Weather Today Update: देश के इन इलाकों में आज भी होगी झमाझम बारिश,पहाड़ों पर बर्फबारी का दौर जारी

Weather Today Update: केरल, लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

Written By :  Anshuman Tiwari
Update:2022-11-14 09:12 IST

यूपी में मूसलाधार बारिश (photo: social media ) 

Weather Today Update: दक्षिण भारत के कई इलाकों में बारिश का कहर लगातार जारी है। कई दिनों से लगातार बारिश जारी रहने के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग की ओर से आज भी तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। आईएमडी के अलर्ट के बाद कई जिलों में आज भी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। केरल, लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में आज बारिश के साथ बर्फबारी की आशंका जताई गई है। हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में भी हल्की बारिश हो सकती है। इस बीच उत्तर भारत के कई इलाकों में अधिकतम तापमान में तो ज्यादा बदलाव नहीं दिखा है मगर न्यूनतम तापमान में गिरावट के कारण रात और सुबह के समय ठंड बढ़ने लगी है।

कई इलाकों में बर्फबारी बनेगी मुसीबत

मौसम विभाग की ओर से आज मध्य पाकिस्तान और उसके आसपास के क्षेत्रों के ऊपर एक चक्रवाती सर्कुलेशन बनने की संभावना जताई गई है। इसका असर जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और हिमाचल प्रदेश में दिखाई देगा। जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुजफ्फराबाद में आज मौसम का मिजाज बिगड़ा रहेगा। इन इलाकों में गरज-चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान बिजली गिरने की आशंका भी जताई गई है। इसके साथ ही इन इलाकों में बर्फबारी होने की भी आशंका है।

उत्तराखंड का मौसम भी आज खराब रहेगा। इस पहाड़ी राज्य में हल्की बारिश के साथ हिमपात होने की आशंका है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कई दिनों से मौसम खराब चल रहा है और बारिश व बर्फबारी देखने को मिल रही है।

इन इलाकों में आज बारिश की संभावना

दिल्ली से सटे हरियाणा के इलाकों और पश्चिमी राजस्थान में भी आज मौसम में बदलाव दिखेगा। मौसम विभाग की ओर से इन इलाकों में कई स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है। तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में आज भी भारी बारिश होने की चेतावनी दी गई है। केरल, लक्षद्वीप और तटीय कर्नाटक में भी कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि अगले 48 घंटे के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के विभिन्न हिस्सों में ठंड बढ़ने की उम्मीद है। तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि 16 नवंबर के आसपास मौसम में एक बार फिर बड़ा बदलाव दिखेगा। दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के क्षेत्रों के ऊपर निम्न दबाव का क्षेत्र बनने के कारण बारिश की आशंका जताई गई है। हवा के कम दबाव के क्षेत्र के कारण मंगलवार और बुधवार को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के विभिन्न स्थानों पर भारी वर्षा होने की आशंका है।

स्काईमेट वेदर का पूर्वानुमान

स्काईमेट वेदर के मुताबिक अगले 24 घंटे के दौरान केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कुछ इलाकों में भारी बारिश भी हो सकती है। तटीय कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और लद्दाख के इलाकों में बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंका है। उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में गिरावट की संभावना है।

दिल्ली की हालत में ज्यादा सुधार नहीं

दिल्ली के वायु गुणवत्ता सूचकांक में पहले की अपेक्षा कुछ सुधार हुआ है। हालांकि दिल्ली का एक्यूआई अभी भी खराब श्रेणी में बना हुआ है। पहले दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बहुत खराब श्रेणी में था अगर रविवार को इसमें हल्का सुधार हुआ और अब यह खराब श्रेणी में बना हुआ है। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से रविवार को दिल्ली का एक्यूआई 295 दर्ज किया गया।

Tags:    

Similar News