पाकिस्तान का खुलासा: हो जाती जंग, भारतीय विमान को घेरना पाक की बड़ी गलती

बीते कई दिनों से पाकिस्तान भारत में अशांति फैलाने की लगातार कोशिशे कर रहा है परन्तु भारतीय सेना ने उनकी हर नापाक हरकतों को नाकाम कर दिखाया है। कुछ महीने पहले पाकिस्तानी एयरफोर्स ने कुछ ऐसा किया था, जिसके बाद से भारत और पाक के बीच चल रहा तनाव और बढ़ सकता था।

Update: 2023-08-25 08:34 GMT
पाकिस्तान का खुलासा: हो जाती जंग, भारतीय विमान को घेरना पाक की बड़ी गलती

नई दिल्ली : बीते कई दिनों से पाकिस्तान भारत में अशांति फैलाने की लगातार कोशिशे कर रहा है परन्तु भारतीय सेना ने उनकी हर नापाक हरकतों को नाकाम कर दिखाया है। कुछ महीने पहले पाकिस्तानी एयरफोर्स ने कुछ ऐसा किया था, जिसके बाद से भारत और पाक के बीच चल रहा तनाव और बढ़ सकता था। पिछले महीने पाक के दो एफ-16 लड़ाकू विमानों ने नई दिल्ली से काबुल जा रहे एक यात्री विमान का अपनी हवाई सीमा में करीब 1 घंटे तक पीछा किया।

यह भी देखें... बड़ा फैसला- UPPSC : आयोग ने परीक्षा के पैटर्न में किए बदलाव

तनाव बढ़ते-बढ़ते बदल जाती स्थिति

पिछले महीने पाकिस्तानी एयरफोर्स ने कुछ ऐसा किया, जिससे भारत और पाकिस्तान में जारी तनाव और बढ़ सकता था । पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमानों ने बीते महीने अपने हवाई क्षेत्र में 1 घंटे तक काबुल जाने वाले स्पाइस जेट के यात्री विमान को घेर रखा था।

और सिर्फ इतना ही नही उसके पायलट को इसकी ऊंचाई कम करने और उड़ान के विवरण के साथ उन्हें रिपोर्ट करने के लिए कहा। ये पाकिस्तानी वायुसेना की हड़बड़ी थी या डर, लेकिन अगर थोड़ी सी गलती हो जाती, तो इस परिणाम कुछ भी हो सकता था।

यह घटना 23 सितंबर को हुई थी और इस घटना में शामिल स्पाइस जेट फ्लाइट एसजी-21 थी। जो काबुल के लिए दिल्ली से रवाना हुई थी। इसमें करीब 120 यात्री सवार थे। लेकिन इससे भी जरूरी बात यह है कि यह घटना उस समय की है जब पाकिस्तान का हवाई क्षेत्र भारत के लिए बंद नहीं था।

यह भी देखें... कश्मीर हाथ न लगा: तो पाकिस्तान इसकी चाह में हुआ पागल, बनाया नापाक प्लान

सूत्रों में बताया गया कि स्पाइसजेट के पायलट ने पाकिस्तानी एफ-16एस जेट पायलटों को जानकारी देते हुए कहा, 'यह स्पाइसजेट, भारतीय कमर्शियल विमान है। जो यात्रियों को ले जाता है और शेड्यूल के मुताबिक काबुल जा रहा है।'

इसके बाद जब एफ-16एस ने स्पाइसजेट के विमान को घेरा था तो पाकिस्तानी जेट और उनके पायलट यात्रियों द्वारा देखे जा सकते थे।

पाकिस्तानी एटीसी की बड़ी गलती

रिपोर्ट में बताया गया कि हर फ्लाइट का अपना कोड होता है, जैसे स्पाइसजेट को 'एसजी' के नाम से जाना जाता है। पाकिस्तानी एटीसी ने गलती से स्पाइसजेट को आईए मान लिया और भारतीय एयरफोर्स का विमान समझ बैठा।

फिर जब पाकिस्तानी एटीसी ने आईए कोड के साथ भारत से आने वाले एक विमान के बारे में सूचना दी, तो उन्होंने तुरंत भारतीय विमान को रोकने के लिए अपने एफ-16 को लॉन्च किया।

यह भी देखें... भीषण सड़क हादसा: पाकिस्तान का हुआ बुरा हाल, कई लोगों की हुई दर्दनाक मौत

यात्रियों को दिये ये निर्देश

शक की स्थिति समाप्त होने के बाद, पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने स्पाइसजेट को इसे एस्कॉर्ट करते हुए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र से अफगानिस्तान सीमा तक ले गए। स्थानीय डीजीसीए अधिकारी ने इस बात की पुष्टि की।

यात्रियों ने बताया कि 'जिस समय पाकिस्तानी एफ-16 ने स्पाइसजेट को घेरकर रखा था, तब सभी यात्रियों को अपनी खिड़कियां बंद करने और शांति बनाए रखने के लिए कहा गया था।' फ्लाइट के काबुल में सुरक्षित उतरने के बाद, वापसी की यात्रा में करीब 5 घंटे का विलंब हुआ था।

यह भी देखें... झमाझम ऑफर: कम पैसो में मिलेगा 5G इंटरनेट, इस कंपनी ने किया ऐलान

Tags:    

Similar News