चंद सेकेण्ड में धरती पर मचने वाली थी तबाही, तभी हुआ कुछ ऐसा, सन्न रह गए लोग

जापान के ह्योगो परफेक्चर के आकाशी म्यूनिसिपल प्लेनेटेरियम के डायरेक्टर ताकेशी इनोउ ने कहा कि उल्का जितनी तेज चमका था, उससे बहुत बड़े इलाके में रोशनी हो गई थी।

Update: 2020-11-30 10:52 GMT
जापान के कई द्वीपों से इस आग के गोले को देखा गया। लोगों ने इसकी तस्वीरें ली। वीडियो बनाए और सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया।

नई दिल्ली: जापान के अंदर 29 नवंबर 2020 की रात यानी कल एक ऐसी घटना घटी। जिसने वहां के लोगों को हैरान करके रख दिया है। लोग इस वक्त भी चिंता में डूबे हुए हैं। जिन लोगों ने भी उस घटना को अपनी आंखों के सामने होते हुए देखा है वो अभी तक उसे भूला नहीं पाएं हैं।

दरअसल बात कुछ ऐसी है कि कल जापान के अंदर आकाश में अजीबोगरीब चीज बड़ी ही तेजी से धरती की तरफ आते हुए दिखाई दी। लेकिन थोड़ी देर बाद तेज रोशनी के साथ अचानक से वह गायब भी हो गई।

जापान के तमाम लोगों ने इस घटना का दृश्य अपने मोबाइल में कैद कर लिया अब उसकी तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल कर दी। जिसे इस वक्त भी सोशल मीडिया पर बड़ी ही तेजी के साथ शेयर किया जा रहा है।

चंद सेकेण्ड में धरती पर मचने वाली थी तबाही, तभी हुआ कुछ ऐसा, सन्न रह गए लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

विस्फोट में फंसे हजारों: जोरदार धमाके से उठी तबाही, ऐसे बचाया जा रहा सबको

नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जरवेटरी ने इस घटना पर क्या कहा?

जापान नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जरवेटरी की तरफ से बताया जा रहा है कि यह एक बोलाइड था। यानी एक उल्कापिंड यानी की मिटियोर।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जापान के ह्योगो परफेक्चर के आकाशी म्यूनिसिपल प्लेनेटेरियम के डायरेक्टर ताकेशी इनोउ ने कहा कि उल्का आखिर में जितनी तेज चमका था, उससे बहुत बड़े इलाके में रोशनी हो गई थी।

इस आग के गोले को जापान के कई द्वीपों से देखा गया। लोगों ने इसकी तस्वीरें ली। वीडियो बनाए और सोशल मीडिया पर पोस्ट भी किया।

लोगों ने बनाया वीडियो

उन्होंने ये भी बताया कि शूटिंग स्टार यानी आसमान से धरती की ओर गिरते उल्का कई बार शुक्र ग्रह से भी ज्यादा चमकीले होते हैं।

लेकिन इतनी ज्यादा हाल के वर्षों में कभी नहीं देखने को मिली। उल्का पिंड से इतनी ज्यादा रोशनी तो कई सालों बाद देखने को मिली है। इसे हम बोलाइड कहा जाता है।

तेज गड़गड़ाहट के साथ धरती की तरफ बढ़ रहा था उल्का पिंड

एक्सपर्ट्स की मानें तो जब यह बोलाइड धरती की ओर तेजी के साथ बढ़ रहा था तो एक तेज गड़गड़ाहट की आवाज भी उसके पीछे से सुनाई पड़ रही थी।

लेकिन जब वह बोलाइड तेज रोशनी के साथ बुझा, उस समय किसी तरह के धमाके की आवाज नहीं आई। ऐसा क्यों हुआ इसके बारें में अभी कोई जानकारी निकलकर सामने नहीं आई है।

चंद सेकेण्ड में धरती पर मचने वाली थी तबाही, तभी हुआ कुछ ऐसा, सन्न रह गए लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

आतंकियों ने काटे 110 सिर: हैवानियत से कांपी दुनिया, बेरहमी से मार डाला सभी को

काफी वक्त आकाश में देखने को मिला इतनी तेज रोशनी वाला उल्का पिंड

उधर जापान नेशनल एस्ट्रोनॉमिकल ऑब्जरवेटरी की तरफ से ऐसा कहा जा रहा है कि,ये कोई पहली घटना नहीं है। जापान में अक्सर ऐसे फायरबॉल देखने को मिल जाते हैं।

लेकिन इस बार जो फायरबॉल या बोलाइड गिरा वह बेहद दुर्लभ था। इतनी रोशनी होना आम बात नहीं है। इस बारें में जानकारियां जुटाई जा रही हैं। उसके बाद ही इस बारें में कुछ भी बोला जा सकेगा।

चीन अब बदल रहा कोरोना वायरस की थ्योरी, आ रही ये बड़ी खबर

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Tags:    

Similar News