भारतीय रेलवे: यात्रा से पहले स्टेशन पर की जाएगी थर्मल स्क्रीनिंग, तैयारियां शुरू  

रेलवे ने लॉक डाउन की समाप्ति के बाद रेल के संचालन के समय संक्रमण को रोकने के लिए सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था करने की तैयारी शुरू कर दी है।

Update: 2020-04-16 06:26 GMT

जबलपुर: लॉकडाउन का पहला चरण समाप्त हो गया और दूसरा चरण शुरू हो गया है लॉक डाउन के दूसरे चरण का समापन 3 मई को होगा । इस बीच रेलवे ने लॉक डाउन की समाप्ति के बाद रेल के संचालन के समय संक्रमण को रोकने के लिए सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था करने की तैयारी शुरू कर दी है।

रेलवे का संचालन शुरू होने की अफवाह

गौरतलब है कि बीते दिन मंगलवार को रेलवे का संचालन शुरू होने की अफवाह उड़ने के बाद मुंबई के बांद्रा में मजदूरों ने भीड़ कर दी थी और लॉकडाउन का उल्लंघन किया जिसके चलते मंगलवार की रात को ही रेलवे ने फिर एक बार स्पष्ट किया कि पूरे देश में 3 मई तक लॉकडाउन घोषित होने के कारण सभी ट्रेनें बंद रहेंगी।

इसलिए नागरिक किसी भी प्रकार की भीड़ ना करें। रेल विभाग द्वारा कोई भी विशेष ट्रेन नहीं चलाई जायेगी। ऐसे में बताया जा रहा है कि जिस भी दिन से रेलवे का संचालन शुरू होगा । जिसके लिए रेलवे प्रशासन ने अपनी तैयारियां भी शुरू कर दी हैं।

ये भी देखें: छी-छी इतने गंदे लोग, क्वारनटीन में ही कर रहे हैं सेक्स, पहरे के लिए लगाने पड़े गार्ड

दैनिक भास्कर अख़बार में छपी खबर के मुताबिक हाल ही में मध्य प्रदेश के जबलपुर स्टेशन पर जीआरपी और आरपीएफ ने मिलकर थर्मल स्क्रीनिंग की रिहर्सल की। अधिकारियों का मानना है कि रेलवे स्टेशन पर सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग और काफी वक़्त लेने वाली प्रक्रिया होगी। ऐसे में यह भी माना जा रहा है रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट की तरह यात्रियों से उनकी ट्रेन के समय से दो घंटे पहले पहुंचने के आदेश भी दिए जा सकते हैं।

रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ साथ सोशल डिस्टेंसिंग

रेलवे स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग के साथ साथ सोशल डिस्टेंसिंग का भी खास ध्यान रखा जाएगा। जबलपुर स्टेशन पर हुई मॉकड्रिल में स्टेशन पर तैनाती जवानों ने यात्री बनकर थर्मल स्क्रीनिंग कराई वहीं सोशल डिस्टेंसिंग को अपनाते हुए यात्री बनकर रिहर्सल कर रहे सभी जवानों के सामान की जांच भी की गयी।

बता दें कि मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। अब इस लिस्ट में 42 नये मरीज शामिल हो चुके हैं। इसके साथ ही कुल पॉजिटिव मरीजों की संख्या 586 हो चुकी है। इंदौर शहर कोरोना वायरस के कहर से परेशान है। फिलहाल इंदौर देश के उन शहरों में शामिल है जहां बड़ी संख्या में कोरोना पॉजिटिव मरीज लगातार मिल रहे है।

ये भी देखें: आमिर की बिटिया का हुआ ब्रेकअप! जानिए बॉयफ्रेंड ने क्यों तोड़ा इरा का दिल

इसके अलावा यहां 2 और मरीजों की मौत भी हो चुकी है। इसमें 95 वर्षीय एक महिला और 63 साल का एक पुरूष शामिल है। संक्रमित महिला की इलाज के दौरान अरबिंदो अस्पताल में मौत हो गई। जबकि 63 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना के विशेष अस्पताल में इलाक के दौरान मौत हुई। गौरतलब है कि कोरोना संक्रमण के कारण अब तक कुल 39 लोगों की मौत हुई है। इनमें से 37 स्वस्थ्य होकर अपने घर वापस लौट चुके हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

 

Tags:    

Similar News