कारागार मंत्री ने ओलावृष्टि से नुकसान हुई फसलों का लिया जायजा

केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सम्मान निधि के माध्यम से सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है जिससे कि किसान अपने खेतों की बुवाई के लिए बीज आदि का प्रबंध कर सकें।

Update: 2020-03-19 09:45 GMT

औरैया: विकास खंड क्षेत्र की ग्राम पंचायत करमपुर में गुरुवार को आए प्रभारी मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार के कारागार मंत्री जयकुमार जैकी ने क्षेत्र में ओलावृष्टि से हुए नुकसान का जायजा लिया। इस दौरान वह विकास खंड के ग्राम करमपुर विक्रमपुर में पहुंचे और उन्होंने किसानों से भी बातचीत करते हुए फसलों में हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने कृषि विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अतिशीघ्र फसलों के नुकसान का जायजा लें जिससे कि किसानों को उचित मुआवजा दिलाया जा सके।

मुआवजा नुकसान के अनुरूप ही मिलना चाहिए

उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि शीघ्र अधीनस्थों को यह निर्देश दें कि जनपद में भ्रमण कर ओलावृष्टि और बारिश से हुए नुकसान का जायजा ले और साथ ही यह भी हिदायत दी कि किसी भी किसान के साथ अन्याय नहीं होना चाहिए। जिसे जो मुआवजा मिल रहा है वह उसे नुकसान के अनुरूप ही मिलना चाहिए।

ये भी देखें: कोरोना को लेकर मचा है हाहाकार, यहां जांच के नाम पर हो रहा ऐसा

उन्होंने किसानों को आश्वासन देते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी की सरकार किसानों के हित के लिए हमेशा कार्य करती रही है और आगे भी करती रहेगी। बताया कि केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सम्मान निधि के माध्यम से सहायता राशि उपलब्ध कराई जा रही है जिससे कि किसान अपने खेतों की बुवाई के लिए बीज आदि का प्रबंध कर सकें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए भाजपा सरकार की योजनाओं का लाभ किसानों तक सीधे उपलब्ध कराए जाने के निर्देश दिए।

ये भी देखें: तेजस विमानों की खरीद का रास्ता साफ, CCS सौदे पर लगाएगा अंतिम मुहर

चिचोली के 100 सैया अस्पताल का निरीक्षण किया

इसके उपरांत प्रभारी मंत्री जयकुमार जैकी ने चिचोली 100 सैया अस्पताल का निरीक्षण किया। उन्होंने चिकित्सकों को निर्देश दिए कि वे लोग कोरोना वायरस से निपटने के लिए अपने समुचित इंतजाम कर लें जिससे कि किसी भी मरीज के आने पर उसका तत्काल प्रभाव से सही उपचार हो सके। बाद में वह जिला मुख्यालय पहुंच गए और उन्होंने अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए पत्रकारों से वार्ता भी की।

इस मौके पर जिला अधिकारी अभिषेक सिंह मीणा, एसडीएम सदर विजेता, तहसीलदार राजकुमार चौधरी के अलावा भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीराम मिश्रा, जिला मीडिया प्रभारी दिलीप मिश्रा, भूरे चौबे सहित कृषि विभाग के अधिकारी भी मौजूद रहे।

ये भी देखें: ये दवा खाने वाले हो जाएँ सावधान, कोरोना का बड़ा ख़तरा

कारागार मंत्री बोले 3 वर्ष के कार्यकाल में भाजपा सरकार ने किए पूरे वादे

वर्तमान प्रदेश सरकार के तीन वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर गुरुवार को राज्य मंत्री कारागार एवं लोक सेवा प्रबंधन विभाग एवं जनपद के प्रभारी मंत्री जय कुमार सिंह जैकी द्वारा कलेक्ट्रेट सभागार कक्ष में प्रेस वार्ता की गई। जिसमें उन्होंने प्रदेश सरकार के तीन वर्षों में किए कार्यों को बताया। उन्होंने कहा कि सरकार ने अपने तीन वर्ष के कार्यकाल में पूरे प्रदेश में अभूतपूर्व कार्य किए हैं सरकार बनते ही सुशासन का वादा किया गया था और वादे के अनुसार सुशासन पर कार्य हुआ है। इसी कारण तीन वर्ष पूर्ण होने पर प्रत्येक जिले में प्रेस वार्ता के माध्यम से लोगों को इसकी जानकारी दी जा रही है।

प्रदेश में होने वाले अपराधों में भारी कमी आई है

उन्होंने बताया कि तीन साल के विकास कार्यों की उपलब्धियों को बताने के लिए सरकार द्वारा सूचना विभाग के माध्यम से 403 विधानसभा क्षेत्रों की अलग-अलग पुस्तिका तैयार कराई गई है। बताया कि 2017 में सरकार बनते ही हमने कानून व्यवस्था को बेहतर बनाकर प्रदेश को विकास के रास्ते पर आगे बढ़ाया है। कानून व्यवस्था को बेहतर बनाने से प्रदेश में होने वाले अपराधों में भारी कमी आई है। अब पुलिस द्वारा बिना किसी भेदभाव के अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

अभी हाल ही में जनपद में हुए दोहरे हत्याकांड में पुलिस ने तत्काल कार्रवाई करते हुए दोषियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा है। सरकार द्वारा जिलों को ओडीएफ घोषित किया है। सरकार ने लोगों के लिये निजी शौचालय के साथ-साथ सार्वजनिक शौचालय बनाए हैं। सरकार द्वारा कायाकल्प योजना के माध्यम से सरकारी स्कूलों और अस्पतालों में सुविधाओं को बेहतर बनाया गया है।

ये भी देखें: फंसे यात्री स्वदेश लौटे, अब तक इतने लोगों का हो चुका है रेस्कयू

भाजपा सरकार ने वादे किए पूरे

अंत में उन्होंने कहा बताया कि सरकार द्वारा अपने शेष कार्यकाल में भी विकास कार्य को धीमे नहीं होने दिया जाएगा और प्रदेश को देश में नंबर वन प्रदेश बनाया जाएगा। प्रभारी मंत्री जयकुमार जैकी ने कहा कि भाजपा सरकार ने अपने घोषणा पत्र में जो भी वादे किए थे वह लगभग पूरे हो चुके हैं और उससे अधिक भाजपा सरकार ने प्रदेश की जनता के लिए कार्य किया है। बताया कि भाजपा की सरकार में प्रधानमंत्री आवास, बेरोजगारों के लिए चलाई जाने वाली योजनाएं, स्वयं सहायता समूह को दी जाने वाली सहायता एवं किसान सम्मान निधि जैसे कार्यक्रम आयोजित किए हैं। जिसके कारण भाजपा सरकार आज भी हर वर्ग के लोगों के दिलों में बसी हुई है।

प्रेस वार्ता के दौरान भाजपा जिला अध्यक्ष श्रीराम मिश्रा, जिला मीडिया प्रभारी दिलीप मिश्रा, बिधूना विधायक के प्रतिनिधि देवेश शाक्य, जिलाधिकारी अभिषेक सिंह, मुख्य विकास अधिकारी बृज किशोर पाठक, अपर जिलाधिकारी न्यायिक एमपी सिंह, परियोजना निदेशक हरेंद्र सिंह सहित अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे।

 

Tags:    

Similar News