Sonbhadra News: डीएम की बड़ी कार्रवाई: डीसी एनआरएलएम से छिना बीडीओ का चार्ज, जेई सहित छह का रोका वेतन

Sonbhadra News : डीसी एनआरएलएम के पास विकास खंड चतरा के बीडीओ का चार्ज होने के बावजूद ब्लाक कार्यालय पर कम जाने, कार्यों की निगरानी में लापरवाही बरतने, विकास कार्यों पर की गई धनराशि का लेखाजोखा दुरूस्त न रखने को लेकर डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से बड़ी कार्रवाई सामने आई है।

Update:2023-05-17 04:04 IST
डीएम चंद्रविजय सिंह कार्यालय का निरीक्षण: Photo- Newstrack

Sonbhadra News: डीसी एनआरएलएम के पास विकास खंड चतरा के बीडीओ का चार्ज होने के बावजूद ब्लाक कार्यालय पर कम जाने, कार्यों की निगरानी में लापरवाही बरतने, विकास कार्यों पर की गई धनराशि का लेखाजोखा दुरूस्त न रखने को लेकर डीएम चंद्रविजय सिंह की तरफ से बड़ी कार्रवाई सामने आई है। मंगलवार को औचक निरीक्षण करने पहुंचे डीएम ने जहां डीसी एनआरएलएम अरूण चैहरी से बीडीओ चतरा का अतिरिक्त चार्ज हटाने का निर्देश दिया। वहीं लेखाकार पंकज को आरोपपत्र जारी करने और एडीओ पंचायत सुधाकर राम से जवाब तलब करने के निर्देश दिए। गैरहाजिर पाए जाने को लेकर भी डीएम ने जेई, एडीओ कृषि और एडीओ सहकारिता का वेतन रोकने का निर्देश दिया। डीएम की इस कार्रवाई से ब्लाक प्रशासन में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

जिलाधिकारी चंद्र विजय सिह मंगलवार को दोपहर बाद अचानक से खंड विकास अधिकारी कार्यालय चतरा पहुंचे तो वहां मौजूद कर्मियों में अफरातफरी की स्थिति बन गई। डीएम ने बीडीओ कार्यालय, कम्प्यूटर कक्ष, कर्मचारी कक्ष आदि का निरीक्षण करने के साथ ही सम्पादित किए जा रहे कार्यालीय कार्यों के संबंध में एडीओ पंचायत चतरा से जानकारी प्राप्त की तो यह तथ्य सामने आया कि इस कार्यालय का चार्ज डीसी एलआरएलएम एके जौहरी के पास है, जो कार्यालय में कम आते हैं। इसके चलते कार्यालय के कार्यों के साथ ही गांवों में बनाए जा रहे आवास, शौचालय, सड़क, पुलिया आदि के निर्माण कार्य में ब्लाक के कर्मी शिथिलता और लापरवाही बरत रहे हैं।

ब्लाक चतरा का चार्ज हटाने का निर्देश

कार्यालय कार्य भी सुचारू रूप से संपादित नहीं हो पा रहा है। इस पर नाराजगी जताते हुए डीएम ने जहां डीसी एनआरएलएम से ब्लाक चतरा का चार्ज हटाने का निर्देश दिया। वहीं ब्लाक चतरा के गांवों में कराए जा रहे विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान संतोषजनक उत्तर न देने पर एडीओ पंचायत से स्पष्टीकरण तलब करने का निर्देश दिया गया। डीएम ने कार्यालय के लेखाकार पंकज कुमार से विकास योजनाओं में खर्च किए गए धनराशि के संबंध में जानकारी मांगी तो वह सही आंकड़ा प्रस्तुत नहीं कर पाए। इस पर डीएम ने लेखाकार के विरूद्ध आरोप-पत्र तैयार करने के लिए संबंधित को निर्देशित किया। डीपीसी अनिल केसरी को भी डीएम ने गांव में हो रहे विकास कार्यों और स्वच्छता की सही से निगरानी की हिदायत दी। लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई के लिए भी चेताया।

ब्लाक कार्मिकों की उपस्थिति पंजिका के निरीक्षण के दौरान डीएम ने पाया कि गोपाल शर्मा जेई आरईडी, अनुराग एडीओ एजी, शिवमंगल एडीओ एसके, कन्हैया लाल लेखाकार, हृदय नारायण महतो वरिष्ठ सहायक, बसंतू बगैर किसी सूचना के नदारद हैं, इन पर उनका वेतन रोकने और उनसे स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश दिए। यहां के बाद डीएम, ब्लाक परिसर के पीछे निर्माणाधीन प्लास्टिक निस्तारण यूनिट पर पहुंचे। पाया कि निर्माण कार्य धीमी गति से कराया जा रहा है, जिसे शीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश दिया। साथ ही डीपीआरओ विशाल सिंह और प्रधान को सहेजा कि साफ-सफाई के साथ ही 'मेरा प्लास्टिक मेरी जिम्मेदारी' अभियान को संजीदगी से चलवाया जाए। इसमें हो रही लापरवाही को लेकर चेताते हुए कहा कि अभियान में शिथिलता की स्थिति ठीक नहीं है। इसमें तेजी लाई जाए और लोगों को प्लास्टिक एकत्रीकरण के लिए जागरूक करने के साथ ही, प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के प्रति आगाह किया जाए।

भोजन पकाने में लापरवाही पर लगाई फटकार, कार्रवाई की दी चेतावनी

डीएम चंद्र विजय सिह ने रामगढ़ में स्थापित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय चतरा का औचक निरीक्षण किया। छात्राओं के लिए बनाये जा रहे भोजन को देखा तो रोटी ठीक ढंग से नहीं बनाई जा रही थी। इस पर वार्डेन सीमा सिंह को फटकार लगाते हुए नाराजगी जताई और छात्राओं को गुणवत्तायुक्त भोजन उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। भोजनालय कक्ष में मेज कुर्सी, शयन कक्ष में बच्चों के सोने की बेहतर सुविधा, छात्राओं के खेल-कूद के सामग्री आदि सुविधा पर विशेष ध्यान देने की हिदायत दी। टूटे गेट को भी शीघ्र ठीक कराने का निर्देश दिया।

Tags:    

Similar News