Lucknow Holi Market: नवाबों की नगरी में चढ़ा होली का रंग, लखनवी बाजारों में सजी दुकानें

Lucknow Holi Market: राजधानी में इस बार बाजारों में हर्बल गुलाल और हर्बल रंग की मांग तेजी से बढ़ी है। बाजार में हर्बल गुलाल 100 से 400 रुपये प्रति पैकेट के हिसाब से मिल रहा है।

Update: 2023-03-05 01:47 GMT

रंग-बिरंगे रंगों से सजी दुकानें (फोटो: आशुतोष त्रिपाठी)

Lucknow Holi Market: होली पर्व एक ऐसा त्यौहार है जो अपने आने से पहले ही उल्लास और उमंग के रंग आबोहवा में घोल देती है। होली को लेकर राजधानी लखनऊ के लोगों में भी खासा उत्साह नजर आ रहा है। लखनऊ में जगह-जगह रंग और पिचकारियों की दुकानें सज गयी है। हालाँकि दुकानों पर ख़रीददारी के लिए ज़्यादा संख्या में ग्राहक नहीं आ रहे हैं। दुकानदारों का मानना है कि दो से तीन दिन बाद से बड़ी संख्या ग्राहक आने शुरू हो जाएँगे। 

हर्बल रंगों की डिमांड

राजधानी में इस बार बाजारों में हर्बल गुलाल और हर्बल रंग की मांग तेजी से बढ़ी है। बाजार में हर्बल गुलाल 100 से 400 रुपये प्रति पैकेट के हिसाब से मिल रहा है। हर्बल कलर का 10 ग्राम का पैकेट 30 रुपया तक में बिक रहा है। इसके आलावा मास्क, तरह-तरह की पगड़ियां, पिचकारियां भी बाजार में आई हुई हैं।


महंगाई डालेगी रंग में भंग

लगातार बढ़ रही महंगाई के चलते इस बार लोगों को रंग और पिचकारी ख़रीदने के लिये अपनी जेब थोड़ी ज़्यादा ढीली करनी पड़ेगी। दुकानदारों का कहना है कि इस बार महंगाई रंग में भंग डालने का काम करेगी। इस बार रंग और पिचकारियो के दाम 5 से 10 फ़ीसदी तक बढ़ गये हैं। 


दुकानों पर रंग-गुलाग पिचकारी सजी हुई हैं। खरीददार लोग भी पहुंचने लगे हैं। दुकानों पर पहुंचकर बच्चे अपने मन पसंद का रंग-गुलाल और पिचकारी खरीद रहे हैं। 


वहीं, इस के बजार में बच्चों के लिए अलग अलग स्टाइल में पिचाकारियां उपलब्ध हैं। इनकी कीमत 50 रुपए से लेकर 2500 रुपए तक है। इनमें तोप, बंदूक, डोरेमॉन, पॉ पेट्रोल और कई तरह की पिचकारियां उपलब्ध हैं। इसके साथ ही बाजार में ऐसे रंग हैं जो स्किन पर प्रभाव नहीं डालेंगे। इनकी कीमत 20 रुपए पैकेट से शुरू है। दुकानदारों के अनुसा पिछले वर्ष की तुलना दामों में बढोतरी है। 


 

Tags:    

Similar News