Fitbit को 14,846 करोड़ में खरीदेगी Google, जानिए कपंनी के बारे में

गूगल ने वियरेबल डिवाइस के क्षेत्र में कदम रखने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए गूगल ने लोकप्रिय वियरेबल डिवाइस निर्माता कंपनी फिटबिट को खरीदने का ऐलान किया है। गूगल वियरेबल डिवाइस क्षेत्र में प्रवेश करने के फिटबिट को 2.1 अरब डॉलर (14,846 करोड़ रुपए) में खरीदेगी।

Update:2019-11-02 22:48 IST

नई दिल्ली: गूगल ने वियरेबल डिवाइस के क्षेत्र में कदम रखने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए गूगल ने लोकप्रिय वियरेबल डिवाइस निर्माता कंपनी फिटबिट को खरीदने का ऐलान किया है। गूगल वियरेबल डिवाइस क्षेत्र में प्रवेश करने के फिटबिट को 2.1 अरब डॉलर (14,846 करोड़ रुपए) में खरीदेगी।

गूगल और फिटबिट ने इसकी घोषणा की है। फिटबिट के सह-संस्थापक एवं मुख्य कार्यकारी जेम्स पार्क ने दोनों कंपनियों के संयुक्त बयान में कहा कि हमने एक ऐसा भरोसेमंद ब्रांड तैयार किया है जिसका दुनिया भर में 2.8 करोड़ से अधिक सक्रिय उपभोक्ता इस्तेमाल करते हैं। ये उपभोक्ता स्वस्थ्य जीवन के लिये हमारे उत्पादों पर भरोसा करते हैं।

यह भी पढ़ें...जानिए क्या है ‘सवास्दी मोदी’ का मतलब, बैंकाॅक में किया गया आयोजन

गूगल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट रिक ऑस्टरलोह ने कहा कि इस डील के बाद लोगों को स्मार्ट वियरेबल्स में सबसे अच्छा हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और एआई का कॉम्बीनेशन मिलेगा। यह डील दुनिया भर में अधिक से अधिक लोगों तक फिटनेस डिवाइस पहुंचाने बेहद महत्वपूर्ण है।

गूगल की यह डील फिटनेस बैंड्स के मामले में ऐपल और सैमसंग को कड़ी चुनौती देगी जो पहले से ही स्मार्टवॉच और फिटनेस ट्रैकर प्रोडक्ट्स की दुनिया में राज करने की दिशा में काम कर रहे हैं। गूगल अपने कोर बिजनेस से बाहर निकलकर अन्य क्षेत्रों में विस्तार करने की तैयारी कर रहा है। इस श्रेणी में यह कंपनी का एक बड़ा कदम है।

यह भी पढ़ें...‘सवास्दी मोदी’ में बोले PM, New India के निर्माण में लगे 130 करोड़ भारतीय

बता दें कि गूगल पहले से स्मार्टफोन बना रही है, लेकिन अभी तक गूगल की स्मार्टवॉच ने मार्केट में दस्तक नहीं दी है।

बता दें कि फिटबिट ऐसे प्रोडक्ट बनाती है जो पॉप कल्चर एसेसरीज का हिस्सा बन चुके हैं। इनमें बेसिक ट्रैकर जो आपके कदमों की गिनती रखते हैं से लेकर उन स्मार्टवॉच तक शामिल हैं जो आपके हर काम में आगे होती है। फिटनेस ट्रैकर वॉच बनाने वाली फिटबिट कंपनी के प्रोडक्ट लोग काफी पसंद करते हैं।

यह भी पढ़ें...सोनिया गांधी का मोदी सरकार पर तीखा हमला, लगाया ये बड़ा आरोप

इनकी डिवाइस की मदद से यूजर्स को उसकी हर एक्टिविटी और उससे होने वाले फायदे नुकसान का जानकारी मिलती रहती है। कंपनी अब तक 100 मिलियन से ज्यादा डिवाइसेज बेच चुकी है और इसके 28 मिलियन(2.8 करोड़) से ज्यादा यूजर्स हैं।

वियरेबल मार्केट में चौथे नंबर पर है फिटबिट

एक रिसर्च में सामने आया है कि स्मार्ट वियरेबल्स के मार्केट में फिटबिट चौथे स्थान पर है। पहले स्थान पर चीन की शाओमी कंपनी है, दूसरे पर ऐपल और तीसरे पर चीनी कंपनी हुआवे। फिटबिट ने 2017 में स्मर्टवॉच पेश की थी, लेकिन वह ऐपल की स्मार्टवॉच से पीछे रह गई।

यह भी पढ़ें...दिल्ली: तीस हजारी के बाद अब कड़कड़डूमा कोर्ट में हिंसा, वकीलों ने फूंकीं गाड़ियां

अमेरिका की कंपनी है फिटबिट

हेल्थ डिवाइस बनाने वाली फिटबिट कंपनी अमेरिका की है। इसका हेडक्वार्टर कैलिफोर्निया के शहर सैन फ्रांसिस्को में है। 2007 से पहले इसका नाम Healthy Metrics Research था। अब यह कंपनी वीयरेबल डिवाइस बनाती है जिसमें स्मार्टवॉच, फिटनेस ट्रैकर जैसी डिवाइस बनाती है।

Tags:    

Similar News