हरियाणा-यूपी सीमा विवाद: अधिकारियों की टीम गठित, शुरू हुई जांच-पड़ताल

सहारनपुर की तहसील बेहट के बरथा घाट और हरियाणा के बेलगढ़ के पास सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। यूपी के लोगों का कहना है कि हरियाणा के माफिया यूपी की सीमा में घुसकर अवैध खनन करते हैं।

Update: 2020-09-29 16:02 GMT

सहारनपुर : हरियाणा और यूपी के बीच सीमा विवाद को समाप्त करने के लिए मंगलवार को दोनों प्रदेशों के प्रशासनिक व राजस्व विभाग के अधिकारी टीमों के साथ मौके पर पहुंच चुके हैं। पैमाइश से पूर्व संयुक्त बैठक आयोजित की गई है,जिसमें पैमाइश शुरू करने के लिए दोनों ओर से बिंदुओं को निर्धारित करने पर चर्चा हुई। अभी हाल ही में हरियाणा की टीम ने अपनी और के गांव बेलगढ़ व भूड़कला के बीच केंद्र बिंदु मानकर डिजिटल कैमरे और प्लेन टेबल से पैमाइश शुरू की है।

जनपद मे यमुना नदी में खनन को लेकर हरियाणा में यूपी में के बीच चल रहे विवाद के निपटारे के लिए दोनों प्रदेशों के प्रशासनिक अधिकारियों की टीमें गठित की गई है आज दोनों प्रदेशों के अधिकारियों के बीच बैठक हुई और नक्शे को लेकर विचार विमर्श किया गया हालांकि अभी पैमाइश का काम शुरू नहीं हो पाया ।

माफिया यूपी की सीमा

बता दें कि यमुना नदी में जनपद सहारनपुर की तहसील बेहट के बरथा घाट और हरियाणा के बेलगढ़ के पास सीमा को लेकर विवाद चल रहा है। यूपी के लोगों का कहना है कि हरियाणा के माफिया यूपी की सीमा में घुसकर अवैध खनन करते हैं। जबकि हरियाणा के खनन कारोबारी उस जगह को हरियाणा की सीमा में होना बताते है। खनन को लेकर कई बार यूपी व हरियाणा के लोगो के बीच टकराव की स्थिति उत्पन्न हो जाती है।

 

यह पढ़ें...जिंदा जला कार चालक: यूपी में भयानक हादसा, सहम गए देखने वाले

 

पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच

अवैध खनन रोकने के लिए यूपी की ओर से यमुना नदी के बरथा घाट पर पीएसी तैनात की गई है। हालात तो यहां तक हो गए कि दो दिन पहले हरियाणा पुलिस ने यूपी पुलिस के दस जवानों को हिरासत में ले लिया था। यूपी पुलिस के जवानों को हरियाणा पुलिस द्वारा हिरासत में लिए जाने की खबर लगते ही यूपी कर पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया और आनन फानन में एसडीएम बेहट मौके पर पहुंचे जबकि हरियाणा की ओर से यमुनानगर एसएसपी सहित कई अफसर मौके पर पहुंचे थे।

 

सोशल मीडिया से

धमकाने और मुकदमा दर्ज करने के मौखिक आदेश

बाद में पीएसी के जवानों को छोड़ दिया था। हालांकि दोनों ही प्रदेशों के अधिकारी पीएसी के जवानों को हिरासत में लेने की बात को नकारते रहे। जबकि हरियाणा पुलिस के एक अधिकारी द्वारा पीएसी के जवानों को धमकाने और मुकदमा दर्ज करने के मौखिक आदेश देने तथा यूपी के जवानों को हरियाणा पुलिस की गाड़ी में बैठाकर ले जाने का वीडियो भी सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

 

यह पढ़ें...उपचुनाव की गाइडलाइनः निर्देश जारी, नामांकन से मतगणना तक ये है पूरी प्रक्रिया

 

 

विवाद बढ़ने के बाद दोनों प्रदेशों के अधिकारियों के बीच सीमांकन कराने की बात तय की गई थी जिसके तहत आज दोनों प्रदेशों के अधिकारियों की कमेटी गठित की गई और नक्शे की जांच पड़ताल की गई। हालांकि आज पैमाइश का काम शुरू नहीं किया जा सका। बताया जाता है कि सीमांकन की प्रक्रिया में कई दिन लग सकते है।

 

रिपोर्टर नीना जैन

Tags:    

Similar News