दिल्ली में हारकर भी जीती BJP, हुआ ये बंपर फायदा, AAP को झटका

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दिल्ली विधानसभा चुनाव में भेल ही हार गई हो, लेकिन 2015 के मुकाबले पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहा है। न सिर्फ सीटों के मामले में बल्कि वोट प्रतिशत के लिहाज से बीजेपी ने छलांग लगाई है।

Update: 2020-02-12 07:39 GMT

नई दिल्ली: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) दिल्ली विधानसभा चुनाव में भेल ही हार गई हो, लेकिन 2015 के मुकाबले पार्टी का प्रदर्शन शानदार रहा है। न सिर्फ सीटों के मामले में बल्कि वोट प्रतिशत के लिहाज से बीजेपी ने छलांग लगाई है।

2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 32 प्रतिशत वोट मिले थे। कांग्रेस ने लगभग 10 प्रतिशत वोट हासिल किए और अरविंद केजरीवाल की आप को 54 प्रतिशत वोट मिले थे।

उसकी तुलना में इस बार जो नतीजे सामने आए हैं, उसके मुताबिक बीजेपी को 2020 में 38 प्रतिशत से ज्यादा वोट मिले हैं। इस बढ़े हुए वोट प्रतिशत के बूते बीजेपी ने 8 सीटें जीती हैं।

यह भी पढ़ें...केजरीवाल इस दिन लेंगे CM पद की शपथ, कैबिनेट में होंगे ये मंत्री

2015 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को महज तीन सीटों से संतोष करना पड़ा था। तो वहीं कांग्रेस की लुटिया डूबती गई है। पार्टी को लगभग 4.26 प्रतिशत वोट मिले हैं। यानी कांग्रेस को पांच प्रतिशत से अधिक नुकसान हुआ है।

यह भी पढ़ें...PM मोदी का बड़ा ऐलान, दिल्ली हार के बाद लिया ये फैसला

जीत के बावजूद अरविंद केजरीवाल की पार्टी आप को झटका लगा है। आप को 2015 में मिले 54 प्रतिशत वोट के मुकाबले इस बार 53.6 प्रतिश वोट मिले हैं। इस लिहाज से बीजेपी का परफॉरमेंस अच्छा है। खास कर तब जब बीजेपी ने दिल्ली के दंगल में देर से दम लगाया और केजरीवाल की पार्टी आप ने बहुत पहले ही चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था।

यह भी पढ़ें...यहां हुआ बड़ा आतंकी हमला: थर्रा गया देश, नई भर्ती के सैनिकों की हुई मौत

आम आमदी पार्टी के बाद अरविंद केजरीवाल को विधायक दल का नेता चुन लिया गया है। अरविंद केजरवील 16 फरवरी को दिल्ली के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

Tags:    

Similar News