तबाही से हिला देश: हर जगह पानी ही पानी, सरकार की भी हालत खराब

बीते मंगलवार से लगातार बारिश होने से मिशिगन के मिडलैंड काउंटी से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित बांध टूट गया। जिससे 40 हजार की आबादी वाले मिडलैंड काउंटी में बाढ़ आ गई और पूरा शहर में पानी घुस गया।

Update: 2020-05-21 10:51 GMT

नई दिल्ली। अमेरिका वैसे ही कोरोना से बुरी तरह से पस्त हो चुका है। ऐसे में एक और आफत आ गई है। अमेरिका के मिशिगन राज्य में बीते 48 घंटों में इतनी भयंकर बारिश हुई कि दो बांध एकसाथ टूट गए। परिणाम ये हुआ कि एक शहर में बाढ़ तक आ गई। जिसमें से 10 हजार लोगों को रेसक्यू किया गया है। वहीं इस प्राकृतिक आपदा से हजारों की संख्या में लोग सड़कों पर आ गए बेघर हो गए हैं।

ये भी पढ़ें...यूपी में सपा-बसपा को पीछे छोड़ कांग्रेस ने फिर निभाई मुख्य विपक्षी दल की भूमिका

पूरा शहर में पानी घुस गया

बीते मंगलवार से लगातार बारिश होने से मिशिगन के मिडलैंड काउंटी से लगभग 30 किलोमीटर दूर स्थित बांध टूट गया। जिससे 40 हजार की आबादी वाले मिडलैंड काउंटी में बाढ़ आ गई और पूरा शहर में पानी घुस गया।

यहां बांध टूटने से पानी सैनफोर्ड झील में घुसा। झील में पानी की मात्रा ज्यादा हुई तो शहर में घुस गया। झील से जो पानी निकला उससे फ्लैश फ्लड की नौबत आ गई। वहीं बताया जा रहा है कि दो साल पहले एडेनविले स्थित बांध की रिपोर्ट आई थी कि यह बांध पानी का ज्यादा दबाव बर्दाश्त नहीं कर पाएगा।

इस पर मिशिगन गर्वनर ग्रेचेन विटमर ने कहा कि यहां पर डाउ केमिकल प्लांट को भी खतरा है। उसके बगल बहने वाली तित्ताबवासी नदी का पानी प्लांट के परिसर में घुस गया है। इसलिए हमने इमरजेंसी घोषित कर दी है। कुछ निचले इलाकों में 9 फीट तक पानी भर गया है।

ये भी पढ़ें...डरावना हरा रंग: अचानक हुआ अजीबो-गरीब बदलाव, वैज्ञानिकों की हालत खराब

लोगों को सतर्क रहना होगा

आगे गर्वनर विटमर ने कहा कि मिशिगन के 500 साल के इतिहास में ऐसी बाढ़ नहीं देखी गई है। अभी भी पानी का स्तर बढ़ता जा रहा है। अगले 12 से 15 घंटों में हमें और मिडलैंड काउंटी के लोगों को सतर्क रहना होगा।

बता दें मिशिगम में जो दो डैम टूटे हैं, उनके नाम हैं - विक्सॉम लेक डैम और सैनफोर्ड लेक डैम। ये दोनों तित्ताबवासी नदी के ऊपर बने हैं। मिशिगन राज्य के चारों तरफ तीन बड़ी झीलें हैं। जो नदियों से जुड़ी हुई हैं। इन झीलों के नाम हैं - लेक मिशिगन, लेक हूरॉन और लेक ऐरी।

वहीं विक्सॉम लेक डैम मिडलैंड काउंटी के पास स्थित एडेनविले हैं। जबकि सैनफोर्ड लेक डैम मिडलैंड से पास 30 किलोमीटर दूर है। एडेनविले, सैनफोर्ड और मिडलैंड में रहने वाले लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया गया है। बाकी रेसक्यू चल रहा है।

ये भी पढ़ें.मिलेंगे 7500-7500 रुपये: सरकार ने किया ये ऐलान, हाथों-हाथ मिल रही पहली किश्त

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Tags:    

Similar News