आखिर भारतीय विदेश मंत्री एस.जयशंकर ने क्यों की चीन की तारीफ, यहां जानें

विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को चीन की आर्थिक प्रगति की सराहना करते हुए कहा, "चीन की आर्थिक वृद्धि भारत से बहुत ज्यादा है। पिछले कुछ दशकों में चीन ने जिस तरह से आर्थिक, प्रशासनिक और सामाजिक सुधार किए हैं, उसके लिए उसे श्रेय दिया जाना चाहिए।"

Update: 2020-07-21 17:32 GMT

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने सोमवार को चीन की आर्थिक प्रगति की सराहना करते हुए कहा, "चीन की आर्थिक वृद्धि भारत से बहुत ज्यादा है। पिछले कुछ दशकों में चीन ने जिस तरह से आर्थिक, प्रशासनिक और सामाजिक सुधार किए हैं, उसके लिए उसे श्रेय दिया जाना चाहिए।"

उक्त बातें विदेश मंत्री ने एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कही।" गुटनिरपेक्षता की नीति पर विदेश मंत्री ने कहा कि भारत अतीत की तरह भविष्य में कभी भी किसी गुट में शामिल नहीं होगा।

अमेरिका की स्थिति में बदलाव और चीन की आक्रामकता ने भारत, जापान, यूरोपीय यूनियन व कई अन्य देशों को बड़ी भूमिका में आने का मौका दिया है।

भारत चीन में युद्ध हुआ तो क्या होगा, यहां देखें कौन किस पर कितना भारी

32 साल पहले भारत और चीन की अर्थव्यवस्था बराबर थी: जयशंकर

जयशंकर ने ये भी माना कि आज की बहुध्रुवीय दुनिया में भी अमेरिका और चीन के बीच दोध्रुवीय व्यवस्था का तत्व मौजूद है। उन्होंने कहा कि 32 साल पहले 1988 में जब तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने चीन का दौरा किया था तो दोनों देशों की अर्थव्यवस्था का आकार करीब एक ही जैसा था। इससे पता चलता है कि तब से लेकर आज तक चीन की अर्थव्यवस्था ने कितनी तेजी से प्रगति की है।

बता दें कि विदेश मंत्री का ये बयान ऐसे समय में आया है जब पिछले कुछ महीनों में सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच तल्खी बढ़ी है।

जिसका नतीजा है कि भारत और अमेरिका के बीच दोस्ती और गहरी होती जा रही है। अमेरिका चीन पर एक के बाद एक जुबानी हमले बोल रहा है। अमेरिका ने चीन को कोरोना वायरस फ़ैलाने के लिए जिम्मेदार ठहराया है।

भारत की राह पर पाकिस्तान: चीन के खिलाफ उठाने जा रहा ये कदम, दी चेतावनी

पकिस्तान चीनी एप्स के खिलाफ करने जा रहा कार्रवाई

कुछ समय पहले ही भारत ने टिकटॉक ऐप समेत 59 चाइनीज ऐप को बैन करने का फैसला किया था। अब पाकिस्तान भी भारत की ही तरह चीनी ऐप्स को लेकर कार्रवाई करने जा रहा है। पाकिस्तान टेलिकम्युनिकेशन अथॉरिटी (Pakistan Telecommunication Authority- PTA) ने सोमवार को एक आखिरी बार चीनी ऐप टिक टॉक को चेतावनी दी है।

यह भी पढ़ें: रेलवे अस्‍पताल के कोविड-19 वार्ड का बुरा हाल, बेड पर टपक रहा पानी, Video वायरल

लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बीगो को किया गया ब्लॉक

इसके अलावा पाकिस्तान ने लाइव स्ट्रीमिंग ऐप बीगो को ब्लॉक कर दिया है। पाकिस्तान ने ऐसा अश्लील कंटेंट और नकारात्मक असर की शिकायतों को लेकर किया है। सोमवार को जारी की गई एक प्रेस रिलीज में PTA ने कहा कि उसे सोशल मीडिया ऐप्स खासकर TikTok और BIGO पर अश्लील कंटेंट को लेकर कई शिकायतें मिल चुकी हैं।

जनसंख्या की दौड़ में आगे आया पाकिस्तान, जानिए कहां खड़े हैं भारत और चीन

Tags:    

Similar News