Sonbhadra News: पर्यटन के जरिए रोजगार और किसानों की आय बढ़ाने को लेकर हुआ संवाद

Sonbhadra News: पूर्वांचल विकास बोर्ड के पूर्व सलाहकार और मौजूदा एमएलसी साकेत मिश्रा की अगुवाई में बुधवार को सोनभद्र में ज्रगह-जगह प्रबुद्ध जन संवाद का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित विवेकानंद प्रेक्षागृह में आयेाजित हुआ।

Update:2023-06-14 22:30 IST
पर्यटन के जरिए रोजगार और किसानों की आय बढ़ाने को लेकर हुआ संवाद: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: पूर्वांचल विकास बोर्ड के पूर्व सलाहकार और मौजूदा एमएलसी साकेत मिश्रा की अगुवाई में बुधवार को सोनभद्र में ज्रगह-जगह प्रबुद्ध जन संवाद का आयोजन किया गया। मुख्य कार्यक्रम जिला मुख्यालय स्थित विवेकानंद प्रेक्षागृह में आयेाजित हुआ। इस दौरान पर्यटन को बढ़ावा देकर ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजन करने और सिंचाई सुविधाओं का विस्तार कर किसानों की आय बढ़ाने पर जोर दिया गया। इसके अलावा कृषि से जुड़े अन्य मुद्दों और शिक्षा की बेहतरी को लेकर चर्चा हुई। सभी मसलों से मुख्यमंत्री को अवगत कराने और विधानपरिषद पटल के सामने रखकर समाधान का भरोसा दिया गया।

रोजगार का सृजन कैसे हो, इस पर प्रकाश डाला

एमएलसी साकेत मिश्रा, सदर विधायक भूपेश चौबे, नगरपालिका चेयरमैन रूबी प्रसाद, सोनभद्र बार एसोसिएशन के अध्यक्ष नरेंद्र पाठक आदि ने स्वामी विवेकानंद की मूर्ति और नेता सुभाषचंद्र बोस के चित्र पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्ज्वलन कर कार्यक्रम का शुभांरभ किया। सकेंद्रित पाठक, एडवोकेट अखिलेश मिश्र, अध्यक्षता कर रहे सेवानिवृत्त शिक्षक पारसनाथ मिश्रा, संचालन कर रहे अनुराग पाठक अदि ने जिले में पर्यटन और कृषि दोनों के जरिए, ज्यादा से ज्यादा रोजगार का सृजन कैसे हो, इस पर प्रकाश डाला।

प्रयागराज से आए पर्यटन विशेषज्ञ ज्ञानप्रकाश द्विवेदी ने पर्यटन विकास माडल प्रस्तुत करते हुए, इसे कैसे रोजगार से जोड़ा जा सकता है और इसके जरिए ज्यादा से ज्यादा लोगों को किस तरह से रोजगार उपलब्ध कराया जा सकता है, इस पर विस्तार से रोशनी डाली। सिंचाई व्यवस्था की बेहतरी किस तरह से किसानों के आय में बढ़ोत्तरी का माध्यम बनेगी, इस पर भी प्रबुद्धजनों की तरफ से विस्तृत रोशनी डाली गई। शिक्षा और चिकित्सा से जुड़े मुद्दों पर भी चर्चा हुई।

प्रबुद्धजन संवाद का आयोजन किया जाएगा

इसे बेहतर बनाने के लिए किस तरह की पहल होनी चाहिए, इस पर भी प्रकाश डाला गया। जिला मुख्यालय से पहले घोरावल ब्लाक के शिवद्वार, मंदहा और राबटर्सगंज ब्लाक के तरावां गांव में प्रबुद्धजन संवाद का आयोजन किया जाएगा। एमएलसी साकेत मिश्रा ने संवाद के जरिए सामने आई समस्याओं और सुझावों को सीएम योगी आदित्यनाथ के सामने रखने और सदन के पटल के जरिए भी समस्याओं का समाधान और बेहतरी की पहल के लिए प्रयास का भरोसा दिया।

Tags:    

Similar News