Lucknow News: आज से शहर में भारी वाहनों का प्रवेश बंद, पड़ोसी जिलों से ही लागू होगा डायवर्जन

Lucknow News: भारी वाहनों का प्रवेश लखनऊ में करने से रोकने के लिए कानपुर, उन्नाव, सीतापुर, शाहजहांपुर आदि जिलों से ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया गया है। यह जानकारी लखनऊ पुलिस ने दी है।

Report :  Santosh Tiwari
Update: 2024-07-22 06:36 GMT

प्रतीकात्मक तस्वीर (सोशल मीडिया)

Lucknow News: आज सावन का पहला सोमवार है और आज से ही कांवड़ यात्रा शुरू हो चुकी है। श्रद्धालुओं के सुगम आवागमन और ट्रैफिक व्यवस्था के सुचारू संचालन हेतु आज से राजधानी लखनऊ में भारी वाहनों के प्रवेश पर 19 अगस्त तक रोक लगा दी गई। यह रोक लखनऊ के बाहरी हिस्सों से लेकर राजधानी के अंदर भी लागू रहेगी। भारी वाहनों का प्रवेश लखनऊ में करने से रोकने के लिए कानपुर, उन्नाव, सीतापुर, शाहजहांपुर आदि जिलों से ट्रैफिक डायवर्जन लागू किया गया है। यह जानकारी लखनऊ पुलिस ने दी है।

यह रूट प्लान होगा लागू

- उन्नाव से गोरखपुर की तरफ जाने वाले वाहन उन्नाव के ललऊखेड़ा से दाएं अचलगंज, लालगंज, बछरांवा के रास्ते हैदरगढ़ से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे होकर जा सकेंगे। इसके अलावा उन्नाव के पुरवा मोड़ से मौरावां से बछरांवा, हैदरगढ़ होकर गोरखपुर की तरफ जा सकेंगे।

- कानपुर नगर से गोरखपुर जाने वाले वाहन रामादेवी के रास्ते फतेहपुर, लालगंज, बछरांवा से हैदरगढ़ के रास्ते पूर्वांचल एक्सप्रेस वे होते हुए गोरखपुर की तरफ जा सकेंगे।

- मौरावां से मोहनलालगंज कस्बा जाने वाले मार्ग पर सई नदी पर पुल क्षतिग्रस्त है। इस वजह से मौरावां से मोहनलालगंज की तरफ वाहनों का आवागमन नहीं हो सकेगा।

- शाहजहांपुर, बरेली से सीतापुर लखनऊ होकर गोरखपुर जाने वाले वाहन सीतापुर से चहलारी घाट, बहराइच, बलरामपुर होकर जाएंगे।

- कानपुर उन्नाव से गोरखपुर की तरफ जाने वाले वाहन बंथरा, जुनाबगंज से मोहनलालगंज, खुजौली, गोसाईंगंज के रास्ते पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे होकर गोरखपुर की तरफ जा सकेंगे।

- प्रयागराज से लखनऊ बाराबंकी होकर बहराइच, श्रावस्ती, बलरामपुर व गोंडा जाने वाले वाहन मोहनलालगंज से गोसाईंगंज, खुजौली के रास्ते पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे से होकर जा सकेंगे।

- शाहजहांपुर, बरेली, सीतापुर से लखनऊ होकर गोरखपुर की तरफ जाने वाले भारी वाहन मड़ियांव, आईआईएम रोड, पारा, वीआईपी रोड के रास्ते शहीद पथ से पूर्वांचल एक्सप्रेस वे होकर जा सकेंगे।

- लखनऊ से बाराबंकी, गोरखपुर की तरफ जाने वाले वाहन इंदिरा कैनाल अयोध्या रोड से किसान पथ पर डायवर्ट किए जाएंगे जो किसान पथ, सुल्तानपुर रोड, पूर्वांचल एक्सप्रेस- वे होकर जा सकेंगे।

राजधानी के मंदिरों के लिए भी रहेगा डायवर्जन

शहर के बाहरी इलाकों में डायवर्जन लागू होने के साथ ही लखनऊ के अंदर स्थित शिवालयों के लिए भी डायवर्जन लागू होगा। इसके तहत मनकामेश्वर मंदिर, बुद्धेश्वर मंदिर एवं कोनेश्वर मंदिर के आसपास ट्रैफिक को डायवर्ट किया जाएगा। इस संबंध में जेसीपी लखनऊ अमित वर्मा पूर्व में आदेश जारी कर चुके हैं। साथ ही कांवड़ियों के सुगम एवं सुरक्षित यातायात के लिए सीसीटीवी एवं ड्रोन से निगरानी की जाएगी।

Similar News