Hardoi News: PM मोदी ने किसान से की थी खेती में लाभ बढ़ाने पर बात, किया गया सम्मानित

Hardoi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात की 100 वें एपिसोड के अवसर पर शहर में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व के दिनों में प्रधानमंत्री ने जिस गन्ना किसान अरविंद कुमार से वार्ता की थी, उन्हें आमंत्रित कर सम्मान दिया गया।

Update: 2023-04-30 17:23 GMT
किसान अरविंद कुमार हुए सम्मानित: Photo- Newstrack

Hardoi News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात की 100 वें एपिसोड के अवसर पर शहर में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें पूर्व के दिनों में प्रधानमंत्री ने जिस गन्ना किसान अरविंद कुमार से वार्ता की थी, उन्हें आमंत्रित कर सम्मान दिया गया।

शिक्षा राज्यमंत्री ने दिया प्रोत्साहन

Hardoi News: हरदोई के सामुदायिक रेडियो स्टेशन ‘जागो 90.4’ एफएम के स्टूडियो में इस सम्मान समारोह का आयोजन किया गया। जिसमें प्रदेश की उच्च शिक्षा राज्यमंत्री रजनी तिवारी ने डीसीएम श्रीराम हरियावा चीनी मिल के किसान अरविंद कुमार को प्रधानमंत्री मोदी से सीधी बात करने के लिए सम्मानित किया। उच्च शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती रजनी तिवारी ने मन की बात किसान सम्मान समारोह में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश के ऐसे कई गुमनाम नायकों को पहचान और सम्मान देने का कार्य ‘मन की बात’ के माध्यम से किया है। ‘मन की बात’ से समाज को प्रेरित करने का एक माध्यम भी जुड़ा है।

उन्होंने कहा कि मन की बात में स्थानीय किंतु महत्वपूर्ण सामाजिक प्रयासों को प्रधानमंत्री मोदी ने महत्व देकर एक नई सामाजिक संपदा विकसित की है। जिससे नए भारत के लिए नई सामाजिक प्रेरणा मोदी के मन की बात से लोगों को मिली है। इस कार्यक्रम का आयोजन शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी द्वारा किया गया था।

एथेनॉल का उत्पादन बढ़ने से हो रहे लाभ के बारे में पीएम ने की थी बात

शिव शंकर डेवलपमेंट सोसाइटी के अध्यक्ष अभय शंकर गौड़ ने बताया कि इस रेडियो स्टेशन पर प्रतिदिन सामाजिक मुद्दों पर समाज की प्रतिभाओं को बुलाकर चर्चा की जाती है। जिससे नई जागरूकता देश में पैदा हो सके। हरियावा चीनी मिल के गन्ना किसान अरविंद कुमार से 5 जून 2021 को पर्यावरण दिवस पर प्रधानमंत्री श्री मोदी ने मन की बात में सीधे फोन से संवाद किया था। उनसे पीएम ने गन्ना किसानों को चीनी मिलों में एथेनॉल का उत्पादन बढ़ने से हो रहे लाभ के बारे में बातचीत की थी। साथ ही किसानों से गन्ना मूल्य के त्वरित भुगतान तथा खेती में नई तकनीक के प्रयोग से हो रहे लाभ पर सीधे चर्चा की थी।

गर्व है कि किसानों को कर रहे हैं प्रेरित

जिले के ग्राम पुरवा देवरिया के किसान अरविंद कुमार ने रेडियो जागो पर परिचर्चा में रिकॉर्डिंग कराते हुए कहा कि उनका सम्मान पूरे हरदोई का सम्मान है। क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी ने हरदोई को केंद्र में रखकर ही उनसे बात की थी। उनको गर्व होता है और वो अन्य किसानों को भी खेती में कुछ नया करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस अवसर पर चीनी मिल के महाप्रबंधक कामर्शियल राजा श्रीवास्तव, महाप्रबंधक गन्ना संजीव तोमर, किसान शिव प्रकाश सिंह, स्काउट मास्टर पंकज वर्मा सहित जनपद के कई लोग उपस्थित रहे।

Tags:    

Similar News