्य सहयोग पर बनी सहमति

गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच करीब आठ महीनों से तनाव बना हुआ है और इस दौरान सैन्य व राजनायिक स्तर पर कई चरणों में वार्ता होने के बाद भी दोनों देशों के बीच लद्दाख में स्थिति सामान्य नहीं हैं। वहीं चीन का जापान से भी विवाद बना रहता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News