Ayodhya News: इसलिए कल अयोध्या नहीं पहुंचा राम स्तंभ, रोका गया लखनऊ में ही, आज जाएगा भगवान राम की नगरी

Ayodhya News: शनिवार को राजस्थान के माउंट आबू से चला स्तंभ रविवार शाम को लखनऊ ही पहुंच पाया। शहर में नो एंट्री के चलते स्तंभ को लेकर चल रहे ट्रक को रोक दिया गया।

Written By :  Krishna Chaudhary
Update: 2023-10-02 03:12 GMT

Ram Stambh  (photo: social media )

Ayodhya News: प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में रामलला के भव्य मंदिर का निर्माण जोर-शोर से चल रहा है। दिसंबर के अंत तक तीन मंजिला मंदिर के निर्माण कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है ताकि जनवरी में उद्घाटन हो सके। इसी के साथ रामकथा के प्रसंगों को स्तंभों पर लिखकर जगह-जगह लगाने का काम शुरू किया जाएगा। अयोध्या से तमिलनाडु के रामेश्वरम तक लगने वाले ऐसे ही राम स्तंभ का पहला स्तंभ कल यानी रविवार शाम को प्रभु श्रीराम की नगरी पहुंचना था लेकिन पहुंच नहीं पाया।

शनिवार को राजस्थान के माउंट आबू से चला स्तंभ रविवार शाम को लखनऊ ही पहुंच पाया। शहर में नो एंट्री के चलते स्तंभ को लेकर चल रहे ट्रक को रोक दिया गया। आज यानी सोमवार सुबह ट्रक अयोध्या के लिए प्रस्थान करेगा। अशोक सिंघल फाउंडेशन के मनोज तिवारी ने इसकी जानकारी दी। राम स्तंभ के स्वागत के लिए रविवार शाम को कमिश्नर समेत अन्य अधिकारी एवं साधु-संत इंतजार में थे। राम स्तंभ को फूलों से सजे ट्रक में लाया जा रहा है।

मणिपर्वत पर स्थापित किया जाएगा पहला राम स्तंभ

पहला स्तंभ अयोध्या के पास मणिपर्वत पर स्थापित किया जाएगा। इसके बाद श्रीराम के वनगमन मार्ग पर प्रमुख 290 स्थानों पर ये राम स्तंभ लगाए जाने हैं। स्तंभ की लंबाई 15 फिट और चौड़ाई चार फिट की है। यह पिंक सैंड स्टोन से बना है। सोमवार को जब राम स्तंभ अयोध्या पहुंचेगा, तब अशोक सिंघल फाउंडेशन द्वारा इसका पूजन किया जाएगा।

अशोक सिंघल फाउंडेशन ही अयोध्या से रामेश्वरम तक राम स्तंभ लगवा रहा है। फाउंडेशन ही इसका सारा खर्च उठाएगा। स्तंभ लगाने के लिए 100 से 120 फीट की जगह लगेगी। श्री राम स्तंभ पर संस्कृत में स्थान की मान्यता के मुताबिक श्लोक और स्थानीय भाषा में उसका अर्थ भी लिखा जाएगा।


22 जनवरी को विराजेंगे रामलला

अयोध्या में बन रहे भव्य मंदिर में अगले साल यानी 22 जनवरी 2024 को रामलला विराजेंगे। प्राण-प्रतिष्ठा समारोह 16 जनवरी से 24 जनवरी तक चलेगा। इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे। रामलला के मंदिर का शिलान्यास भी उन्हीं के हाथों हुआ था।



Tags:    

Similar News