अमेरिका का चीन को बड़ा झटका, तीन अहम द्विपक्षीय समझौते खत्म

हांगकांग में नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के फैसले के बाद अमेरिका ने चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने हांगकांग के साथ तीन महत्वपूर्ण द्विपक्षीय समझौतों को खत्म कर दिया है।

Update: 2020-08-20 03:58 GMT
अमेरिका का चीन को बड़ा झटका, तीन अहम द्विपक्षीय समझौते खत्म

अंशुमान तिवारी

वाशिंगटन: हांगकांग में नए राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू करने के फैसले के बाद अमेरिका ने चीन को एक और बड़ा झटका दिया है। अमेरिका ने हांगकांग के साथ तीन महत्वपूर्ण द्विपक्षीय समझौतों को खत्म कर दिया है। अमेरिका ने चीन पर हांगकांग में लगातार मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

ये भी पढ़ें: कुछ ही देर बाद UP विधानसभा का अनूठा सत्र, सदस्यों को मिलेगा काढ़ा और गरम पानी

चीन की सरकार की ओर से हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद वहां भी इसका बड़े पैमाने पर विरोध किया जा रहा है। अमेरिका चीन के इस कदम से खफा है और उसका साफ कहना है कि इस राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के जरिए चीन हांगकांग के नागरिकों की स्वतंत्रता को कुचलने में जुटा हुआ है।

चीन ने खत्म कर दी स्वायत्तता

अमेरिकी विदेश विभाग की प्रवक्ता मॉर्गन आर्टागस ने आरोप लगाया चीनी कम्युनिस्ट पार्टी ने हांगकांग की स्वायत्तता को खत्म करने के लिए कठोर कदम उठाए हैं। वहां पर लोगों के नागरिक अधिकारों का हनन किया जा रहा है और उनकी आवाज दबाने की कोशिश की जा रही है। विदेश विभाग के प्रवक्ता ने कहा कि चीन ने संयुक्त राष्ट्र में पंजीकृत चीन ब्रिटिश संयुक्त घोषणापत्र के तहत यूनाइटेड किंगडम और हांगकांग के लोगों से 50 साल के लिए वादा किया था मगर अब वह अपना वादा भूल गया है।

आजादी कुचलने वालों पर कार्रवाई

उन्होंने कहा कि सारी दुनिया देख रही है कि हांगकांग के लोगों की आजादी को किस तरह कुचला जा रहा है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्पष्ट रूप से मानना है कि अमेरिका हांगकांग को एक देश, एक सिस्टम के तौर पर स्वीकार करेगा। अमेरिका की ओर से हर उस शख्स के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी जो हांगकांग के लोगों की आजादी को कुचलने में जुटे हुए हैं।

ये भी पढ़ें: उस्ताद की अंतिम निशानी को बचाने आगे आया जिला प्रशासन, रुकवाया निर्माण कार्य

अमेरिका ने खत्म किए ये समझौते

उन्होंने बताया कि ट्रंप प्रशासन ने हांगकांग के साथ तीन द्विपक्षीय समझौतों को रद्द कर दिया है। इन समझौतों में भगोड़े अपराधियों का आत्मसमर्पण, सजा पाए लोगों का स्थानांतरण और जहाजों के अंतरराष्ट्रीय संचालन से प्राप्त आय पर पारस्परिक कर छूट देने का समझौता शामिल है। उन्होंने कहा कि हांगकांग में चीन सरकार की ओर से की गई कार्रवाई को अमेरिका आंखें मूंदकर नहीं देख सकता। यही कारण है कि हमने इस दिशा में ठोस कदम उठाने शुरू किए हैं। उन्होंने कहा कि हमने तीन अहम समझौतों को खत्म करने के फैसले के संबंध में हांगकांग के अधिकारियों को सूचित कर दिया है।

अमेरिका पहले भी कर चुका है कार्रवाई

अमेरिका इससे पहले भी हांगकांग की स्वायत्तता खत्म करने के चीन के कदम के खिलाफ विरोध जता चुका है। अमेरिका ने इस मामले में चीन के खिलाफ सख्त कदम भी उठाए थे। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अमेरिका के साथ हांगकांग के विशेष दर्जे को पहले ही खत्म कर चुके हैं। चीन द्वारा राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लागू किए जाने के बाद हांगकांग में भी विरोध का सिलसिला तेज हो गया है। असंतुष्टों पर चीन की कार्रवाई के बाद अमेरिका ने जिम्मेदार चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध भी लगा दिया था।

ये भी पढ़ें: मदनमोहन मालवीय पर BHU के VC ने दिया ऐसा बयान, मचा बवाल, ऑडियो वायरल

Tags:    

Similar News