100 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी में रेलवे, राज्य सरकारों से हो रही चर्चा

खबरों की माने तो रेलवे करीब 100 नईं ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रही है। फिलहाल रेलवे अभी इसके लिए रज्य सरकारों से बात-चीत कर रही है।

Update: 2020-09-01 11:32 GMT
खबरों की माने तो रेलवे करीब 100 नईं ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रही है। फिलहाल रेलवे अभी इसके लिए रज्य सरकारों से बात-चीत कर रही है।

नई दिल्ली: देश में कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच अनलॉक- 4 की प्रक्रिया शुरू हो चुकी। जैसे-जैसे देश में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे सरकार की ओर से देश में लगी पाबंदियों को कम किया जा रहा है। ऐसे में अब कोरोना काल में ट्रेन में सफर करने वालों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। क्योंकि सरकार अब अनलॉक-4 में कुछ और स्पेशल ट्रेनों को शुरू करने की योजना बना रही है।

खबरों की माने तो रेलवे करीब 100 नईं ट्रेनें चलाने की तैयारी कर रही है। फिलहाल रेलवे अभी इसके लिए रज्य सरकारों से बात-चीत कर रही है। लेकिन इन स्पेशल ट्रेनों के चलने पर अंतिस फैसला गृह मंत्रालय की हरी झंडी मिलने के बाद ही होगा। अभी रेलवे स्पेशल ट्रेन के नाम पर 230 एक्‍सप्रेस ट्रेन चला रही है जिनमें 30 राजधानी भी शामिल हैं।

रेलवे कर रही 10 नई स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी

रेलवे 100 नई ट्रेनें चलाने की कर रही तैयारी (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- बिहार चुनाव: क्या मगध का सियासी किला बचाने में कामयाब हो पाएंगे तेजस्वी?

देश में आद से अनलॉक-4 की शुरुआच हो चुकी है। ऐसे में रेलवे का प्लान है कि इस अनलॉक में 100 नई ट्रेनों के पुन: शुरू किया जाएगा। जिन नई ट्रेनों को शुरू करने की रेलवे तैयारी कर रहा है इन्हें भी स्पेशल ट्रेनों के नाम से ही शुरू किया जाएगा। रेलवे पहले ही इस बात को कह चुका है कि वो ट्रेनों का संचालन एक दम से न हो कर चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। ऐसे में रेलवे के हिसाब से ये सही समय है। क्योंकि त्योहारों का सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में दशहरा और दीवाली के करीब रेलवे कुछ नई ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर रहा है। रेलवे का ये मानना है कि इससे यात्रियों की भीड़ को कंट्रोल किया जा सकता है।

रेलवे 100 नई ट्रेनें चलाने की कर रही तैयारी (फाइल फोटो)

ये भी पढ़ें- शिंजो आबे: जापानी प्रधानमंत्री के एहसानों को क्यों याद रखेगा भारत

लेकिन एक ओर रेलवे ये प्लान बना रही है। तो दूसरी ओर देश में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ऐसे में सरकार को जो भी कदम उठाना है वो काफी सोच समझ कर उठाना पड़ेगा। गौरतलब है कि देश में ट्रेनों का परिचालन मार्च में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच लिया गया था। जिसके चलते 22 मार्च से पैसेंजर ट्रेनों और मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन बंद था। देश में पहली बार रेल सेवलाएं रोकी गईं थीं। लेकिन अब जब देश में आए दिन कोरोना मरीजों की संख्या में भारी इजाफा हो रहा है तब अब रेलवे फिर से ट्रेनों के संचालन की तैयारी कर रही है।

रेल सफर अब होगा महंगा

रेलवे 100 नई ट्रेनें चलाने की कर रही तैयारी (फाइल फोटो)

देश में कोरोना के बढ़ते मरीजों के बीच सरकार द्वारा बंद सेवाएं फिरसे शुरू करने की एक खास वजह देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था है। ऐसे में दोबारा से जो सेवाएं शुरू की जा रही हैं उनमें काफी बढ़ोत्तरी की जा रही है। इस क्रम में अब यात्रियों को ट्रेन में सफर करना भी अब महंगा होने वाला है। क्योंकि अब यात्रियों को बड़े रेलवे स्टेशनों से ट्रेन पकड़ने के लिए स्टेशन यूजर फीस पहले की तुलना में ज्यादा चुकानी पड़ेगी।

ये भी पढ़ें- यूपी में दलितों पर हो रहे अत्याचार, आप की SC-ST विंग ने किया विरोध-प्रदर्शन

यूजर डेवलपमेंट फीस के नाम पर रेलवे अब ये कदम उठाने की सोच रहा है। और स्टेशन यूजर फीस को बढ़ाने जा रहा है। यह उन रेलवे स्टेशनों के लिए होगा, जिन्हें प्राइवेट कंपनियों द्वारा रिडेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत नये सिरे से तैयार किया जाएगा। इन स्टेशनों पर सभी तरह की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। ये प्राइवेट कंपनियां ही इन स्टेशनों का कॉमर्शियल ऑपरेशन करेंगी।

Tags:    

Similar News