14 जनवरी के बाद होगी पंचायत चुनाव की घोषणा, राजनीतिक दलों ने कसी कमर

डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर 14 जनवरी को एक बैठक करने जा रहे हैं जिसके बाद ही पंचायत चुनाव की तारीखों पर फैसला हो सकेगा।

Update: 2021-01-02 08:29 GMT
14 जनवरी के बाद होगी पंचायत चुनाव की घोषणा, राजनीतिक दलों ने कसी कमर

लखनऊ: इस साल होने वाले पंचायत चुनाव की घोषणा को लेकर सभी राजनीतिक दलों की निगाहें लगी हुई हैं। हालांकि अभी इस पर फैसला नहीं हुआ है पर लोगों को इसकी तिथियों की घोषणा का इंतजार है। मार्च में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं के चलते अब तक इस पर अंतिम मुहर नहीं लग पाई है। लेकिन डिप्टी सीएम और शिक्षा मंत्री डॉ. दिनेश शर्मा बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों को लेकर 14 जनवरी को एक बैठक करने जा रहे हैं जिसके बाद ही पंचायत चुनाव की तारीखों पर फैसला हो सकेगा।

25 दिसंबर को पूरा हो चुका है ग्राम प्रधानों का कार्यकाल

गौरतलब है कि प्रदेश की कुल 59,163 ग्राम पंचायतों के मौजूदा ग्राम प्रधानों का कार्यकाल 25 दिसंबर को पूरा हो चुका है। जबकि 3 जनवरी को जिला पंचायत अध्यक्ष और 17 मार्च को क्षेत्र पंचायत अध्यक्ष का कार्यकाल पूरा हो रहा है।

यह भी पढ़ें: भीषण हादसे से कांपा औरैया: भाई-बहन समेत चार की मौत, परिवार में मचा कोहराम

दरसअल, मतदान के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों के स्कूलों को मतदान केन्द्र के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। साथ ही इन चुनावों में शिक्षकों की ड्युटी भी लगाई जाती है। इसलिए चुनाव प्रक्रिया को लेकर सरकार पषोपेष में है। माना जा रहा है कि मतदान केंद्रों की संख्या करीब दो लाख है।

निर्वाचन आयोग चुनावी तैयारियों में जुटा

उधर निर्वाचन आयोग भी चुनावी तैयारियों में जुटा हुआ है। इसी के चलते कुल मतदान स्थलों की संख्या के ढाई गुना के अनुसार, लगभग 5 लाख से ऊपर मतपेटियों की जरूरत पड़ेगी। इस बार मतदान केन्द्र भी बढाए जाने हैं। आयोग 22 जनवरी तक मतदाताओं की सूची हरहाल में तैयार करने को लेकर अपने काम मे लगा हुआ है।

यह भी पढ़ें: तीन युवकों ने महिला को पिलाई शराब, फिर किया ये शर्मनाक काम, हालत गंभीर

चारों पदों के लिए एक साथ होंगे चुनाव

इस बार यूपी में पंचायत के चारों पदों के लिए एक साथ चुनाव कराए जाने हैं। जिसमें क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायत सदस्य शामिल हैं उत्तर प्रदेश में कुल 59,163, 821 क्षेत्र पंचायतें और 75 जिला पंचायतें हैं। दरअसल निर्वाचन आयोग की ओर से वोटर लिस्ट का अंतिम प्रकाशन अभी होना है। इसके बाद ही चुनाव कराए जाने का कार्यक्रम घोषित किया जाएगा।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

यह भी पढ़ें: महिला दारोगा की मौत: शव देख पुलिस महकमे में हड़कंप, सुसाइड नोट से ये खुलासा

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News