कांप उठी धरती: भारत-पाकिस्तान भूकंप से हिले, जोरदार झटकों से भागे लोग

ताबड़तोड़ भूकंप के झटकों ने देशभर में उथल-पुथल मचा के रख दी है। ऐसे में आज दोपहर में जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। झटकों की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 नापी गई है।

Update: 2020-09-11 12:18 GMT
कांप उठी धरती: भारत-पाकिस्तान भूकंप से हिले, जोरदार झटकों से भागे लोग

जम्मू-कश्मीर: ताबड़तोड़ भूकंप के झटकों ने देशभर में उथल-पुथल मचा के रख दी है। ऐसे में आज दोपहर में जम्मू-कश्मीर में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। झटकों की रिएक्टर स्केल पर तीव्रता 4.3 नापी गई है। देखा जाए तो झटके बहुत तेज नहीं थे, पर जब लोगों को महसूस हुए तो सभी झटपट अपने घरों से बाहर निकलकर आ गए। जिसके चलते हड़कंप मच गया।

ये भी पढ़ें... UPPCS-2018 Result: चमकी युवाओं की जिंदगी: घोषित हुआ PCS-2018 रिजल्ट

केंद्र भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर

भूकंप ने देश की धरती को थर्रा के रख दिया है। ऐसे में इस भूकंप का केंद्र भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर को बताया जा रहा है। बता दें, ये भूकंप दोपहर 1.53 बजे आया था। साथ ही इसकी गहराई धरती से 10 किलोमीटर नीचे बताई जा रही है। वहीं भूकंप के हिसाब से जम्मू-कश्मीर संवेदनशील इलाके में आता है।

फोटो-सोशल मीडिया

पहले भी भूकंप की वजह से कई बार कश्मीर में तबाही आ चुकी है। 8 अक्तूबर 2005 के दिन कश्मीर में 7.6 तीव्रता वाला भूकंप आया था। इसमें भारत और पाकिस्तान के 80,000 लोग मारे गए थे।

ये भी पढ़ें...कंगना की विमान यात्रा: सुरक्षा उल्लंघन से मच गया बवाल, तुरंत मांगी गई रिपोर्ट

झटकों की तीव्रता 2.2 से 3.6 तक

आज ही देश की धरती इससे पहले भी भूकंप के 8 बार के झटकों से कांप उठी है। महाराष्ट्र के पालघर जिले में ही शुक्रवार सुबह से 4 घंटे के अंदर 8 बार भूकंप से धरती थर्रा चुकी है। ऐसे में भूकंप के झटकों की तीव्रता 2.2 से 3.6 तक मापी गई।

जानकारी देते हुए आला अधिकारियों ने बताया कि जिले की डहाणू और तलासरी तहसीलों में भूकंप के झटके महसूस किए गए और इस दौरान किसी तरह से नुकसान की होने की अभी तक कोई सूचना नहीं दी है।

फोटो-सोशल मीडिया

ये भी पढ़ें...8 बार हिला देश: भूकंप से कांप उठे शहरवासी, 4 घंटे में बजी मौत की घंटी

सात बजे के बीच पांच अन्य भूकंप

जानकारी देते हुए जिला आपदा नियंत्रण प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने कहा, ‘गुरुवार देर रात तीन बजकर 29 मिनट पर 3.5 तीव्रता का भूकंप आया। इसके बाद, तड़के तीन बजकर 57 मिनट और सुबह 7:06 पर क्रमश: 3.5 और 3.6 तीव्रता के भूकंप आए।’

ऐसे में डहाणू उपमंडलीय अधिकारी आशिमा मित्तल ने कहा, ‘3.0 तीव्रता से अधिक के इन तीन भूकंपों के अलावा गुरुवार रात तीन बजे से सुबह सात बजे के बीच पांच अन्य भूकंप आए।’

ये भी पढ़ें...पाक़ साफ़ नहीं हैं कंगना रनौत, इन बातों को पढ़कर हो जाएंगे सोचने पर मज़बूर!

खुले मैदानों में बड़े तम्बू लगाए

विवेकानंदा कदम ने बताया कि स्थानीय तहसीलदारों को गांवों में निरीक्षण करने को कहा गया है। आगे इस बारे में आशिमा मित्तल ने कहा कि भूकंपों के कारण इन तहसीलों के गांवों में खुले मैदानों में बड़े तम्बू लगाए गए हैं।

जिससे घरों में असुरक्षित महसूस होने पर स्थानीय निवासी वहां जा सके। डहाणू और तलासरी में पिछले सप्ताह भूकंप आने के बाद कई मकानों की दीवारें ढह गई थीं और कई दीवारों में दरारें पड़ गई थीं।

ये भी पढ़ें...बिल्ली से कांपा चीन: सामने आई हैरान करने वाली रिपोर्ट, अनुमान से अधिक मामले

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News