Hardoi News: निकाय चुनाव के लिए नामांकन आज से, जानें- कहां मिलेगा पर्चा, उम्र, खर्च आदि का पूरा ब्यौरा

Hardoi News: जिला निर्वाचन अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि सबसे अधिक पांच निकायों के लिए बिलग्राम तहसील में नामांकन होंगे।

Update: 2023-04-11 11:03 GMT
UP Nikay Chunav 2023

Hardoi News: हरदोई जिले के 245 वार्डों के सभासद पद और 13 निकायों के अध्यक्ष पद के लिए आज से नामांकन शुरू हो गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इसके लिए निर्वाचन अधिकारियों और सहायक निर्वाचन अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी है। निर्वाचन अधिकारियों को जरूरी प्रपत्र भी प्राप्त करा दिए गए हैं। यहां पर 13 निकायों के अध्यक्ष और सभासद पद के लिए संबंधित तहसील मुख्यालयों पर नामांकन कक्ष बनवाए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने बताया कि सबसे अधिक पांच निकायों के लिए बिलग्राम तहसील में नामांकन होंगे।

बिलग्राम में बिलग्राम, मल्लावां, सांडी, माधौगंज और कुरसठ, तहसील संडीला में संडीला, कछौना पतसेनी व बेनीगंज, तहसील शाहाबाद में शाहाबाद व पिहानी, तहसील सदर में हरदोई व गोपामऊ और तहसील सवायजपुर में पाली की नामांकन प्रक्रिया पूरी कराई जाने की व्यवस्था की गई है।

प्रत्याशी के साथ लगेगी प्रस्ताव की फोटो

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि आयोग ने नामांकन पत्र दाखिल करने वाले प्रत्याशी की फोटो के साथ ही उसके प्रस्तावक की भी फोटो चस्पा कराने की व्यवस्था दी है। प्रत्याशी को विवरण के साथ ही प्रस्तावकों का भी पूरा विवरण देना होगा। इसमें संबंधित निकाय की मतदाता सूची में नाम शामिल होने के साक्ष्य के तौर पर मतदान केंद्र की संख्या, नाम, मतदाता सूची में क्रमांक आदि भी बताना होगा।

प्रत्याशी ऐसे कर सकेंगे चुनाव प्रचार पर खर्च

उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रियंका सिंह ने बताया कि आयोग ने प्रत्याशियों के चुनावी खर्च की सीमा भी तय कर दी है। नगर पालिका परिषद में अध्यक्ष पद के प्रत्याशी नौ लाख और वार्ड सभासद पद के प्रत्याशी दो लाख खर्च कर पाएंगे। नगर पंचायतों में अध्यक्ष पद के प्रत्याशी 2.50 लाख और वार्ड सभासद के प्रत्याशी 50,000 रुपये चुनावी कार्यों पर खर्च कर सकेंगे। प्रत्याशी को नामांकन के समय चुनावी खर्च से जुड़ा एक नया खाता भी खुलवाते हुए विवरण देना होगा। इसी के साथ प्रत्याशियों को आय-व्यय का पूरा लेखाजोखा भी समय-समय पर कार्यालय को प्राप्त कराना होगा। इसके परीक्षण के लिए टीम गठित की गई है।

नामांकन पत्र का मूल्य निर्धारित

सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी देवेंद्र कुमार ने बताया कि नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए नामांकन मूल्य अनारक्षित श्रेणी के लिए 500 रुपये और आरक्षित श्रेणी व महिला के लिए 250 रुपये, नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए नामांकन मूल्य अनारक्षित श्रेणी के लिए 250 रुपये और आरक्षित श्रेणी व महिला के लिए 125 रुपये तय किया गया है। ऐसे ही जमानत राशि में नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए अनारक्षित श्रेणी में 8000 रुपये, आरक्षित श्रेणी में 4000 और नगर पंचायत में अध्यक्ष पद के लिए अनारक्षित श्रेणी में 5000 रुपये और अनारक्षित श्रेणी में 2500 रुपये जमानत राशि जमा करानी होगी। वार्ड सभासद पद के लिए नगर पालिका परिषद में अनारक्षित श्रेणी के लिए नामांकन मूल्य अनारक्षित श्रेणी के लिए 200 रुपये और जमानत राशि 2000 रुपये, आरक्षित श्रेणी के लिए 100 रुपये और 1000 रुपये तय की गई है। नगर पंचायत में अनारक्षित श्रेणी के लिए 100 रुपये नामांकन पत्र मूल्य और 2000 रुपये जमानत, अनारक्षित श्रेणी के लिए 50 रुपये नामांकन मूल्य और 1000 रुपये जमानत राशि तय की गई है।

यह भी जानें

नगर पालिका परिषद व नगर पंचायत अध्यक्ष के लिए उम्र - 30 वर्ष

नगर पालिका एवं नगर पंचायत में वार्ड सभासद के लिए उम्र - 21 वर्ष

नगर पालिका परिषद अध्यक्ष पद के लिए मतपत्र - हरा

नगर पंचायत अध्यक्ष पद के लिए मतपत्र - सफेद

नगर पालिका पालिका परिषद व नगर पंचायत सभासद पद के लिए मतपत्र - गुलाबी

Tags:    

Similar News