Weather Update Today: यूपी में आज भी बना रहेगा झमाझम बारिश का दौर, कई अन्य प्रदेशों में भी जमकर बरसेंगे बादल

Weather Update Today: उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून की खास मेहरबानी दिख सकती है।

Update: 2023-07-01 04:06 GMT
Weather Update Today (photo: Newstrack.com)

Weather Update Today: देश के विभिन्न इलाकों में इन दिनों जोरदार बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून की जोरदार दस्तक के बाद देश के विभिन्न इलाकों में झमाझम बारिश का यह दौर अभी बना रहेगा। मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक आज मध्य प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और उत्तर प्रदेश समेत देश के कई इलाकों में जोरदार बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के 40 जिलों में बारिश होने का अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून की खास मेहरबानी दिख सकती है। देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर के हिस्सों में अगले पांच तक भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है।

यूपी के 40 जिलों में होगी झमाझम बारिश

उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हो रही बारिश ने लोगों को गर्मी से काफी राहत दी है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में आज भी मानसून की मेहरबानी दिखेगी। प्रदेश के 40 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है और इनमें से 16 जिलों में भारी बारिश होने की आशंका है। प्रदेश के 24 जिलों में मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने जिन जिलों में झमाझम बारिश होने की संभावना जताई है,उनमें राजधानी लखनऊ भी शामिल है। पिछले 24 घंटे के दौरान राजधानी लखनऊ और वाराणसी समेत प्रदेश के कई इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश जौनपुर में 73 मिलीमीटर हुई है। वाराणसी और कानपुर में करीब 62 मिलीमीटर बारिश होने की खबर है।

बारिश के चलते प्रदेश के कई जिलों में जलभराव होने के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मौसम के जानकारों का कहना है कि बंगाल की खाड़ी से लगातार नम हवाएं यूपी की तरफ आ रही हैं और इस कारण जुलाई के पहले हफ्ते के दौरान बारिश के आसार बने रहेंगे। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक 4 जुलाई से पूरे प्रदेश में एक बार फिर भारी बारिश होने की आशंका है। वैसे बारिश के कारण किसानों के चेहरे खिल गए हैं क्योंकि इस बारिश को खेती के लिए वरदान माना जा रहा है।

कई इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बन सकती है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। राजस्थान के कई जिलों में भी भारी बारिश होने की संभावना है। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भी आज भारी बारिश होने की आशंका है। इसके मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। पिछले कई दिनों से बारिश की मार झेल रहे उत्तराखंड के कई जिलों में आज भारी से बहुत भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग का कहना है कि बारिश का यह दौर कल भी बना रहेगा। राज्य के लोगों और तीर्थयात्रियों को सतर्क रहने की हिदायत दी गई है। दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में भी आज हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

गुजरात में पिछले 30 घंटों से हो रही मूसलाधार बारिश लोगों के लिए आफत बन गई है। पिछले दो दिनों के दौरान वर्षा जनित घटनाओं में नौ लोगों की मौत होने की खबर है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि राज्य के विभिन्न जिलों में शनिवार को भी भारी बारिश होने की आशंका है। भारी बारिश का यह दौर सोमवार तक जारी रह सकता है। राज्य के विभिन्न जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, दक्षिणपूर्व राजस्थान, कोंकण और गोवा और तटीय कर्नाटक में आज मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की आशंका है।

तमिलनाडु, केरल, झारखंड, उत्तर पूर्व भारत, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश और दिल्ली में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। मध्य और पश्चिमी राजस्थान, छत्तीसगढ़, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, आंतरिक तमिलनाडु, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों और तेलंगाना और कच्छ में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

Tags:    

Similar News