रघुराम राजन बोले, कोरोना के संक्रमण को रोकना कठिन, सिर्फ लॉकडाउन काफी नहीं

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए देशभर में केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी को रोकने के लिए केवल लॉकडाउन ही काफी नहीं है...

Update: 2020-03-26 17:57 GMT

नई दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए देशभर में केंद्र सरकार द्वारा लॉकडाउन की घोषणा की गई है। इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी को रोकने के लिए केवल लॉकडाउन ही काफी नहीं है। उन्होंने कहा कि यह एक गंभीर चिंता का विषय है, क्योंकि लॉकडाउन न केवल लोगों को काम पर जाने से रोकता है, बल्कि यह उन्हें घर पर ही रखता है और जरूरी नहीं कि ये घर पुरातन व्यवस्था के मुताबिक दूर-दूर हों, बल्कि यह झुग्गी-झोपड़ी भी हो सकता है, जहां लोग एक साथ मिलकर रहते हों।

ये भी पढ़ें: लॉकडाउन के दौरान वॉलीबाल खेल रहे लोगों पर चला पुलिस का डंडा, रिपोर्ट दर्ज

गरीबों के सामने बड़ी समस्या-

एक रिपोर्ट में रघुराम राजन ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकना कठिन है। लॉकडाउन से समाज के गरीब लोगों की मुश्किलें बढ़ जाएंगी। सरकार ने 21 दिनों के लंबे लॉकडाउन की घोषणा की है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। करोड़ों लोग अपने घर ही रहने के लिए मजबूर हैं, जिसके कारण अधिकतर लोगों के समक्ष बुनियादी सुविधाओं जैसे भोजन और दवाओं की समस्या खड़ी हो गई है।

ये भी पढ़ें: सावधान: चीन में ठीक हुए लोगों को फिर से हो गया कोरोना, डॉक्टर्स भी हुए हैरान

रघुराम राजन ने कहा कि सरकार की कोरोना संक्रमण से लड़ाई में देश की कमजोर बुनियादी संरचना में बाधक है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्वास्थ्य संकट से निपटने में तमाम संसाधनों का इस्तेमाल करने की जरूरत है। साथ ही उन्होंने कहा कि असमंजस तथा देशों के बीच समन्वय में कमी की बात से इनकार नहीं किया जा सकता है।

बता दें कि देश में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है और अब तक 600 से भी अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है। वहीँ इस वायरस की वजह से अब तक 13 लोगों की मौत हो चुकी है। दुनिया भर में अब तक 2.65 लाख से अधिक लोग कोरोना वायरस संक्रमित हो चुके हैं जिसमें 21 हजार से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें: DM ने नगर में भ्रमण कर लिया जायजा, अनावश्यक घूमने वालों को लगाई फटकार

Tags:    

Similar News